व्यंजन वर्ण किसे कहते हैं|Vyanjan kise kahate hain

vynjan kise kahate hain

व्यंजन किसे कहते हैं(Vyanjan kise kahate hain), यदि आप इस प्रश्न का उत्तर चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है, क्योंकि इस लेख के माध्यम से ,किउंकि इस लेख माध्यम से हम व्यंजन अथवा व्यंजन वर्ण के वारे डिटेल जानकारी शेयर करेने जा रहे हैं।

यदि आप वास्तव में व्यंजन के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अच्छी तरह से अंत तकपढ़ें , यहां हमने व्यंजन के बारे में सभी जानकारी साझा की है, इसलिए हमें लगता है, व्यंजन को समझने के लिए यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा ।

तो आइए विस्तार से व्यंजन वर्ण के बारे में बात करते हैं।

व्यंजन किसे कहते हैं (Vyanjn kise kahate hain)

आपको बता दें कि हिंदी व्याकरण में दो प्रकार के वर्ण होते हैं, जिनमें से एक स्वर है जिसे अंग्रेजी में "vowel "के रूप में जाना जाता है और दूसरा व्यंजन है जिसे अंग्रेजी में "Consonant"के नाम से जाना जाता है।

व्यंजन वर्ण किसे कहते हैं - अन्य वर्णों (स्वरों) की सहायता व्यंजन के उच्चारण याबोलने के लिए ली जाती है, अर्थात, जिन वर्णों को उच्चारण करने के लिए दूसरे वर्ण  की आवश्यकता होती है, उन वर्णों को व्यंजन कहा जाता हैं।

  • व्यंजन को स्वतंत्र रूप से उच्चारण नहीं किया जा सकता है।  
  • व्यंजनों को उच्चारण करने केलिए स्वरों की सहायता ली जाती हैं।

व्यंजन कितने होते हैं(Vyanjan kitne hote hain)

आपको बता दें, हिंदी वर्णमाला में वर्णों की संख्या मूल रूप से 52 है, जिसमें से कुल 33 व्यंजन हैं

33 व्यंजनों में से, कुल 25 स्पर्श व्यंजन हैं, 4 अंतःस्थ व्यंजन और शेष 4 उष्म व्यंजन हैं। हिंदी व्याकरण में कुल पाँच वर्ग हैं जो स्पर्शनीय व्यंजन के अंतर्गत गिने जाते हैं।

व्यंजन के कितने प्रकार होते हैं (Vynjan ke kitne bhed hote hain)

व्यंजन मूल रूप से तीन होते हैं , स्पर्श ,उष्म और अंतःस्थ व्यंजन।

1- स्पर्श व्यंजन - ऐसे व्यंजन जिन्हें उच्चारण करते समय जीव मुंह के किसी हिस्से से स्पर्श करता है, उन्हें स्पर्श व्यंजन कहा जाता हैं । "क " और "म " वर्ण के बीच जितने भी वर्ण हैं, उन्हें स्पर्श व्यंजन कहा जाता है।
जैसे :
क ,ख, ग ,घ, ङ,च ,छ,ज ,झ ,ञ,ट ,ठ ,ड ,ढ ,ण, त ,थ ,द ,ध ,न,प ,फ ,व ,भ और म

2- उष्म व्यंजन :ऐसे वर्ण जिस का उच्चारण करते समय गर्म हवा मुंह से बाहर निकलता हैं , उन्हें विशेष रूप से गर्म व्यंजन कहा जाता है। उष्म व्यंजन कुल 4 होते हैं।
जैसे :
श ,ष ,स और ह

3 -अंतःस्थ व्यंजन - वर्ण जो उच्चारण करते समय मुंह के किसी भी हिस्से में जीभ स्पर्श नहीं होता , उन वर्णों को अंतःस्थ व्यंजन कहा जाता है और अंतःस्थ व्यंजन कुल 4 होते हैं जैसे य ,र ,ल और व।

फाइनल वर्ड :

इस लेख को पढ़ने के बाद, आप यह जान गए होंगे कि व्यंजन किसे कहते हैं, लेकिन फिर यदि आपके मन में व्यंजन को लेकर किसी भी तरह का सवाल है, तो आप हमे टिप्पणियों के माध्यम से पूछ सकते हैं।

शेयर करें :

समन्धित लिख :

स्पर्श व्यंजन कितने होते हैं

स्पर्श व्यनजन कितने होते हैं|Sparsh Vyanjan kitne hote hain

ushm vyanjan

उष्म व्यंजन- किसे कहते हैं और वे कितने होते हैं (Ushm Vyanjan)

swar kise kahte hain

स्वर किसे कहते हैं|Swar kise kahate hain

Leave a Comment