मोबाइल पर व्हाट्सएप कैसे चालू करें ; Whatsapp Kaise Chalu kare (Step-by-Step-Guide)

Whatasapp chalu kaise kare

है क्या आपको whatsapp चालू करना है लेकिन Whatsapp kaise chalu kare नहीं पता है ,और जानना चाहते हैं तो यह लेख आपकलिए बहुत ही फायदेमंद सावित रहने वाला है।

किउंकि आज हम इस लेख के जरिए चर्चा करने वाले हैं की ,व्हाट्सएप्प डाउनलोड तथा चालू कैसे करें ,तो दोस्तों वास्तव में व्हाट्सएप कैसे चालू करें जानना है तो ,इस लेख के अंत तक बने रहे।

दोस्तों आपको बता दें की whatsapp चालू करना बहुत ही आसान काम होता है ,लेकिन कुछ लोगो के लिए यह बहुत ही मुश्किल भरा काम होता हैं , वैसे लोग whatsapp को डाउनलोड तो कर लेते हैं ,लेकिन इसे चालू नहीं कर पाते ,इसी बजह से उन्हें काफी परिसानी होती हैं।

बैसे अगर आप भी उन लोगो में से एक हैं जिन्हे व्हाट्सएप चालू करना नहीं आता है ,तो यह लेख आपकेलिए बेस्ट रहने वाला हैं और आजके बाद आप अच्छे से जान पाएंगे की व्हाट्सएपं डाउनलोड तथा चालू कैसे करें।

तो चलिए बिना समय गवाए हम चर्चा करते हैं कि व्हाट्सएप कैसे चालू करें।

whatsapp kaise kholte hain, यह जानने से पहले, आइए चर्चा करते हैं कि व्हाट्सएप्प क्या है और कैसे काम करता हैं ।

Whatsapp क्या है और यह कैसे काम करता हैं ?

दोस्तों आप WhatsApp के बारे में तो जानते ही होंगे लेकिन फिर भी आपको बता दें कि WhatsApp एक फ्री मैसेजिंग ऐप है, और इसे दुनिया का सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप माना जाता है।

व्हाट्सएप न केवल हमें मुफ्त में संदेश भेजने में मदद करता है, बल्कि वॉयस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग, फाइल और फोटो शेयरिंग में भी मदद करता है.आपको बता दें की whatsapp इन सारे सुविधा फ्री में प्रोवाइड करता हैं।

इसी कारण से व्हाट्सएप्प आज पुरे दुनिआ में पॉपुलर है ,जानकारी केलिए आपको बता दें की व्हाट्सएप्प न सिर्फ फ्री में सर्विस प्रोवाइड करने के हेतु उतना चर्चा में है ,बल्कि इसमें end-to-end encryption होती है,जिससे कोई भी आपके बिना अनुमति के आपके मैसेज को देख नहीं सकता हैं।

जानकारी के मुताबिक Whatsapp पाहिले के समय में केवल एंड्राइड तथा iphone केलिए उपलब्ध था लेकिन अभी के समय में यह हर डिवाइस चाहे कंप्यूटर हो या स्मार्ट डिवाइस हो सभी केलिए उपलब्ध हैं।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं की आप अच्छे से जान गए होंगे की ,Whatsapp क्या है और कैसे काम करता है ,तो चलिए अब चर्चा करते हैं की व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करें।

Whatsapp डाउनलोड कैसे करें ?

whatsapp kaise chalu kare

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि व्हाट्सएप क्या है और यह कैसे काम करता है, तो आइए अब चर्चा करते हैं कि व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें।

स्मार्टफोन उपयोगकर्ता के लिए व्हाट्सएप डाउनलोड करना बहुत आसान है, क्योंकि आप सीधे Google Playstore से व्हाट्सएप डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।



आपको बता दें कि व्हाट्सएप को आप दो तरह से डाउनलोड कर सकते हैं, पहला तरीका है इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना और दूसरा तरीका है इसे गूगल सर्च पर डाउनलोड करना।

वैसे दोस्तों इन दोनों तरीकों से गूगल प्लेस्टोर से व्हाट्सएप डाउनलोड करने का तरीका सबसे आसान है, यहां से आप सीधे व्हाट्सएप को डाउनलोड और इंस्टॉल कर पाएंगे, लेकिन अगर आप प्लेस्टोर से व्हाट्सएप डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो गूगल पर जाएं और इसके आधिकारिक वेबसाइट से इसे डाउनलोड करें।

व्हाट्सएप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें - Click Here

वेबसाइट से व्हाट्सएप डाउनलोड करें - Click Here

दोस्तों हम जानते हैं कि आपने अच्छे से समझ गए होंगे की व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे किया जाता हैं ,तो चलिए अब चर्चा करते हैं whatsapp कैसे खोलते हैं।

Whatsapp कैसे चालू करें ?

