Whatsapp किस देश का App है और इसका आविष्कार किसने किया ?

Whatsapp किस देश का ऐप है और इसका आविष्कार किसने किया

Whatsapp किस देश का App है (Whatsapp kis desh ka app hai) ,दोस्तों आप इस बात से वाकिफ ही होंगे कि इस समय व्हाट्सएप कितना लोकप्रिय है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जा रहा है, इसका इस्तेमाल हर कोई कर रहा है, चाहे वह स्मार्टफोन यूजर हो या कीपैड मोबाइल यूजर।

वैसे तो इस समय वॉट्सऐप जैसे कई ऐप हैं, लेकिन वॉट्सऐप का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में हो रहा है, क्योंकि वॉट्सऐप वॉकी ऐप से काफी अलग है और इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है।

देखा जाए तो भारत में रियलमी के लाखों यूजर्स हैं, लेकिन क्या उन्हें पता होगा कि व्हाट्सप्प का मालिक कौन है और Whatsapp कहाँ का App  है, हमें नहीं लगता कि उन्हें इसके बारे में पता होगा।

वैसे क्या आप भी Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं और यह नहीं जानते की व्हाट्सप्प का आविष्कार किसने किया और Whatsapp किस देश का  app है तो यह लेख आपके लिए खास होने वाला है,इसलिए इस लेख के साथ बने रहे।

तो आइए जानते हैं कि आखिर व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया और व्हाट्सएप कहाँ  का  है ?

Whatsapp क्या है और यह कैसे काम करता है ?

 दोस्तों व्हाट्सएप क्या है और इसका आविष्कार किसने किया, यह जानने से पहले हम व्हाट्सएप कैसे काम करता हैं और यह किस तरह का ऐप है, इसके बारे में थोड़ी चर्चा करते हैं।

वैसे तो आप में से लगभग सभी जानते हैं कि WhatsApp क्या है और यह कैसे काम करता है, लेकिन आप में से कुछ लोग ऐसे होंगे जो अभी तक WhatsApp के बारे में नहीं जानते होंगे, आपको बता दें कि WhatsApp एक ऐसा ऐप है, जिसकी मदद से हम एक-दूसरे के हाल चाल।

व्हाट्सएप हमारी कई तरह से मदद करता है, जैसे फाइल, वीडियो, कॉन्टैक्ट्स को एक-दूसरे से शेयर करना, कॉल करना, मैसेज भेजना आदि। आपको बता दें कि हम इन सभी सुविधाओं का मुफ्त में फायदा उठाते हैं और व्हाट्सएप इन सुविधाओं के बदले एक पैसा भी हमसे नहीं लेता है ।

हम जानते हैं, आप में से कई ऐसे लोग होंगे जो सोच रहे होंगे कि, व्हाट्सएप हमें फ्री में सर्विस देता है तो वो कैसे पैसे कमा रहे होंगे, वैसे हम आपको बता दें कि व्हाट्सएप के पैसे कमाने का तरीका अलग है, जिसके बारे में हम आगे चर्चा करने जा रहे हैं, तो बने रहें इस लेख के साथ।

whatsapp अभी के समय में सभी तरह के स्मार्टफोन और कंप्यूटर में उपलब्ध हो गया है और इसे आप किसी भी Palystore या गूगल से मुक्त में डाउनलोड कर सकते हैं ,वैसे आपको बता दें की व्हाट्सप्प पाहिले कंप्यूटर सिस्टम केलिए उपलब्ध नहीं था ,बाद में इसे कंप्यूटर केलिए उपलब्ध की गई हैं।

तो दोस्तों आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि व्हाट्सएप क्या है और यह कैसे काम करता है, तो आइए अब जानते हैं कि whatsapp किस देश का app है ।

 Whatsapp किस देश का app है ?

