Business idea : घर बैठे कमाना चाहते है पैसा तो , कम लागत में सुरू करे यह बिजनेस ,प्रति महीने होगी 30,000 कमाई !

क्या आप कोई ऐसा बिजनेस करने की सोच रहे हैं, जिसे कम खर्च में और घर बैठे ही किया जा सके तो हमारे पास आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आईडिया है, जिसे आप घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं और कम समय में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

दोस्तों हम यहां जिस बिजनेस आइडिया की बात कर रहे हैं वह है पापड़ बिजनेस, यह बिजनेस एक सफल होम बिजनेस है, इस बिजनेस को करने से आप बहुत ही कम समय में और कम कीमत में मुनाफा कमा सकते हैं।

तो दोस्तों यहां हमने इस वारेन में विस्तार से चर्चा की है कि इस पापड़ व्यवसाय को कैसे शुरू किया जाए, तो अगर आप यह व्यवसाय करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।

papad-making business plan in hindi

पापड़ का बिजनेस कैसे सुरू करें ?

दोस्तों हम आपको बता दें कि पापड़ भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है, जिसे खाने के साथ खाया जाता है, इसी वजह से पूरे भारत में इसकी मांग अधिक है, इसलिए हम सोचते हैं कि व्यापार करने से आपको जल्द ही सफलता मिल सकती है।

इस बिज़नेस को आप साइड बिजनेस के रूप में शुरू कर सकते हैं, साथ ही इस बिज़नेस में कॉम्पिटेशन न के बराबर है, इसलिए मार्केटिंग में कोई समस्या नहीं होने वाला है ,अगर आप शहरी इलाकों में रहते हैं तो यह बिज़नेस आपकेलिए बहुत ही फायदेमंद सावित रह सकता है,किउंकि आपको मार्केटिंग करने में बहुत ज्यादा आसान होने वाला है।

पापड़ के बिजनेस में लागत ?

दोस्तो हमने पहले भी चर्चा कर चुके है की यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे कम लागत पर भी सुरू किया जा सकता है ,आप इस बिजनेस छोटे लेवल पर और बड़े लेवल पर कर सकते हैं ।

अगर आप इस पापड़ बिजनेस को छोटे लेवल पर करना चाहते हैं ,तो आप बहुत ही कम खर्च लगेगा ,आपको सिर्फ कंचमाल केलिए ही खर्च करना पड़ेगा ,तो आप 10 से 15 हजार रुपिया लगा कर यह बिजनेस सुरू कर सकते हैं .

लेकिन अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर करना चाहते है ,तो आपको कंचामाल के साथ साथ मशीनरी चीचे भी खरदना पड़ता है ,जिसका कॉस्ट 1 लाख रुपिया तक हो सकता है ,तो अगर आपके पास अच्छा खासा बजट है तो आप बड़े स्तर पर यह बिजनेस चालू करें ।

अगर आप इस बिजनेस को साइड बिजनेस के तौर पर सुरू करना चाहते है ,तो पहले छोटे स्तर पर इस बिजनेस को सुरू करे और जब आप अच्छा खासा प्रॉफिट कमा लोगे तब इसे बड़े लेवल पर सुरू करें।

पापड़ कहां और कैसे बेचें ?

आपको बता दें यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसे आसानी से बेचा जा सकता है ,क्योंकि इसकी डिमांड मार्केट में ख़ूब है ,तो आपको इस प्रोडक्ट के  मार्केटिंग को लेकर चिंतित न रहे ।

अगर आप ग्रामीण क्षैत्र में रहते है तो आप पापड़ को ग्रामीण इलाकों में स्थित छोटे छोटे दुकानों में बेच सकते हैं ,लेकिन अगर आप शहरी इलाकों में रहते हैं तो इसकी मार्केटिंग केलिए आपके पास कोई सारे ऑप्शन है ,आप पापड़ को किराना स्टोर ,होटल ,रेस्टुरेंट ,आदि जगह पर सेल कर सकते है ।

पापड़ बिजनेस  के लिए जरूर मशीनरी :

दोस्तो जैसे की हमने पहले भी चर्चा कर चुके हैं की पापड़ के बिजनेस को दो स्तर किया जा सकता है ,अगर इस बिजनेस को बड़े लेवल पर किया जाए तो मशीनों की सहायता लेना ही पड़ेगा ।

पापड़ बिजनेस केलिए जरूरत मशीन जैसे मिक्सर एवं ग्राइंडर,पापड़ प्रेस करने की मशीन ,पापड़ सुखाने की मशीन ,पापड़ पैकिंग करने की मशीन आदि जरूरत होती है ।

वैसे आप वीना मशीन के भी आप इन कामों को निपटा सकते है ,लेकिन आपको अगर आपको आपने इस बिजनेस को तेजी से करना चाहते है तो इन सभी मशीनों की आवश्यकता पड़ सकता है ।

पापड़ के कारोबार से कितनी होगी कमाई:

दोस्तो यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे कमाई एक समान नहीं होता है ,किस महीने बढ़ जाएगा तो किस महीने कम हो जाएगा ,क्योंकि यह बिजनेस पूरी तरह से मार्केटिंग के ऊपर निर्भर है ।

अगर आप अच्छे से मार्केटिंग कर पाते हैं तो आप आराम से महीने की 30 से 40 हजार रुपिया तक कमा सकते है ।

Conclusion :

दोस्तों हमने यहां डिटेल में बताया है की पापड़ का बिज़नेस कैसे सुरु करें,तो हम आशा करते हैं यह लेख आपकेलिए फायदेमंद सावित रहा होगा ,अगर आप एक ऐसा बिज़नेस आईडिया के तलाश में है ,जिसे आप घर वैठे और साइड बिज़नेस के तौर पर कर सकें,अगर आप यह business idea अच्छा लगा और करने की सोच रहे हैं ,तो आप इस बिज़नेस के बारे में और डिटेल में रिसर्च करें फिर इसे करने के बारे में सोचे।

Share this post :

Related Posts :

Farming Business Ideas: कम निवेश में मोटी कमाई वाला बिजनेस शुरू करना है तो डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करें, हर महीने लाखों की कमाई!

Business Idea: महज 5 से 10 हजार लगाकर शुरू करें ये खास बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई !

Farming Business Ideas: सरकारी मदद से शुरू करें ये खेती का बिजनेस, कुछ ही सालों में बन जाएंगे आप अमीर !

Business Idea: केसर की खेती करके आप हो सकते हैं मालामाल, हर महीने होगी लाखों में कमाई !

Business Idea: बेहद कम निवेश में सरकार की सहायता से घर में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने लाखों रुपये होगी कमाई !

Farming Business Idea: काली हल्दी की खेती से किसान हो रहे है मालामाल, हर महीने कमा रहे लाखो,आप भि कमा सकते लाखो रुपिया !

Leave a Comment