मोबाइल से पीडीएफ कैसे बनाते हैं ; Pdf Kaise Banate Hain (Step-by-Step Guide)

pdf kaise banate hain

पीडीएफ फाइल कैसे बनाते हैं (pdf kaise banate hain) , अगर आप जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है, क्योंकि आज इस लेख के माध्यम से हम यहां चर्चा करने जा रहे हैं कि मोबाइल के जरिए पीडीएफ कैसे बनाए ।

तो दोस्तों अगर आप सच में पीडीएफ बनाना सीखना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के अंत तक बने रहें, यहां से आप अच्छी तरह से pdf kaise banaye सिख जाएंगे ।

यहां हमने मोबाइल में पीडीएफ बनाने का सबसे आसान तरीका बताया है जिससे आपके लिए पीडीएफ फाइल बनाना आसान हो, पीडीएफ कैसे बनाएं, यह बताने के साथ-साथ यहाँ हमने पीडीएफ से जुड़ी कई जानकारियां साझा की हैं, इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपके लिए है बेहतर सावित रहेगा ।

तो आइए विस्तार से चर्चा करते हैं कि मोबाइल से पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं।

पीडीएफ क्या है ?

दोस्तों, PDF कैसे बनाते हैं उससे पहले आइए चर्चा करते हैं कि आखिर PDF क्या है और इसका उपयोग किस लिए किया जाता है। आपको बता दें कि पीडीएफ एक ई-बुक फॉर्मेट है, जिसका इस्तेमाल इन दिनों काफी किया जा रहा है।

पीडीएफ की मदद से हम टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, ऑडियो आदि आसानी से और बहुत ही कम समय में एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं, इसलिए आज की दुनिया में हर क्षेत्र में पीडीएफ फाइलों का इस्तेमाल हो रहा है। पीडीएफ एक फॉर्मेट है जिसे सभी प्रकार के आबंटित उपकरणों में बनाया या पढ़ा जा सकता है, चाहे वह कंप्यूटर हो या मोबाइल।

पीडीऍफ़ का मतलब तथा फुल फॉर्म Portable Document Format होता है ,इस पीडीऍफ़ फाइल की खोज सन 1991 Adobe के सह-संस्थापक डॉ जॉन वाकी
रॉनॉक के दवरा हुई थी।

पीडीएफ फाइल की खोज कैसे हुई?

Adobe के सह-संस्थापक डॉ. जॉन वार्नॉक ने वर्ष 1991 में "The Camelot" नामक एक प्रोजेक्ट की शुरुआत की और इस प्रोजेक्ट के साथ उन्होंने पेपर-टू-डिजिटल क्रांति की शुरुआत की थी।

जिसका मुख्य लक्ष्य यह था कि दस्तावेजों को इंटरनेट के माध्यम से आसानी से कही से और किसी के साथ शेयर किया जा सके , साथ ही उन पीडीएफ फाइलों को आसानी से किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से देखा और प्रिंट किया जा सके । साल 1992 तक Camelot प्रोजेक्ट पीडीऍफ़ में बदल गया।

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि पीडीएफ क्या है और यह कैसे काम करता है, तो आइए अब चर्चा करते हैं कि मोबाइल से पीडीएफ कैसे बनाते है।

पीडीऍफ़ कैसे बनाते हैं ?

आपको बता दें कि पीडीएफ बनाने के कई तरीके हैं, तो आप उन सभी तरीकों से खुद ही पीडीएफ बना सकते हैं, वैसे, दोस्तों यहां हम चर्चा कर रहे हैं कि मोबाइल से पीडीएफ कैसे बनाया जाता है, इसलिए यहां हम मोबाइल के माध्यम से pdf kaise banate hai चर्चा करेंगे।

वैसे तो मोबाइल से पीडीएफ बनाने के कई तरीके हैं, लेकिन यहां हम उन्हीं तरीकों के बारे में बात करेंगे, जिनसे आप आसानी से मोबाइल के जरिए पीडीएफ बना सकते हैं।

तो आइए उन तरीकों के बारे में चर्चा करते हैं जिनसे आप एक पीडीएफ फाइल बना सकते हैं।

