मुँहासे (Pimples) के लिए 10 सबसे अच्छी क्रीम ( October, 2021)

muhase-kelie-sabse-achhi-cr

मुंहासे/पिम्पल्स के लिए सबसे अच्छी क्रीम ; चेहरे पर पिंपल्स होना हर किसी के लिए एक बुरे सपने की तरह होता है और यह बिन बुलाए मेहमान की तरह चेहरे पर निकल आता है, जिससे हमें काफी परेशानी होती है और पिंपल्स के कारण चेहरे की खूबसूरती में भी कमी आ जाती है।

आपको बता दें कि चेहरे पर मुंहासे दिखने से लोग काफी परेशान हो जाते हैं और चेहरे से मुंहासे दूर करने के लिए कई तरह की फेस क्रीम का इस्तेमाल करते रहते हैं और कई बार गलत क्रीम के इस्तेमाल से हमारे चेहरे पर पिंपल्स के अलावा और भी कई तरह के दाग निकल आते हैं, इसलिए एक सही क्रीम का पहचान करना जरुरी है।

वैसे, क्या आपके चेहरे पर भी पिंपल्स हो गए हैं, जिसके लिए आप एक अच्छी क्रीम की तलाश में हैं, जो आपके चेहरे से मुंहासों को दूर करने का काम करे, तो यह लेख आपके लिए बेहतर होने वाला है।

यहां हम भारत में उपलब्ध मुहांसे केलिए 10 सबसे अछि क्रीम की सूची बनाई हैं, इसलिए यदि आप पिंपल्स को दूर करने के लिए सबसे अच्छी क्रीम खरीदना चाहते हैं, तो यह सूची आपके लिए बहुत फायदेमंद होनी चाहिए।

हमने भारत में उपलब्ध 100+ से अधिक फेस क्रीम की जाँच के बाद यह सूची बनाई है, ताकि आप इन उत्पादों पर भरोसा करसकते हैं ।

muhase ke liye sabse achi cream

वैसे, मुंहासों के लिए सबसे अच्छी क्रीम के बारे में चर्चा करने से पहले आइए जानते हैं कि पिंपल्स क्या होते हैं और पिंपल्स क्या होते हैं।

आपको बता दें कि चेहरे पर पिंपल्स आमतौर पर टीनएज के पास ही देखने को मिलते हैं, क्योंकि इस उम्र में हमारे शरीर के हार्मोन्स में काफी बदलाव आता है और हार्मोन्स का उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है, जिससे हमारे चेहरे पर मुंहासे आने लगते हैं।

वैसे तो दोस्तों चेहरे पर मुंहासे होने का प्रमुख कारण हर्मोन का बदलाब होता हैं , लेकिन इसके अलावा और भी कई कारण होते हैं जिनकी वजह से हमारे चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं, जैसे पेट खराब होना, दबाई के रिएक्शन, स्किन बैक्टीरिया और भी बहुत कुछ।

अगर हमारे चेहरे पर पिंपल्स आ जाते हैं तो इसे खत्म होने में करीब 10 से 15 दिन का समय लगता है, पिंपल्स को दूर करने के बाद भी हमारे शरीर पर पिंपल्स के निशान रह जाते हैं, और एक-दो साल तक नहीं मिटते, जिसके कारण भी हमें काफी परिसानी होता है।

वैसे तो पिंपल्स की वजह से हमें बहुत दर्द होता है और साथ ही हमे मानसिक पीड़ा भी देते हैं, लेकिन इस दर्द को हम क्रीम की मदद से खत्म भी कर सकते हैं। यहां हम 10 बेहतरीन क्रीमों के बारे में जानेंगे, जिनकी मदद से हम चेहरे पर पिंपल्स के दिखने से पहले ही उन्हें दूर कर सकते हैं, इसलिए अगर आप  उन क्रीमों  के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख के अंत तक बने रहें।

मुँहासे/ पिम्पल्स  के लिए सबसे अच्छी क्रीम (muhase/Pimplse ke liye sabse achi cream)

यहां हमने चेहरे से मुंहासों को दूर करने के लिए 13 बेहतरीन क्रीमों के बारे में चर्चा की जो अमेज़न और भारतीय बाजार में बहुत ही किफायती मूल्य पर उपलब्ध हैं, तो आइए उन क्रीमों के बारे में चर्चा करते हैं।

