Business Idea: केसर की खेती करके आप हो सकते हैं मालामाल, हर महीने होगी लाखों में कमाई !

केसर की फार्मिंग (Saffron Farming) का नाम सुनकर आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा की केसर की खेती तो सिर्फ जम्मू-कश्मीर में किया जाता हैं ,तो इसकी खेती कैसे करेंगे ।

अगर आप ऐसे सोचते हैं तो आप गलत है ,समय बदल चुकाभाई अब केसर की खेती na sirf kasmir में ही होता है बल्कि अब कई पर भी उगाया जा सकता ।

आपको बता दें वर्तमान में केसर के खेती उत्तर प्रदेश,हरियाणा,राजस्थान जैसे कई राज्य में किया जा रहा है ।

वैसे अगर आप भी फार्मिंग के जरिए अपना कैरियर सुरू करने की सोच अरे हैं तो थ खेती का बिजनेस आपकेलिए बेस्ट साबित हो सकता है ।

Saffron Farming business idea in hindi

केसर की खेती के लिए मौसम :

जानकारी के मुताबिक केसर की खेती समुद्र तल से करीब 3000 मीटर की ऊंचाई पर इसकी खेती की जाती है ,आप केसर की खेती केवल गर्म मौसम में ही कर सकते है , बारिश तथा शीत के मौसम में केसर की खेती नहीं की जाती है ।

केसर की खेती से कितनी कमाई होगी :

केसर की खेती से लोग सालाना 10 से 15 लाख तक कमाई कर रहे हैं ,आपको बता दें मार्केट में एक किलो केसर का कीमत 2.5 से 3 लाख तक होता ,अर्थात अगर आप दो किलो भी केसर उत्पादन कर पाते हैं तोनाराम से 5 से 6 लाख तक कमाई कर सकते हैं ।

Conclusion :

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह बिजनेस आइडिया पसंद आया होगा, अगर आपको यह बिजनेस आइडिया पसंद आया है तो हमसे जरूर बताएं अगर आप केसर की खेती करना चाहते हैं तो पहले इसके बारे में विस्तार से रिसर्च करें, उसके बाद इस खेती को करने की सोचे।

Share it :

Related Posts :

Leave a Comment