# Method 1 : मोबाइल एप के माध्यम से पीडीऍफ़ कैसे बनाए ?

अगर हम मोबाइल से पीडीएफ बनाने के सबसे आसान तरीके की बात करें तो यह ऐप के जरिए है, क्योंकि आप बिना किसी झंझट के और बहुत कम समय में पीडीएफ बना सकते हैं, लेकिन एक सही ऐप चुनना भी जरूरी है।

PDF मेकर ऐप्स की बात करे , तो वर्तमान समय में इंटरनेट पर कई सारे PDF मेकर ऐप्स हैं, लेकिन उनमें से "Google Drive" एकमात्र ऐसा ऐप है जिसे PDF बनाने के लिए सबसे अच्छा मोबाइल ऐप माना जाता है,किउंकि यह Google का एक प्रोडक्ट है,

Google ड्राइव को फ़ोटो, दस्तावेज़ों को संग्रहीत करने का सबसे अच्छा मंच माना जाता है, इसलिए बहुत कम लोग जानते हैं कि इसके माध्यम से पीडीएफ भी बनाया जा सकता है।

तो दोस्तों, यहां हम चर्चा करने जा रहे हैं कि Google ड्राइव ऐप के माध्यम से pdf file kaise banaye , तो नीचे दिए गए चरणों का ध्यानपूर्वक पालन करें और इस Google ड्राइव ऐप की मदद से अपना पीडीएफ बनाएं।

Step 1: तो सबसे पहले google play store ओपन करें और "google drive" सर्च करें और इसे इंस्टॉल करें।

mobile se pdf kaise banate hain

Step 2 : इंस्टालेशन के बाद इसे ओपन करें और "+" का एक बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

mobile se pdf kaise banate hain

Step 3 : उस बटन पर क्लिक करने के बाद कई ऑप्शन दिखाई देंगे और उनमें से "Scan " ऑप्शन पर क्लिक करें।

mobile se pdf kiase banate hain

Step 4  : "Scan "पर क्लिक करने के बाद आपसे कुछ पर्मिशन मांगी जाएगी, फिर आपको इसकी अनुमति देनी होगी, फिर जाकर आप पीडीएफ बना पाएंगे।

Step 5 : उसके बाद आपके फोन का बैक कैमरा चालू हो जाएगा, तो अब जिस फोटो को आप पीडीएफ में कन्वर्ट करना चाहते हैं, उसे कैप्चर करें और नीचे "Right " साइन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें ।

pdf kaise banate hain

Step 6 : उसके बाद आप इस पीडीफ़ में और फ़ोटो जोड़ना चाहते हैं, तो नीचे बाएँ साइट में "+" आइकन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और नए पेज जोड़ें, इस तरह आप जितने चाहें उतने पेज जोड़ सकते हैं एक ही पीडीऍफ़ में ।

pdf kaise banate hain

Step 7 : अब अगर आप फोटो को एडिट करना चाहते हैं और फोटो के साइज को बड़ा या छोटा करना चाहते हैं तो ऐसा करें और नीचे दिए गए "Save" बटन पर क्लिक करें।

Step 8 : सेव बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आप पीडीएफ का नाम सेट करने के साथ-साथ पीडीएफ की लोकेशन भी बदल सकते हैं।

pdf kaise banate hain

Step10 : तो सबसे पहले आप जो नाम पीडीएफ का रखना चाहते उसे दर्ज करें, फिर सेव बटन पर क्लिक करें।

Step 11 : पीडीऍफ़ को सेव करने के बाद ऊपर दिए गए थी लाइन वाला आइकॉन पर क्लिक करे उसके बाद सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें।

pdf kaise banate hain

Step 12 : सेटिंग पर जाने के बाद निचे की और जाएं ,यहाँ आपको " Transfer file only over Wi -Fi "करके एक ऑप्शन दिखेगा ,जो इनेबल हुआ होगा ,इस सेटिंग को बस डिसएबल कर दीजिए।

pdf kaise banate hain

Step 13 : उसके के बाद, ऊपर दिए गए सर्च बार में जाएं और उस नाम को सर्च करें जिससे आपने पीडीएफ को सेव किया है।

