Farming business idea : नौकरी छोड़कर लोग कर रहे हैं इस फार्मिंग बिजनेस ,कमा रहें हैं लाखों रुपिया,आप भी कमा सकते हैं !

stevia farming business

अगर आप भी ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जो कम खर्च में किया जा सके और साथ ही काफी मुनाफा भी हो तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है।

यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप घर बैठे अन्य व्यवसायों और नौकरियों के साथ कर सकते हैं, यह खेती व्यवसाय विचार आपको कम समय में अमीर बना सकता है।

दोस्तों यह कौन सा बिजनेस है यह जानने के लिए इस लेख के अंत तक बने रहें, साथ ही अगर आपको यह बिजनेस आइडिया पसंद आया है, और आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं, और हम इसमें आपकी मदद करेंगे।

Stevia क्या होता है ?

दोस्तों हम में से कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अभी तक इसके बारे में नहीं जानते हैं, तो चलिए स्टीविया की खेती कैसे शुरू करें, इस पर चर्चा करने से पहले इसके बारे में थोड़ी चर्चा करते हैं।

स्टेविया एक औषधीय पेड़ है जो स्वाद में सामान्य चीनी से अधिक मीठा होता है और कैलोरी से भरपूर होता है, इसे मधुमेह के लिए अधिक उपयोगी माना जाता है, यह न केवल मधुमेह के लिए उपयोगी है बल्कि अन्य बीमारियों के लिए भी प्रभावी है,जैसे ब्लड प्रेशर, चर्म रोग आदि ,इसी के चलते आज के दौर में यह फार्मिंग ज्यादा मात्रा में हो रहा है।

Stevia स्टीविया की फार्मिंग कैसे करें ?

आपको बता दें स्टीविया का उत्पादन ज्यादा मात्रा में अमेरिका ,जापान और कोरिया जैसे समृद्ध राष्ट्र में होता है ,लेकिन वर्तमान में भारत के फार्मर भी इस बिजनेस की और ध्यान दे रहे हैं ,क्योंकि इस बिजनेस में मुनाफा ही मुनाफा है ।

इस बिजनेस सुरू कार्ने केलीए सबसे  पहले आपको निवेश करने की जरूरत है ,यह स्टार्ट करने केलिए आपके पास कम से कम 1 लाख रुपिया की जरूरत होगी ।

इस फार्मिंग केलिए एक एकर की जमीन की जरूरत होती है ,एक ऐकर जमीन में आप stevia ke 40000 हजार पौधे लगा सकते है । कृषि विशेषज्ञ के अनुसार स्टीविया का पौधे लगाने का सही समय फरवरी से मार्च महीने का समय है ।

अगर आप इसके पौधे को एक बार लगाते है तो आपको इसे बार बार लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी ,क्योंकि यह एक ऐसे पौधे है जिसे एक बार लगाने पर कोई साल तक उत्पादन देता है ,

Stevia की farming केलिए लागत और कमाई ?

दोस्तो हम पहले भीनगे चर्चा कर चुके है की इस फार्मिंग बिजनेस को सुरू करने केलिए 1 लाख के आस पास खर्च हो जाता है ,और इस फार्मिंग से होने वाली मुनाफा की बात करें तो आप सालाना 5 से 6 लाख तक कमाई कर सकते हैं ,यानी प्रति माह 50 से 60 हजार रुपिया कमा सकते हैं ।

वैसे देखा जाए तो इस स्टीविया की खेती को बड़े लेवल पर भी कर सकते हैं ,अगर आपके पास 5 से 6 ऐकर जमीन है ,तो आप कुछ ही साल में करोड़पति भी बन सकते है ।

तो दोस्तो अगर आप इस बिजनेस में रुचि रखते हैं ,तो इस वारे में डिटेल में सर्च करे ,उसके बाद जाकर इस बिजनेस को सुरू करने की सोचे ।

Conclusion :

दोस्तो हमने यहां stevia farming business कैसे करते हैं इस बारे में डिटेल में चर्चा की है ,इसलिए हमे लगता है या लेख आपके लिए फायदेमंद सांवत रहा होगा ,अगर आपको stevia farming business को लेकर किसी भी तरह का सवाल पूछना है तो आप हमे कॉमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

Share it :

Related Posts:

Leave a Comment