1- Vicco Turmeric Skin Cream

Vicco Turmeric Skin Cream

अगर हम मुहांसे को दूर करने के लिए सबसे अच्छी क्रीम की बात करें तो सबसे पहले विस्को टर्मरिक स्किन क्रीम का नाम आता है, क्योंकि यह क्रीम चेहरे से पिंपल्स हटाने के लिए सबसे अच्छी क्रीम मानी जाती है और इस क्रीम का इस्तेमाल कई सालों से किया जा रहा है।

तो दोस्तों, अगर आप सस्ती कीमत पर सबसे अच्छी और भरोसेमंद क्रीम की तलाश कर रहे हैं, तो आप विस्को की इस क्रीम के साथ जा सकते हैं, यह आपके चेहरे से पिंपल्स से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकती है।

इसमें हल्दी और चंदन के तेल जैसे पोषक तत्वों होते हैं, जो न केवल आपके चेहरे से मुंहासों को दूर करते हैं, बल्कि आपके चेहरे को त्वचा संबंधी किसी भी अन्य समस्या से भी बचा सकते हैं।

यह त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे मुंहासे, पिंपल्स, दाग-धब्बों आदि को दूर रखता है,साथ ही इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो जलन, कटने और घाव जैसी समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं।

यह क्रीम न सिर्फ आपकी त्वचा की समस्याओं को दूर करती है बल्कि चेहरे को साफ और मुलायम भी बनाती है। तो यह क्रीम आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है और यह क्रीम आपके चेहरे से कील-मुंहासों को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है।

गुण :

  • इसकी सुगंध अद्भुत होती है।
  • इसे हल्दी और चंदन के तेल से बनाया जाता है।
  • यह मुंहासों को दूर करने के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक क्रीम मानी जाती है।
  • यह एक भारतीय ब्रांड है।
  • यह आपके चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ा सकता है।
  • यह क्रीम आपको घाव, जलन, सूजन जैसी समस्याओं से भी निजात दिला सकती है।

अवगुण :

  • यह आपके त्वचा को शुष्क बना सकता हैं।

2 - Garnier Men Acno Fight Pimple Clearing Cream

Garnier-Men-Acno-Fight

Garnier एक प्रसिद्ध Skin Care ब्रांड है, जो सभी प्रकार के त्वचा देखभाल उत्पादों को बनाता है, इसके द्वारा निर्मित उत्पाद बहुत अच्छी गुणवत्ता के होते हैं और उचित मूल्य पर भी उपलब्ध होते हैं, इसलिए गार्नियर का उत्पाद लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है।

तो दोस्तों आज हम जिस पिंपल रिमूवल क्रीम की चर्चा करने जा रही हैं, वह भी गार्नियर द्वारा ही बनाई गई है, इसलिए आप इस क्रीम पर भरोसा रख सकते हैं, यह फेस क्रीम आपके मुंहासों को दूर करने के साथ-साथ आपके चेहरे को ताजा और चमकदार बनाए रखेगा।

कंपनी का दावा है कि वह पहले इस्तेमाल से ही काम करना शुरू कर देती है, लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है, अगर आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपको पता चल जाएगा। इस क्रीम में सैलिसिलिक एसिड होता है जो न केवल पिंपल्स को दूर करने में मदद करता है, बल्कि आपके चेहरे को त्वचा संबंधी किसी भी समस्या से भी सुरक्षित रखता है।

गुण :

  • यह चिपचिपा नहीं है।
  • यह पुरुषों और महिलाओं के लिए उपयुक्त है।
  • इसमें सैलिसिलिक एसिड होता है।
  • चेहरे को मुलायम और तरोताजा भी रख सकते हैं।
  • यह आपके चेहरे से मुंहासों को दूर कर सकता है। 

अवगुण :

  • यह ड्राई स्किन के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

3 - Bella Vita Organic Anti  Pimple Face Gel

Bella Vita Organic Anti Acne Cream

बेला वीटा ऑर्गेनिक एंटी पिंपल फेस जेल चेहरे से पिम्पल्स को  हटाने के लिए   सबसे अच्छी क्रीम है, जो भारतीय बाजार में उचित मूल्य पर उपलब्ध है। बेला वीटा ऑर्गेनिक एक प्राकृतिक आयुर्वेदिक त्वचा देखभाल ब्रांड है, जो एक किफायती मूल्य पर आयुर्वेदिक उत्पाद प्रदान करता है।