Step 14 : उसके बाद आपके सामने आपकी पीडीएफ फाइल आ जाएगी उस पर क्लिक करें।

Step 15 : पीडीएफ ओपन होने के बाद सबसे ऊपर दिए गए "तीन डॉट्स" आइकॉन पर क्लिक करें।

Step 16 : उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई विकल्प दिखाई देंगे, तो अब स्क्रीन को ऊपर की और स्क्रॉल करें, आपको नीचे डाउनलोड बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

pdf kaise banate hain

Step 17 : अब आपका पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगा, जिसे आप नोटिफिकेशन एरिया में देख सकते हैं। और आप इसे जैसा चाहे वैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

# Method 2 : Text फाइल से पीडीएफ कैसे बनाते हैं ?

अगर आप टेक्स्ट से पीडीएफ फाइल बनाना चाहते हैं तो यह तरीका अपनाएं, टेक्स्ट को पीडीएफ में कन्वर्ट करने का सबसे आसान तरीका यह है, तो आइए विस्तार से चर्चा करते हैं कि टेक्स्ट से pdf file kaise banate hain ।

Step 1 :सबसे पहले प्ले स्टोर ऐप को चालू करें और "google docs" सर्च करें।

Step 2 : यह सर्च करने करने के बाद इसे इंसटाल करे और इंसटाल होने के बाद इसे ओपन कीजिए।

Step 3 : ओपन करने के बाद निचे राइट साइड में दिए गए + आइकॉन पर क्लिक करें।

Step 4 : उसके बाद आपको दो ऑप्शन दिख जाएगा ,जिसमे से टॉप पर दिए गए "Choose template " ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 5 : यह ऑप्शन सेलेक्ट करने पर आपके सामने कई तरह के पीडीऍफ़ टेम्पलेट दिख जाएगा और इसमें से एक टेम्पलेट को सेलेक्ट कीजिए जो आपको पसंद आ रहा है।

Step 6 : टेम्पलेट सेलेक्ट करने के बाद उस टेम्पलेट के निचे की और राइट साइड में एडिट का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें और अपने हिसाब से कंटेंट लिखे।

Step 7 : अगर आपको पीडीऍफ़ में किसी भी तरह का लिंक ,वीडियो ,फोटो ,आदि को ऐड करना चाहते हैं तो ,ऊपर दिए गए "+ " आइकॉन पर क्लिक करे और फोटो ,आदि को ऐड करें।

Step 8 : कंटेंट लिखने के बाद टॉप पर दिए गए राइट आइकन पर क्लिक करें और पीडीऍफ़ को सेव करें।

Step 9 : उसके बाद पीडीएफ नाम को चेंज करने के लिए डिफ़ॉल्ट नाम पर क्लिक करें और अपने अनुसार नाम दें और फिर "OK" बटन दबाएं।

Step 10 : नाम बदलने के बाद बैक बटन पर क्लिक करें, और जो पीडीएफ आपने बनाया है, वह सबसे ऊपर दिखाई देगा, उस पीडीएफ के दाईं ओर एक तीन-बिंदु वाला आइकन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें,

Step 11 : उसके बाद यदि आप सीधे किसी के साथ पीडीएफ साझा करना चाहते हैं तो शेयर बटन पर क्लिक करें और एक क्लिक में साझा करें, लेकिन अगर आप इस पीडीएफ को डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और इसे डाउनलोड करें।

# Method : ऑनलाइन के माध्यम से पीडीऍफ़ कैसे बनाए ?

ऑनलाइन के माध्यम से पीडीऍफ़ बनाना सबसे आसान प्रक्रिया होता है ,किउंकि आपको कोई भी एप को डाउनलोड करने के आवश्यकता नहीं होती है ,सीधे वेबसीटे में जाए और अपने फोटो या टेक्स्ट को डाले और पीडीऍफ़ बनाए।

अगर आपके पास पहले से ही कई सारे फोटो है ,जिसे आप पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करना चाहते हैं ,तो यह तरीका सबसे बेस्ट माना जाता हैं ,तो अगर आप photo ko pdf kaise banaye  ,जाना चाहते हैं तो निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

