RIP Full Form और इसका मतलब क्या होता है?

RIP-full-Form

RIP का मतलब क्या होता है और इस RIP Full Form क्या होता है ,अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हो या टीवी पर न्यूज़ देखते है तो आप जरूर जह RIP सब्द के बारे में जरूर सुना होगा।

इस सब्त को सुनकर आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि यह RIP ka full form क्या है और इसका क्या अर्थ है, अगर हाँ तो यह पोस्ट आपके लिए एकदम सही है और इस पोस्ट के माध्यम से आपको आपके सवाल का जवाब जरूर मिल जाएगा।

क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से, आज हम RIP के बारे में पूरी जानकारी साझा करने जा रहे हैं, जिससे आपको RIP का फुल फॉर्म और इसका क्या अर्थ है, यह पता चलेगा, साथ ही आप यह भी जान पाएंगे की इस शब्द का इस्तेमाल कहाँ और किस उद्देश्य से किया जाता है।

हमे उम्मीद है की इस आर्टिकल के मदत से आपको रिप का फुल फॉर्म और इसके बारे में सारे जानकारी मिल जाएगा ,तो चलिए बिना समय बर्बाद किए Rip के फुल फॉर्म और Rip के बारे में बात करते हैं

RIP का full form क्या है (RIP meaning in Hindi)

R- Rest

I- in

P- Peace

RIP का full form र्म 'Rest in Peace' होता है और इसकी हिंदी मीनिंग है 'शांति से आराम करें ' है।

आपको बता दें कि RIP शब्द का सही full form 'Rest in Peace' है और  इसका हिंदी अर्थ है 'शांति से आराम करें'। रिप वर्ड लैटिन वाक्यांश 'Requiescat in Pace ' से लाया गया है।

पांचवीं शताब्दी से कुछ समय पहले, यह शब्द एक मृत व्यक्ति की कब्रों पर लिखा हुआ पाया गया था, फिर 18 बी शताब्दी के बाद ईसाइयों की कब्र पर लिखना आम हो गया।

इस शब्द का पहली बार इस्तेमाल ईसाईयों द्वारा किया गया था, उन्होंने RIP शब्द का इस्तेमाल मृत व्यक्ति की शांति की कामना करने या उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए करते थे।

RIP शब्द का मतलब क्या होता है ( RIP ka matlab)

Rip-fullform

RIP एक अंग्रेजी शब्द है और ज्यादातर ईसाई और ब्रिटिश लोगों द्वारा उपयोग किया जाता था, इस शब्द को अक्सर एक मृत मानव की कब्र पर लिखा जाता था, लेकिन अब इस शब्द का उपयोग पूरी दुनिया में किया जा रहा है।

क्योंकि अब दुनिया भर में अंग्रेजी भाषाओं का उपयोग किया जा रहा है, जिसके कारण यह शब्द अधिक उपयोग किया जा रहा है और अब यह पूरी दुनिया में फैल गया है।

इन दिनों इस शब्द का बहुत उपयोग किया जा रहा है, विशेष रूप से सोशल मीडिया पर, इस शब्द का अधिक उपयोग किया जाता है।

बहुत से लोग हैं जो इस शब्द का उपयोग करते हैं, लेकिन उन्हें यह भी पता नहीं है कि रिप का फुल फॉर्म क्या है, वे सिर्फ यह समझते हैं कि इसका उपयोग आत्मा की शांति की कामना के लिए किया जाता है।

यदि आप उनसे ka fullform क्या है पूछते हैं, तो आपको अलग अलग प्रकार के उत्तर सुनने को मिलेंगे।इस शब्द का इस्तेमाल ज्यादातर twitter पर इस्तेमाल होती है।

RIP का उपयोग किउं और कब किया जाता है

आपने कभी ना कभी यह जरूर सुना या देखा होगा कि यदि कोई हिंदू मर जाता है, तो लोग मृत व्यक्ति के प्रति सहानुभूति व्यक्त करने के लिए 'ईश्वर उसकी आत्मा को शांति दें' वाक्यांश का उपयोग करते हैं; उसी तरह, जब कोई ईसाई मरता है, तो वे इस शब्द का इस्तेमाल उन्हें श्रद्धांजलि या श्रद्धांजलि देने के लिए करते थे।

लेकिन अब इस शब्द का इस्तेमाल सोशल मीडिया पर मृतकों के प्रति सहानुभूति और सम्मान देने के लिए किया जाता है। सोशल मीडिया पर हर कोई BF, GF और Bro जैसे छोटे शब्दों का उपयोग करता है, उसी तरह RIP शब्द का भी इस्तेमाल किया जाता है, जबकि इसका full form है 'Rest in Peace' होता है।

हमने पहले ही इस बारे में बात की है कि 'RIP' शब्द का उपयोग क्यों किया जाता है, इस शब्द का उपयोग वर्तमान में ज्यादातर सोशल मीडिया पर किया जाता है, लोग इस शब्द का उपयोग तब करते हैं जब वे किसी मृत व्यक्ति पर ट्वीट या टिप्पणी करते हैं, ईसाई लोग इस शब्द को मृतकों की कब्र पर लिखते हैं ।

फाइनल वर्ड:

इस लेख को पढ़ने के बाद, आपको अंततः पता चल गया होगा कि रिप का पूर्ण रूप क्या है और चीर का अर्थ क्या है, लेकिन फिर भी आप किसी भी चीज को समझ गए हैं, तो कृपया हमें टिप्पणी के माध्यम से बताएं।

इसे शेयर करें:

Leave a Comment