Whatsapp कहाँ का ऐप है, आपको बता दें कि व्हाट्सएप एक अमेरिकी ऐप है और इसका मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित मेनलो पार्क में है और वर्तमान में व्हाट्सएप और फेसबुक एक ही कंपनी के हैं।

वैसे आप में से कुछ लोग यह भी सोच रहे होंगे कि व्हाट्सएप एक चीनी ऐप हो सकता है, लेकिन आपको बता दें कि यह अमेरिका में बना एक ऐप है, जिसके मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं जिन्होंने फेसबुक का आविष्कार किया था।

जैसा कि हम जानते हैं कि Whatsapp दुनिया के सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक है, जिसे दुनिया भर के लगभग 182 देशों में 2 अरब से अधिक लोग इस्तेमाल कर रहे हैं, यह एक भरोसेमंद ऐप है, क्योंकि यह एक अमेरिकी ऐप है।

दोस्तों आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि WhatsApp किस देश का ऐप है तो चलिए अब बात करते हैं WhatsApp का आविष्कार कब और किसने किया।

Whatsapp का अविष्कार किसने किया ?

whatsapp kis desh ka app hai

 व्हाट्सएप का आविष्कार ब्रेन एक्टन और जान कौम नाम के दो अमेरिकी दोस्तों ने किया था, ये दोनों करीबी दोस्त थे , और दोनों पहले Yahoo में काम करते थे, जो गूगल के समान एक सर्च इंजन है।

वैसे आप सोच रहे होंगे कि पहले आपने कहा था कि व्हाट्सएप के मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं, तो ये दोनों व्हाट्सएप के मालिक कैसे बने, तो आपको बता दें कि 2014 में फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने व्हाट्सएप को 19 बिलियन डॉलर यानी लगभग 1.5 मिलियन डॉलर में खरीदा ।

लेकिन इससे पहले ब्रेन एक्टन और जान कौम व्हाट्सएप के मालिक थे और वर्तमान में इसके मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं।

जानकारी के मुताबिक, फेसबुक ने व्हाट्सएप के निर्माता को करीब 19 अरब डॉलर देने का वादा किया, फेसबुक ने दो दोस्तों को 4 डॉलर नकद और 12 अरब डॉलर फेसबुक शेयर और 3 अरब डॉलर प्रतिबंधित स्टॉक इकाइयों में दिए।

तो दोस्तों आप भली भांति जान गए होंगे कि आखिर व्हाट्सएप का मालिक कौन था और वर्तमान में कौन है तो आइए अब जानते हैं कि व्हाट्सएप का आविष्कार कब और कैसे हुआ।

Whatsapp का अविष्कार कब और कैसे हुआ ?

हम पहले बात कर चुके हैं कि व्हाट्सएप का आविष्कार जान कौम और ब्रेन एक्टन ने किया था, आपको बता दें कि इन दोनों ने फरवरी 2009 में अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में व्हाट्सएप का आविष्कार किया था।

आपको बता दें कि व्हाट्सएप का आविष्कार करने से पहले दोनों ने करीब 20 साल तक Yahoo में काम किया था, उसके बाद यानी साल 2007 में दोनों ने नई नौकरी करने के इरादे से Yahoo की नौकरी छोड़ दी।

फिर दोनों ने नई नौकरी की तलाश शुरू की और फेसबुक की नौकरी के लिए आवेदन भी किया, लेकिन उन्हें फेसबुक पर नौकरी नहीं मिली, दोनों ने कहीं से अच्छी नौकरी न मिलने के कारण अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की सोची।

एक दिन Jan Koum ने एक नया आईफोन खरीदा, और फोन का उपयोग करते समय एक आईफोन ऐप बनाने के बारे में सोचा, और Jan Koum  ने अपने दोस्त एक्टन को यह विचार बताया और बे भी कॉम के विचार से सहमत हुए और उन दोनों ने एक आईफोन ऐप बनाने का विचार किया।

वैसे तो दोनों ने एक आईफोन ऐप बनाने का सोचा, लेकिन उन्हें नहीं पता था कि किस तरह का ऐप बनाना है और दोनों हर दिन इसके बारे में सोचते रहते थे और एक दिन उन्हें एक msg app का आइडिया आया , और उन दोनों ने ऐसा एप बनने के बारे में सोचा।

दोनों ने msg ऐप बनाने के बारे में सोचा , लेकिन उन्हें पता नहीं था कि iPhone ऐप कैसे बनाया जाता है, इसलिए उन्होंने एक iPhone ऐप डेवलपर की तलाश शुरू कर दी और जल्द ही उन्हें इगोर सोलोमेनिकोव नाम का एक iPhone डेवलपर मिल गया, जिसकी मदद से उन्होंने व्हाट्सएप ऐप आविष्कार किया।