दोस्तों यहां हम स्टेप बाय स्टेप चर्चा करने वाले हैं कि व्हाट्सएप कैसे खोलें, ताकि आप आसानी से समझ सकें, अगर आप वास्तव में जानना चाहते हैं कि व्हाट्सएप कैसे चालू करें तो इस लेख के साथ बने रहें। 

वैसे दोस्तों व्हाट्सएप को डाउनलोड और इंस्टॉल करना बहुत ही आसान है लेकिन फिर भी आपको व्हाट्सएप डाउनलोड और इंस्टॉल करने में परेशानी हो रही है, तो यहां आपको मोबाइल में व्हाट्सएप डाउनलोड और इंस्टॉल करने का तरीका जानने को मिलेगा।

Step 1 सबसे पहले व्हाट्सएप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।

whatsapp-kaise-chalu-kare

Step 2 डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें ओपन करने के बाद नीचे "Agree and Continue" का एक बटन दिखाई देगा उस बटन पर क्लिक करें ।

whatsapp-kaise-chalu-kare-1

Step 3 उस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और यहां आपसे आपका फोन नंबर मांगा जाएगा।

whatsapp-kaise-chalu-kaise  kare

Step 4 फ़ोन नंबर दर्ज करने के बाद, "Next" करके एक बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

whatsapp chalu kaise kare

Step 5 "Next "बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नोटिफिकेशन आएगा, जिसमें आपका फोन नंबरसुनिश्चित करने केलिए पूछेगा, अगर आपने सही से नंबर डाला है तो "OK " बटन पर क्लिक करें।

whatsapp kaise chalu kare

Step 6 "OK" बटन पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक 6 डिजिट का पिन जेनरेट होगा, अगर आपके मोबाइल में सिम है तो पिन अपने आप वेरिफाई हो जाएगी।

whatsapp kaise chalu kare

Step 7 : OTP वेरीफाई होने के बाद आपको फोन में एक और नोटिफिकेशन दिखाई देगा, और उसके ठीक नीचे "Not Now" और "Continue" करके दो बटन दिखाई देंगे और इसमें से आपको कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना होगा, जब आप कंटिन्यू बटन पर क्लिक करेंगे, तो व्हाट्सएप अपने आप आपके फोन को access कर लेगा ,और आप आसानी से अपने मोबाइल से फोटो या फाइल किसी के साथ भी शेयर कर पाएंगे तो "Continue" बटन पर जरूर क्लिक करें।

whatsapp kaise chalu kare

Step 8:  उसके बाद आपके सामने Profile info करते हुए एक नया पेज आएगा, यहां आप अपनी प्रोफाइल इमेज दर्ज कर सकते हैं, अगर आपके पास अच्छी फोटो नहीं है तो आप इसे बाद में सेट कर सकते हैं।

whatsapp chalu kaise kare
Step 9:  प्रोफाइल फोटो के ठीक नीचे आपको अपना नाम डालना होगा और उसमें आप किसी का भी नाम डाल सकते हैं। नाम डालते ही व्हाट्सएप पूरी तरह से एक्टिवेट हो जाएगा और अब आप बिना किसी परेशानी के इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।


दोस्तों हम उम्मीद करते हैं की आपने अच्छे से जान गए होंगे की व्हाट्सएप चालू कैसे करें ,तो अब अपने फ़ोन में व्हाट्सएप चालू करो,लेकिन फिर भी आपको व्हाट्सएप चालू करने में दिकत हो रहा है तो हमे कमेंट के जरिए संपर्क करें ।

दोस्तों हमने यहाँ अच्छे चर्चा कर रखे हैं की अपने फ़ोन में whatsapp कैसे चालू करें ,तो चलिए अब व्हाट्सएप के बारे में कुछ चर्चा करते हैं।

whatsapp कब शुरू हुआ था और इसका फाउंडर कौन है  ?