आपको बता दें कि इस क्रीम में मुंहासों को दूर करने के साथ-साथ यह चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करने का काम करता है, इसलिए अगर आपको पिंपल्स हो गए हैं या होने का संभाबना है, तो आप इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह एंटी-मुँहासे जेल क्रीम नीम, तुलसी, एलोवेरा, चाय के तेल जैसे पोषक तत्वों से बनी है, जो आपके चेहरे से पिंपल्स को दूर करने के साथ-साथ आपके चेहरे को किसी न किसी तरह से फायदा पहुंचा सकती है।

यह क्रीम प्राकृतिक उत्पादों से बनाई गई है, इसलिए इसे लगाने से आपके चेहरे पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा, इस क्रीम की खासियत यह है कि यह क्रीम मुंहासे, दाग-धब्बे, दाग-धब्बे दूर करती है और चेहरे की चमक बढ़ाती है।

गुण :

  • पिंपल्स को दोबारा होने से रोक सकते हैं।
  • इसमें तुलसी, एलोवेरा, नीम जैसे पोषक तत्व होते हैं।
  • यह पिंपल्स और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए सबसे अच्छी क्रीम मानी जाती है।
  • त्वचा को मुलायम बना सकता है।
  • यह चेहरे की त्वचा को तेल मुक्त बनाता है।
  • इसका उपयोग पुरुष और महिला दोनों कर सकते हैं।

अवगुण :

  • असर करने में थोड़ा वक्त लग सकता है।
  • थोड़ा चिपचिपी होता हैं।

4- Jovees Ayurveda Anti Acne and Pimple Cream

Jovees-Ayurveda-Neem

जोवीस आयुर्वेद पिंपल क्रीम भी एक बेहतरीन उत्पाद है, जिसका इस्तेमाल चेहरे से मुंहासों को दूर करने के लिए किया जा सकता है, इस एंटी एक्ने फेस क्रीम की खासियत यह है कि, यह क्रीम न केवल चेहरे से मुंहासों को दूर करने का काम करती है बल्कि पिंपल्स को वापस आने से भी रोकती है।

इस एंटी पिंपल क्रीम को बनाने के लिए हर्बल अर्क, लाल चंदन, नीम जैसे प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग किया जाता है, इसलिए इस क्रीम को मुंहासों के लिए सबसे अच्छी क्रीम माना जाता है।

यह क्रीम आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकती है, जैसे कि आपके चेहरे को पिंपल्स से सुरक्षित रखने के साथ-साथ आपके चेहरे को मॉइश्चराइज और क्लींजिंग करना।

गुण :

  • इसकी सुगंध बहुत तेज होती है।
  • इससे त्वचा में नमी भी बनी रहती है।
  • यह मुंहासों को वापस आने से भी रोकता है।
  • चेहरे को साफ और चमकदार बनाता है

अवगुण :

  • अन्य क्रीमों की तुलना में इस क्रीम को प्रभावी होने में थोड़ा अधिक समय लगता है।
  • यह सभी तरह के स्किन के लिए उपयोगी नहीं होती हैं।

5 - RE' EQUIL Acne Clarifying Gel

RE'-EQUIL-Acne-Clarifying-G

RE' EQUIL Acne Clarifying Gel भी एक बेहतरीन क्रीम है, जिसकी मदद से मुंहासों को हटाया जा सकता है, यह क्रीम मुंहासों को दूर करने के साथ-साथ मुंहासों के कारण होने वाली सूजन को भी कम कर सकती है।

इस जेल क्रीम में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो त्वचा को सुखाए बिना चेहरे से नए और पुराने मुंहासों को हटाते हैं, नए मुंहासों की उपस्थिति को कम करते हैं और साथ ही यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी नष्ट करता है , जिससे चेहरे पर फिर से मुंहासे होने की संभावना कम हो जाती है।

इसमें एसपीएफ़ 30 प्रोटेक्शन होता है, जो आपके चेहरे की त्वचा को सूरज से आने वाली यूवी किरणों से बचाएगा, इस क्रीम में प्याज के पत्ते का अर्क और यूरोपीय जैतून जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो न केवल पिंपल्स की समस्या को दूर करते हैं, बल्कि त्वचा की सूजन,धब्बे और लालि को भी कम कर सकते हैं।

गुण :

