उष्म व्यंजन- किसे कहते हैं और वे कितने होते हैं (Ushm Vyanjan)

ushm vyanjan

क्या आप उष्म व्यंजन (Ushm Vyanjan) के बारे में जानना चाहते हैं, अगर हाँ, तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद होने वाला है, क्योंकि आज इस लेख के माध्यम से हम उष्म व्यनजन के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।यहां हम विस्तार से चर्चा कर रहे हैं कि उष्म व्यंजन कितने होते हैं और उष्म व्यंजन किसे कहते हैं, इसलिए इस लेख के माध्यम से आप उष्म व्यंजन के बारे में बेहतर जान पाएंगे और यदि आपसे इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछा जाए, तो आप इसका जवाब आसानी से दे सकते हैं।

हमारा मानना है कि इस लेख को पढ़कर आप उष्म उष्म व्यंजन के बारे में अच्छी तरह जान पाएंगे और इससे जुड़े किसी भी सवाल को आसानी से हल कर पाएंगे।तो चलिए विस्तार से जानते हैं उष्म व्यंजन के बारे में।

उष्म व्यंजन किसे कहते हैं(Ushm Vyanjan kise kahate hain)

आपको बता दें कि अध्ययन के दृष्टिकोण से व्यंजन तीन प्रकार के होते हैं, जिनमें से स्पर्श व्यंजन एक है, और दूसरा अन्तस्थ व्यंजन और अंतिम में है उष्म व्यंजन , जिस के बारे में हम यहां चर्चा करने जा रहे हैं।

ऐसे वर्ण जिसे उच्चारण करते समय जीव किसी मुखाव्यों के पास तो चले जाती है लेकिन पर्श नहीं होती,या ऐसे वर्ण जिसे उच्चारण करते समय मुँह से उष्म वायु बाहर निकलती है ,उन्हें उष्म व्यंजन कहा जाता हैं।

उष्म व्यंजन कितने होते हैं|Ushm Vyanjan kitne hote hain

आपको बता दें उष्म व्यंजन की संख्या कुल 4 होती है,जिसमे से एक हैं “स” वर्ण ,दूसरा है “श” वर्ण , तीसरा है “ष” वर्ण और अंतिम है “ह” वर्ण।

जैसे : स /श/ष/ह

अंतिम शब्द:

हम आशा करते हैं कि आप जान गए होंगे किउष्म व्यंजन किसे कहते हैं और उष्म व्यंजन की संख्या कितनी होती हैं , लेकिन फिर भी आपको इसे समझने में कोई समस्या है, या आपके पास उष्म व्यंजन से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप हमसे टिप्पणियों के माध्यम से पूछ सकते हैं।

इसे शेयर करें :

सम्बंधित लेख :

Swar in Hindi

स्वर – के परिभाषा और भेद (Swar in Hindi)

swar kise kahte hain

स्वर किसे कहते हैं|Swar kise kahate hain

Leave a Comment