साल 2009 फरवरी में उन्होंने आईफोन के प्लेस्टोर पर व्हाट्सएप लंच किया था, पहले यह बहुत ज्यादा हैंग करता था, लेकिन एक नए अपडेट के बाद यह बहुत अच्छा चला और देखते ही देखते लोकप्रिय होने लगा और इसी तरह Whatsapp दुनिया का सबसे Popular ऐप बन गया ।

आपको बता दें कि व्हाट्सएप आईफोन के लिए वनाया गया था, लेकिन जब व्हाट्सएप की लोकप्रियता बढ़ी, तो दोनों दोस्तों ने इस ऐप को एंड्रॉइड डिवाइस के लिए उपलब्ध कराने के बारे में सोचा और उन्होंने इस ऐप को 2010 में Android Device के लिए भी उपलब्ध कराया।

अभी के समय में व्हाट्सप्प हर तरह के डिवाइस ,जैसे कीपैड मोबाइल ,सभी प्रकार के स्मार्टफोन ,कंप्यूटर ,अदि में उपलब्ध हो चूका है।

Whatsapp का मालिक कौन है ?

जैसा कि हम पहले ही चर्चा कर चुके हैं कि WhatsApp का आविष्कार Jan Koum और Brain Acton ने साल 2009 में किया था, यानी दोनों ही WhatsApp के मालिक हैं, लेकिन आपको बता दें कि साल 2014 में Facebook ने WhatsApp को करीब 19 अरब डॉलर में खरीदा था. , और तब से व्हाट्सएप के अधिकार फेसबुक के पास हैं।

आपको बता दें की साल 2009 से 2014 के बीच WhatsApp का स्वामित्व Jan Koum और Brain Acton के पास था और 2014 से WhatsApp का स्वामित्व Facebook के निर्माता Mark Zuckerberg के पास है।

हम आपको पहले बता चुके हैं कि, जब जान कौम और Brien Acton ने पहले फेसबुक के जॉब के लिए आवेदन किया था, लेकिन उन्हें फेसबुक ने रिजेक्ट कर दिया था, अगर फेसबुक ने उन दो दोस्तों को खारिज नहीं किया होता, तो आज व्हाट्सएप नाम का कोई शब्द नहीं होता ।

वैसे तो आप बेहतर तरीके से जानते होंगे कि व्हाट्सएप का मालिक कौन है और कौन नहीं, तो अब बात करते हैं कि व्हाट्सएप पैसे कैसे कमाता है।

Whatsapp के बारे में कुछ रोचक जानकारी:

वैसे तो दोस्तों हम WhatsApp के बारे में बहुत कुछ जान चुके हैं, जैसे WhatsApp का आविष्कार किसने किया, WhatsApp का मालिक कौन है और भी बहुत कुछ, तो चलिए अब WhatsApp के बारे में कुछ दिलचस्प बातों पर चर्चा करते हैं।

  • व्हाट्सएप का आविष्कार जनवरी कोम और ब्रायन एक्टन ने फरवरी 2009 में किया था।

  • Whatsapp को सबसे पहले iOS Device के लिए बनाया गया था, बाद में यानि साल 2010 में इसे सभी Android डिवाइस के लिए उपलब्ध करा दिया गया।

  • 2014 में फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने व्हाट्सएप को करीब 19 अरब डॉलर में खरीदा था।

  • आज भारत में व्हाट्सएप के 5 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं।

  • इससे पहले फेसबुक ने जान कौम और ब्रायन एक्टन को नौकरी देने से इनकार कर दिया था।
  • फेसबुक की खरीद की घोषणा के एक दिन बाद व्हाट्सएप ने चलना बंद कर दिया, जिससे व्हाट्सएप यूजर्स ने फेसबुक पर अपना गुस्सा व्यक्त किया।

  • पहले व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने पड़ते थे।

  • Android पर व्हाट्सएप को  लॉन्च करने के बाद, व्हाट्सएप का  मासिक उपयोगकर्ता 4 वर्षों में 200 मिलियन तक पहुंच गया है।

  • Whatsapp को दुनिया में सबसे लोकप्रिय मोबाइल मैसेंजर ऐप के रूप में जाना जाता है।