  • यह मुंहासों को दूर करने के साथ-साथ मुंहासों के निशान को भी कम कर सकता है।
  • इसका त्वचाविज्ञान परीक्षण किया जाता है।
  • इससे त्वचा में नमी बनी रहती है।
  • यह त्वचा की लालिमा और खुजली को भी नियंत्रित कर सकता है।
  • यह ड्राई स्किन के लिए बेस्ट है।
  • इसमें मुंहासों की उपस्थिति को कम करने का गुण होता है।

अवगुण :

  • यह अन्य क्रीमों की तुलना में थोड़ा महंगा है।

6- Biotique Bio Winter Green Spot Correcting Anti Acne Cream

Biotique Bio Winter Green Spot

मुंहासों के लिए सबसे अच्छी क्रीम की बात करें तो इस बायोटिक बायो विंटर ग्रीन स्पॉट करेक्टिंग एंटी एक्ने क्रीम का नाम भी सबसे ऊपर आता है, यह प्राकृतिक उत्पादों से बनी क्रीम है, और यह मुंहासों को दूर करने में काफी कारगर साबित हो सकती है।

आपको बता दें कि बायोटिक एक भारतीय ब्रांड है जो कई तरह के स्किन केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स पेश करता है, हम यहां जिस पिंपल्स क्रीम की चर्चा कर रहे हैं, वह भी इसी के तहत बनी है।

बायोटिक बायो विंटर एंटी एक्ने क्रीम एक आयुर्वेदिक उत्पाद है, इसलिए इसे बनाने के लिए किसी भी रसायन का उपयोग नहीं किया गया है, लेकिन इसमें दारू हल्दी, नीम, छोटी दूधी, गंध पुरा जैसे प्राकृतिक तत्व मिलाए गए हैं।

तो दोस्तों यह क्रीम न सिर्फ आपके चेहरे से कील-मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करेगी बल्कि आपके चेहरे को हर तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं से भी बचाएगी।

गुण :

  • यह चेहरे  को सॉफ्ट और फ्रेश रख सकता  है।
  • इसका उपयोग ऑयली और  मुँहासे प्रवण त्वचा पर किया जा सकता है।
  • यह मुंहासों को दूर करने के साथ-साथ मुंहासों से बने दाग-धब्बों को भी दूर करता है।
  • चेहरे का रूखापन कम कर सकता है। 

अवगुण :

  • इसकी महक अन्य क्रीमों से थोड़ी अलग होती है, जो शायद कुछ लोगों को पसंद न आए।
  • थोड़ा चिपचिपी हो सकता हैं।

7- Himalaya Herbals Acne-n-Pimple Cream

Himalaya Herbals Acne-n-Pimple

हिमालय प्रसिद्ध सौंदर्य और त्वचा देखभाल कंपनियों में से एक है, जो सभी प्रकार के सौंदर्य, त्वचा देखभाल उत्पादों, जैसे फेस वाश, फेस क्रीम इत्यादि को सस्ती कीमतों पर पेश करती है और हिमालय हर्बल्स एक्ने-एन-पिंपल क्रीम भी इस कंपनी के द्वारा निर्मित एक क्रीम है,, जिसका इस्तेमाल आप पिंपल्स और पिंपल के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए कर सकते हैं।

इस हिमालय पिंपल्स क्रीम की खासियत यह है कि यह चेहरे से कील-मुंहासों को दूर करने के साथ-साथ त्वचा को कोमल और मुलायम बनाती है। यह चेहरे को फटने से भी बचा सकता है।

इसे बनाने के लिए कई प्राकृतिक सामग्री जैसे मसूर, बारबाडोस एलो, सिल्क कॉटन ट्री, फाइव-लीफ ट्री एक्सट्रेक्ट, फिटकरी आदि को मिलाया गया है, जो मुंहासों को दूर करने के साथ-साथ त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं से भी चेहरे को सुरक्षित रखता है।

गुण :

  • यह क्रीम बहुत ही सस्ते दाम पर उपलब्ध हैं।
  • मुहासे को दुबारा आने से रोकता हैं।
  • चेहरे को सॉफ्ट और चमकीला बनाता हैं।
  • त्वचा को फटने से भी रोक सकता हैं।

अवगुण :

  • यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • प्रभावी होने में कुछ समय लगता है।

8- Medi Plus No1™ All In One Pimple Removal Cream

Medi Plus No1™ All In One

मेडी प्लस नंबर 1™ ऑल इन वन को भारत में पिंपल्स हटाने के लिए सबसे लोकप्रिय क्रीम में से एक के रूप में जाना जाता है, यह क्रीम न केवल पिंपल्स को दूर करने में मदद करती है बल्कि अन्य त्वचा संबन्धीय समस्यायों से भी चेहरे को सुरक्षित रखता हैं।

