Realme कहाँ की कंपनी है | Realme kaha ki company hai

Realme kaha ka Company hai

क्या आप रियलमी स्मार्टफोन यूज करते हैं तो आपने कभी सोचा होगा कि Realme kaha ki company  hai , अगर आप सच में इस बारे में सोचते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहतर होने वाला है और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप यह जान पाएंगे कि Realme  कंपनी आखिर  कहाँ की है।

आज हम इस लेख के माध्यम से यहां चर्चा करने जा रहे हैं कि रियलमी किस देश की  कंपनी  है और इसका मालिक  है, इसलिए अगर आप वाकई जानना चाहते हैं कि रियलमी कंपनी किस देश की है तो इस लेख के साथ बने रहें।

यहां हम न केवल रियलमी कहाँ की कंपनी है बाद करेंगे ,वल्कि रियलमी कंपनी के वारे में भी विस्तार से चर्चा करेंगे। तो चलिए चर्चा करते हैं की रियलमी स्मार्टफोन कहाँ का कंपनी है।

Realme  कहाँ की कंपनी है ?

क्या आप जानते हैं कि रियलमी कंपनी कहां है, हालांकि आप में से कई लोगों को पता ही होगा कि रियलमी ब्रांड भारत का है, लेकिन आपको बता दें कि रियलमी एक चीनी स्मार्टफोन ब्रांड है, अगर आप इसे पहले नहीं जानते थे तो आपको जरूर झटका लगा होगा,लेकिन वास्तव में यह एक चीनी कंपनी है।

 वैसे आप भी सोच रहे होंगे कि सरकार ने कुछ साल पहले ही भारत में सभी चीनी उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन इसका उत्पाद हमारे देश तक कैसे पहुंचा।

आपको बता दें कि रियलमी की मुख्य शाखा चीन में है, लेकिन इसकी उप-शाखा भारत के अलावा कई अलग-अलग देशों में स्थापित की गई है , ताकि उन देशों में आसानी से अपना उत्पाद बेच सकें।

भारत में भी रियलमी का उप-शाखा है जिसे रियलमी इंडिया के नाम से जाना जाता हैं और इसका CEO माधव सेठ हैं। आपको बता दें की रियलमी कुछी ही साल पाहिले ही इंडिया में आया था और आज के समय भारत का सबसे प्रसिद्ध ब्रांड के नाम से परिचित हो चुकी हैं।

Realme के बारे में कुछ रोचक जानकारी

वैसे आपको बता दें कि कुछ साल पहले Xiaomi भारत की नंबर वन स्मार्टफोन कंपनी के रूप में जानी जाती थी, लेकिन भारत में आते ही रियलमी ने Xiaomi को पछाड़ दिया और आज रियलमी भारतीय स्मार्टफोन इंडस्ट्री में नंबर वन स्मार्टफोन कंपनी के रूप में परिचित हैं।

रियलमी ने 2018 में रियलमी वन नाम के स्मार्टफोन के साथ भारतीय स्मार्टफोन इंडस्ट्री  में कदम रखा था, यह स्मार्टफोन शाओमी के स्मार्टफोन से काफी सस्ता था और इसमें ढेर सारे प्रीमियम फीचर्स थे, जिसकी वजह से यह स्मार्टफोन मार्केट में काफी Popular हो गया ,इसी कारण से रियलमी को बहुत बड़ा फ़ायदा हुआ।

इसी के चलते रियलमी ने एक के बाद एक कई Smartphone लॉन्च किए हैं और अब यह भारत के नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड के तौर पर मशहूर हो गया है। रियलमी ने अपनी शुरुआत से अब तक 30 से ज्यादा तरह के स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं।

आज के समय में Realme न सिर्फ स्मार्टफोन बनाती है, बल्कि स्मार्टफोन के साथ-साथ कई घरेलू उपकरण भी बनाती है।

Realme कंपनी का स्थापना कब हुई थी ?

जैसा कि आप जानते हैं, Realme एक चीनी कंपनी है, और इसे चीन में 2018 से पहले Oppo Electronics Corporation के सबब्रांड के रूप में जाना जाता था, लेकिन मई 2018 के बाद यह एक स्वतंत्र स्मार्टफोन ब्रांड बन गई ।

स्काई ली, जो ओप्पो के पूर्व उपाध्यक्ष और ओप्पो के ओवरसीज डिवीजन के प्रमुख हैं, ने रियलमी को ओप्पो इलेक्ट्रॉनिक्स से अलग करने और इसे एक स्वतंत्र ब्रांड के रूप में स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

स्काई ली के साथ-साथ कई देश के सदस्यों ने रियलमी को एक स्वतंत्र ब्रांड के रूप में स्थापना करने केलिए योगदान दिया है। पहले रियलमी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स की सहायक कंपनी भी थी।

मई 2018 को स्काई ली ने ओप्पो से अपने आधिकारिक इस्तीफे दे कर realme को एक स्वतंत्र ब्रांड सस्थापित करने की घोसणा की और realme ब्रांड के नाम से स्मार्टफोन प्रदान करने की भी घोषणा की थी।

रियलमी ब्रांड की स्थापना भारत में नवंबर 2018 में माधब सेठ के नेतृत्व में हुई थी, जो अब रियलमी के वाइस प्रेसिडेंट और सीईओ हैं।

Realme ने भारत में Realme One नाम के एक बेहतरीन स्मार्टफोन के साथ भारत की स्मार्टफोन इंडस्ट्री में कदम रखा, जिसे भारत के लोगों ने खूब पसंद किया।

Realme किस तरह के Product बनाती है ?