  • जानकारी के मुताबिक, आज दुनियाभर में Whatsapp के 2 अरब से ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स हैं।

  • अभी के समय में विश्व स्तर पर दैनिक 100 बिलियन से अधिक masage भेजा जा रहा है।

  • जानकारी के मुताविक ,Android प्लेटफार्म पर व्हाट्सएप को 130 मिलियन से अधिक लोगों ने रेट किया है और एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सएप का औसत स्कोर 4.2 है।

  • iOS प्लेटफॉर्म पर, व्हाट्सएप मोबाइल एप्लिकेशन को 8 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा रेट किया गया है और iOS पर व्हाट्सएप की औसत रेटिंग 4 है।

Whatsapp पैसे कैसे कमाता है ?

Whatsapp पैसे कैसे कमाता है, क्या आपके मन में भी यह सवाल है तो हम आपको बता दें कि व्हाट्सएप कई तरह से पैसे कमाता है, जैसे सब्सक्रिप्शन, डेटा आदि।

आपको बता दें कि व्हाट्सएप आपके डेटा की मदद से बहुत सारा पैसा कमाता है, वैसे आप सोच रहे होंगे कि वे हमारे डेटा से कैसे पैसे कमा सकते हैं, हम आपको बता दें कि जिस जानकारी के माध्यम से आप व्हाट्सएप पर लॉग इन करते हैं वो डेटा व्हाट्सएप के पास है, और वह उन डेटा को कई तरह से इस्तेमाल कर सकता है, अगर वह चाहता है, तो वह उन डेटा को बेच भी सकता है, और आपने कभी न कभी व्हाट्सएप के डेटा लीग होने की खबर सुनी होगी।

व्हाट्सएप आपका डेटा फेसबुक को भेजता है और विज्ञापन दिखाने के लिए इसका इस्तेमाल करता है।

WhatsApp से पैसे कमाने का एक और तरीका आपको बता दें कि WhatsApp भी सब्सक्रिप्शन के जरिए लोगों से खूब पैसा कमाता है, वैसे आप समझ ही रहे होंगे कि WhatsApp फ्री है, और हमसे कोई सब्सक्रिप्शन फीस नहीं लेता है।

आपको बता दें कि व्हाट्सएप का एक बिजनेस ऐप है, यहां व्हाट्सएप प्रीमियम फीचर की जगह सब्सक्रिप्शन के नाम पर लोगों से कुछ पैसे वसूल करता है।

तो दोस्तों आप अच्छे से जानते होंगे की Whatsapp पैसे कैसे कमाता है।

बार बार पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

Whatsapp किस देश का ऐप है ?

United States of america

Whatsapp का आविष्कार किसने किया ?

Jan Koum और Brian Acton

क्या Whatsapp एक Chinese App है ?

Whatsapp एक अमेरिकन ऐप है

Whatsapp का मालिक कौन है ?

Mark Zuckerberg

फाइनल वर्ड :

दोस्तों हमने इस लेख में व्हाट्सएप के बारे में बहुत चर्चा की है, जैसे व्हाट्सएप किस देश का ऐप है, व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया, व्हाट्सएप का मालिक कौन है और भी बहुत कुछ, इसलिए हमें लगता है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, खासकर अगर आप व्हाट्सएप के बारे में जानना चाहते हैं,वैसे अगर यह लेख आपके लिए बेहतर रहा हो और आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए है तो आप हमें कमेंट के जरिए संपर्क कर सकते हैं। वैसे दोस्तों क्या आप टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप हमारी साइट Tricksdrop.com को सब्सक्राइब जरूर करें।

शेयर करें :

सम्बंधित लेख :

Helo App किस देश का है और इसका मालिक कौन है

Helo App किस देश का है और इसका मालिक कौन है ?

Whatsapp किस देश का ऐप है और इसका आविष्कार किसने किया

Whatsapp किस देश का App है और इसका आविष्कार किसने किया ?

Likee App किस देश का है और इसका मालिक कौन है

Likee App कहाँ का है और इसका मालिक कौन है ?

Oppo kaha ki Company hai

Oppo कहाँ की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ?

Realme kaha ka Company hai

Realme कहाँ की कंपनी है | Realme kaha ki company hai

Leave a Comment