Step 1 : ऑनलाइन से पीडीएफ बनाने के लिए सबसे पहले फोन में दिए गए ब्राउजर को ओपन करें और पीडीएफ कन्वर्टर को सर्च करें और ऊपर या दूसरे नंबर पर smallpdf.com की साइट दिखेगा उस पर क्लिक करें, वैसे इसका लिंक भी हमने यहां शेयर किया है।

यह साइट बिल्कुल मुफ्त में पीडीएफ बनाने में मदद करती है, इसलिए हम आपको यह साइट पसंद कर रहे हैं।

Step 2 : इस साइट को खोलने के बाद "Choose File" बटन पर क्लिक करें, इस पर क्लिक करने के बाद "Camera" और "Browse" करके दो ऑप्शन दिखाई देंगे।

Step 3 : उसके बाद अगर आप कैमरे की मदद से फोटो खींचकर पीडीएफ बनाना चाहते हैं तो "कैमरा" के विकल्प पर क्लिक करें, लेकिन अगर आपके पास पहले से ही फोटोज है, जिसे आप पीडीएफ बनाना चाहते हैं, तो "Browse " के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 4 : मान लीजिए आपके पास पहले से ही बहुत सारे फोटो हैं जिन्हें आप पीडीएफ बनाना चाहते हैं, तो "Browse" के विकल्प पर क्लिक करें।

Step 5 : इसके बाद आप जिस फोटो को पीडीएफ में कन्वर्ट करना चाहते हैं उस पर टैप करें और ऊपर दिए गए "SELECT " ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 6 : Select पर क्लिक करने के बाद आपके द्वारा चुनी गई सभी तस्वीरें दिखाई देंगी, अगर आप इन फोटो के साथ और फोटो जोड़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए "Add File" पर क्लिक करें और फोटोज जोड़ें।

Step 7 : सभी फोटो जोड़ने के बाद सबसे ऊपर "CONVERT " का बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

Step 8 : Convert पर क्लिक करने के बाद आपकी PDF कुछ ही सेकंड में बनकर तैयार हो जाएगी।

Step 9 : उसके बाद नीचे पीडीएफ डाउनलोड करने का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और डाउनलोड करें।

दोस्तों हमने यहां मोबाइल से पीडीएफ बनाने के तीन तरीके बताए हैं, तो इन तीन तरीकों को अपनाकर अपनी पीडीएफ फाइल बनाएं, लेकिन अगर आपको पीडीएफ बनाने में किसी भी तरह की दिक्कत आ रही है तो हमें कमेंट के जरिए बताएं, हम आपको पीडीऍफ़ फाइल बनाने में मदद करेंगे।

(FAQ) पीडीएफ बनाने के संबंधित बार बार पूछे गए सवाल :

Q. मोबाइल में पीडीएफ फाइल कैसे बनाये ?

इस लेख में हमने अच्छी तरह से समझाया है कि मोबाइल से पीडीएफ कैसे बनाया जाता है, इसलिए यहां चर्चा की गई विधि का पालन करें और अपने मोबाइल से पीडीएफ बनाएं।

Q. फोटो को पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं ?

यहां मेथड 3 में, हमने अच्छी तरह से समझाया है कि फोटो को पीडीएफ कैसे बनाते हैं , इसलिए मेथड 3 का पालन करें और फोटो को पीडीएफ में कन्वर्ट कैसे करते जाने ।

Q. पीडीएफ फाइल कैसे खोलें ?

पीडीएफ फाइल को ओपन करने के लिए सबसे पहले अपने फोन का प्ले स्टोर खोलें, पीडीएफ रीडर सर्च करें और पीडीएफ रीडर इंस्टॉल करें और इसके जरिए पीडीएफ खोलें।

Conclusion :

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं ,की आप अछि तरह से जान गए होंगे की मोबाइल से pdf kaise banate hain  ,इसलिए हम उम्मीद करते हैं की अब आप आसानी से पीडीऍफ़ फाइल बना पाएंगे ,लेकिन फिर भी आपको पीडीऍफ़ फाइल बनाते समय किसी भी तरह का प्रॉब्लम आ रहा है ,तो हमे कमेंट के माध्यम से बताए। साथ ही अगर आप इंटरनेट तथा टेक्नोलॉजी में रूचि रखते हैं ,तो हमारी वेबसाइट को जरूर सब्सक्राइब करें।

शेयर करें :

Leave a Comment