Realme पहले के समय में केवल स्मार्टफोन का निर्माण करता था, लेकिन अब Realme न केवल स्मार्टफोन बनाती है, बल्कि स्मार्टफोन के साथ-साथ कई दैनिक इस्तेमाल किए जाने वाला उपकरण  भी बनाती है।

स्मार्टफोन के अलावा, Realme स्मार्ट टीवी, स्मार्ट होम एक्सेसरीज, स्मार्ट वॉच, सभी तरह के ऑडियो डिवाइस, स्मार्टफोन एक्सेसरीज आदि जैसे कई तरह के डिवाइस बनाती है।

इसके सभी उत्पाद बेहतर गुणवत्ता के हैं और कीमत में भी कम हैं, जिसके कारण लोग इसके उपकरण खरीदना पसंद करते हैं। और मैं भी रीयलमे का प्रशंसक हूं, मुझे रीयलमे उत्पादों का उपयोग करना अच्छा लगता है।

क्या Realme एक Chinese कंपनी है ?

हाँ, Realme एक चीनी स्मार्टफोन ब्रांड है, लेकिन इसके कई उप-ब्रांड विभिन्न देशों में स्थापित हैं, और भारत में भी realme का एक उप-ब्रांच है जिसका नाम realme India है, जिसके सीईओ माधव शेठ हैं।

आपको बता दें की भारत में Realme का जितने भी प्रोडक्ट मिलते से सभी को इंडिया में ही वनाया जाता है और इंडिया में Realme के फैक्टरी भी है ,इसलिए कभी भी यह मत सोचिए की रियलमी एक चाइनीज़ कंपनी है।

वैसे आप बेहतर से जान गए होंगे की रियलमी किस देश का कंपनी है ,तो अब बेफिक्र हो कर Realme के किसी भी प्रोडक्ट को ख़रीद सकते हैं।

Realme कंपनी का मालिक कौन है?

आपको बता दें कि रियलमी के मालिक चीनी हैं और उनका नाम स्काई ली है, हालांकि रियलमी के संस्थापक स्काई ली हैं, लेकिन आपको बता दें कि स्काई ली ने कई देशों के सदस्यों के साथ रियलमी कंपनी की स्थापना की है।

जानकारी के लिए बता दें कि रियलमी कंपनी के मालिक ओप्पो के विदेश विभाग के प्रमुख रह चुके हैं। पाहिले रियलमी ओप्पो का सब-ब्रांड हुआ करता था और चीन में इसे "ओप्पो रियलमी" के नाम से जाना जाता था।

पहले रीअलमी को ओप्पो- रीअलमी के नाम से जाना जाता था लेकिन रियलमी के पूर्व वाइस प्रेसिडेंट स्काई ली ने रियलमी को ओप्पो से अलग कर एक पूर्ण ब्रांड के रूप में स्थापित किया।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न(FAQ )

Q. रियलमी मी कंपनी का मालिक कौन है?

स्काई ली

Q. रियलमी किस देश की कंपनी है?

चीन

Q. रियलमी का पहला स्मार्टफोन का नाम क्या है ?

Realme 1

Q. रियलमी का स्थापना कब हुई थी ?

30 जुलाई 2018

फाइनल वर्ड :

यहां हमने रियलमी कहाँ की कंपनी है और इसका मालिक कौन है, और रियलमी के बारे में बेहतर जानकारी प्रदान की है, इसलिए हमें लगता है कि आप रियलमी के बारे में अच्छी तरह से जान पाएंगे, और अगर आप रियलमी के अलावा अन्य किसी अन्य कंपनी के बारे में जानते हैं,तो आप जानना चाहते हैं तो कमेंट के जरिए हमसे संपर्क कर सकते हैं।

अरे क्या आप टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी जानना चाहते हैं, अगर हां, तो आप इस साइट को सब्सक्राइब जरूर करें, यहां हम हर दिन टेक्नोलॉजी से जुड़ी नई नई जानकारी पब्लिश करते रहते हैं।

इसे शेयर करे :

समंधित लेख़ :

गोल्ड फिश का साइंटिफिक नाम क्या है | Goldfish ka scientific naam kya hai

मुँहासे (Pimples) के लिए 10 सबसे अच्छी क्रीम ( October, 2021)

चेहरे के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है | Face ke liye 10 best cream in hindi (2021)

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज (2021) ; List of 50+ Best Collages in India

Google मेरा नाम क्या है | Google mera Naam kyaa hai

कुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है | Kutub minar ki lambai kitni hai

Leave a Comment