विकिपीडिया की जानकारी के अनुसार व्हाट्सएप की शुरुआत आज से 12 साल पहले यानी साल 2009 में दो अमेरिकीय दोस्त Brian Acton और Jan Koum के द्वारा हुआ था ,और ये दोनों ही whasapp के असली फाउंडर हैं।

लेकिन आपको बता दें की की साल 2014 में whatsapp को फेसबुक ने करीब 22 बिलियन डॉलर में खरीद लिया ,और तभ से फेसबुक ही व्हाट्सअप का मालिक है।

जानकारी के मुताबिक पहले Brian Acton और Jan Koum दोनों दोस्तों Yahoo में काम करते थे , जिसे दुनिआ की दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन माना जाता हैं।

Whatsapp के फीचर्स :

दोस्तों हमने व्हाट्सएप के बारे में बहुत चर्चा की है, जैसे व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें, व्हाट्सएप क्या है, व्हाट्सएप कैसे शुरू करें, तो आइए अब चर्चा करते हैं कि व्हाट्सएप में क्या विशेषताएं हैं।

एसएमएस साझा करना:

व्हाट्सएप लोगों को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को बिना किसी खर्च के एसएमएस भेजने में मदद करता है, इसलिए आप इंटरनेट डेटा की मदद से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और व्हाट्सएप को कोई राशि देने की जरूरत नहीं है।

वीडियो और वॉयस कॉलिंग:

व्हाट्सएप लोगों को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मुफ्त में आमने-सामने बातचीत करने में मदद करता है, भले ही वे दूसरे देश में रह रहे हों। इसमें न केवल वीडियो कॉलिंग फीचर है बल्कि वॉयस कॉलिंग सपोर्ट भी है और यह फीचर भी फ्री है, आप इन दोनों फीचर को इंटरनेट डेटा के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Group बातचीत

व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं को समूह वार्तालाप करने में मदद करता है, इसलिए आप एक बार में 256 लोगों के साथ एसएमएस, वीडियो, दस्तावेज़ आदि भेज सकते हैं, और यह सुविधा भी निःशुल्क है।

व्हाट्सएप Payment

व्हाट्सएप पे व्हाट्सएप की एक और सबसे दिलचस्प विशेषता है, जिसे हाल ही में व्हाट्सएप द्वारा भारत में लॉन्च किया गया था, अब आप अपने दोस्त और रिश्तेदार के साथ व्हाट्सएप पे के माध्यम से बिना किसी शुल्क के पैसे का लेनदेन कर सकते हैं।

Document sharing:

व्हाट्सएप की मदद से लोग इंटरनेट डेटा के माध्यम से अपने दोस्तों और परिवार को चित्र, फाइल दस्तावेज भेज सकते हैं।

व्हाट्सएप RQ Codes

यह व्हाट्सएप का दिलचस्प फीचर है, जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में एक नया कॉन्टैक्ट जोड़ सकते हैं।

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन

इसकी सबसे शक्तिशाली विशेषता यह है कि व्हाट्सएप को एंड टू एंड एन्क्रिप्शन के साथ डिज़ाइन किया गया है, इसलिए कोई भी आपके व्यक्तिगत वीडियो, टेक्स्ट और छवियों को आपके बिना नहीं देख सकता है। इसलिए व्हाट्सएप को दुनिया का नंबर एक मैसेजिंग ऐप के रूप में जाना जाता है।

हमने यहां व्हाट्सएप के कुछ ही फीचर्स की चर्चा की है, लेकिन व्हाट्सएप के और भी कई फीचर रहे होंगे, अगर आप सभी फीचर्स के बारे में जानना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और व्हाट्सएप के सभी फीचर्स के बारे में डिटेल में जाएं।

whatsapp से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :

Whatsapp कैसे डाउनलोड करें ?

Whatsapp डाउनलोड करना बहुत ही आसान है, आप इसे सीधे गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको इसे प्लेस्टोर से डाउनलोड करने में परेशानी हो रही है तो आप इसे इसकी आधिकारिक साइट से डाउनलोड कर सकते हैं, जिसका लिंक आपको यहां मिल जाएगा।

Whatsapp कैसे चालू करें ?

हमने यहां बहुत अच्छे से समझाया है कि व्हाट्सएप कैसे चालू करें, इसलिए इस लेख में दिए गए चरणों का पालन करें और बिना किसी समस्या के अपने मोबाइल पर व्हाट्सएप चालू करो ।

Whatsapp किस देश का है ?

व्हाट्सएप एक अमेरिकी ऐप है और इसका फाउंडर मालिक मार्क जुकरबर्ग है ,जो फेसबुक का मालिक हैं।

Conclusion:

दोस्तों हमने यह डिटेल में चर्चा करें की व्हाट्सएप कैसे खोलते हैं ,साथ ही हमने यहाँ व्हाट्सप्प के बारे में और भी बहुत कुछ जाने है ,जैसे की whatsapp क्या है ,व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें ,व्हाट्सएप के फीचर और भी बहुत कुछ , तो अब अपने मोबाइल में whatsapp download karo और व्हाट्सएप चालू करो,लेकिन फिर भी आपके मन में व्हाट्सएप को लेकर किसी भी तरह का सवाल है ,तो हमे जरूर सम्पर्क करें।

शेयर करें :

Leave a Comment