Farming Business Ideas: सरकारी मदद से शुरू करें ये खेती का बिजनेस, कुछ ही सालों में बन जाएंगे आप अमीर !

white sandalwood farming business idea in hindi ; अरे क्या आप खेती करना चाहते हैं ,लेकिन आप चावल और गेहूं के खेती करने के वजाह एक ऐसा खेती करने की योजना बना रहे ,जिसमे कम लागत में लाखों रूपया कमाया जा सके ,तो हमारे पास आपकेलिए एक ख़ास बिज़नेस आईडिया है।

यह एक ऐसा फार्मिंग बिज़नेस है जो आपको गेहूं-चावल के तुलना में कई गुना मुनाफा दे सकता हैं ,किउंकि यह एक ऐसा बिज़नेस है ,जिसका डिमांड मार्किट में बहुत ज्यादा है।

यहाँ हम जिस खेती की बात कर रहे हैं यह है सफ़ेद चन्दन की खेती ,इसकी डिमांड बाजार में बहुत ज्यादा है ,किउंकि यह एक औषधीय पेड़ है ,और इससे तरह तरह के मेडिसिन प्रस्तुत किया जाता है।

white sandalwood farming business idea in hindi

सफेद चंदन की खेती के लिए लागत:

सफेद चंदन की यह खेती आप बड़े और छोटे स्तर पर कर सकते हैं, मान लीजिए आप एक एकड़ जमीन पर सफेद चंदन की खेती करते हैं, तो इसमें आपको 80 हजार से 1 लाख तक का खर्च आ सकता है।

सफेद चंदन की खेती की खास बात यह है कि इसकी देखभाल के लिए ज्यादा मेहनत और किसी भी तरह के रासायनिक खाद की जरूरत नहीं होती है, जिससे काफी पैसे की बचत होती है।

अगर आप सफेद चंदन की एक एकड़ की जगह 2 दिन खेती करते हैं तो इसमें आपको 2 से 3 लाख रुपए खर्च हो सकते हैं, लेकिन 10 साल बाद आप करोड़पति बन जाएंगे।

सफेद चंदन की खेती कैसे करें :

सफ़ेद चंदन की खेती की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे इतनी रेतीली जमीन पर भी उगाया जा सकता है, साथ ही इस खेती में ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती है, आप इस चंदन की खेती को साइड बिजनेस के तौर पर भी कर सकते हैं।

आपको बता दें कि सफ़ेद चंदन की खेती जैविक तरीके से की जाती है, इसलिए इसमें कोई रसायन नहीं मिलाना पड़ता है, जिससे आपको इसकी देखभाल के लिए ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा।

सफ़ेद चंदन की खेती से होने वाली कमाई में देरी होती है, क्योंकि सफ़ेद चंदन के पेड़ को पूरी तरह से विकसित होने में 10 साल लगते हैं, लेकिन जब चंदन का पेड़ पेश किया जाता है, तो आप अमीर बन जाते हैं।

सफेद चंदन की खेती से कितना होगा मुनाफा :

दोस्तों हम पहले ही बता चुके हैं कि अगर आप सफ़ेद चंदन का पेड़ लगाते हैं तो उसे पूरी तरह तैयार होने में 10 साल लगते हैं और 10 साल बाद यह पूरी तरह तैयार हो जाता है।

आपको बता दें कि एक सफ़ेद चंदन के पेड़ से करीब 10 किलो लकड़ी मिलती है, ऐसे में अगर आप एक एकड़ में चंदन की खेती करते हैं तो 10 साल बाद आप आसानी से 70 से 80 लाख रुपये कमा सकते हैं।

Conclusion :

हमें उम्मीद है कि आपको यह बिजनेस आइडिया पसंद आया होगा, अगर आप वास्तव में ऐसा खेती व्यवसाय करने की योजना बना रहे हैं,यहाँ से करोड़ो की कमाई की जा सके और लगत भी कम लगे। अगर इस खेती व्यवसाय के बारे में आपका कोई सवाल है, तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Share it :

Related Posts :

Leave a Comment