इसमें विटामिन ए, सी और ई जैसे औषधीय गुण होते हैं, इसलिए यह क्रीम आपके चेहरे की त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचा सकती है, यह एक आयुर्वेदिक क्रीम है और इसमें किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता है, इसलिए यह आपके चेहरे को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा सकता है।

कंपनी का दावा है कि यह क्रीम न सिर्फ पिंपल्स को दूर करने का काम करती है बल्कि त्वचा से जुड़ी समस्याओं जैसे मुंहासों के निशान, ब्लैकहेड्स, डार्क स्पॉट्स आदि से निपटने में भी मदद करती है।

वैसे आपको बता दें कि, यह क्रीम चेहरे को ग्लोइंग बनाती है और इस क्रीम की एक खास बात यह है कि यह क्रीम मुंहासों को वापस आने से भी रोक सकती है।

गुण :

  • सूरज की किरणों से क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत कर सकते हैं।
  • त्वचा की बनावट में सुधार कर सकता हैं।
  • चेहरे को मुलायम और तेल मुक्त रखता है।
  • यह पुरुषों, महिलाओं, लड़की और लड़के के लिए एकदम सही है।
  • मुँहासे और काले धब्बे के कारण होने वाले निशान की उपस्थिति को कम कर सकते हैं।

अवगुण :

  • काम करने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है।
  • यह कांच के टब में आता है, इसलिए गिरने से जल्द टूटने की संभावना है।

9 - Bare Body Essentials Acne Scar  & Pimple Removal Cream

Bare-Body-Essentials-Pimpls

 अगर आप अपने चेहरे से मुंहासों को दूर करने के लिए एक अच्छी क्वालिटी की क्रीम की तलाश में हैं तो बेयर बॉडी के यह क्रीम आपके लिए बेहतर साबित होने वाली है, क्योंकि यह चेहरे से मुंहासों को दूर करने के साथ-साथ मुंहासों को वापस आने से रोकने में भी मदद करती है।

इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा पर होने वाली जलन को शांत करता है और साथ ही मुंहासों के कारण बने निशानों को भी दूर करता है। इसमें विटामिन ई के अलावा कोकोआ बटर भी होता है, जो रूखी और क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने के साथ-साथ चेहरे को मुलायम और चमकदार बनाता है।

यह क्रीम चेहरे को सूरज की किरणों से बचा सकती है, क्योंकि इसमें फाइटोकेमिकल्स होते हैं, इस क्रीम की खास बात यह है कि यह निशानों को दूर करने के लिए त्वचा को गहराई तक पोषण देती है।

गुण :

  • मुँहासों के निशान और फुंसी के निशानों को ठीक कर सकता हैं।
  • चेहरे को साफ़ रख सकता हैं।
  • क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत सकता हैं।
  • त्वचा की चमक को बढ़ाबा देता है।
  • चेहरे को दाग-धब्बों और निशानों को साफ रख सकता हैं।

अवगुण :

  • यह थोड़ी चिपचिपाहट होती है।
  • इसे प्रभावी होने में कुछ समय लगता है।
  • यह पुराने और जिद्दी निशानों के लिए सायत काम नहीं कर सकता है।

10 -Glowista™ Anti Pimple And Dark Spot Removal Cream

glowista™ Anti Pimple

यह क्रीम न केवल पिंपल्स को दूर करने में मदद करती है बल्कि दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद करती है, यह क्रीम आपके चेहरे को कई तरह से सुरक्षा प्रदान कर सकती है जैसे दाग-धब्बों को दूर करना, सुंदरता को बढ़ाना और रूखी त्वचा को ठीक करना।

इस क्रीम में विशेषज्ञों द्वारा चुने गए कई कार्बनिक तत्व होते हैं, जैसे कि विटामिन ई, विटामिन सी, नीम, एलोवेरा, और भी बहुत कुछ प्राकृतिक सामग्री, इसलिए इस क्रीम को पिंपल्स और पिंपल्स के निशान को हटाने के लिए सबसे अच्छी क्रीम माना जाता है।

कंपनी का दावा है कि इस क्रीम को रोजाना 5 से 7 दिनों तक इस्तेमाल करने से आपके चेहरे से मुंहासे, मुंहासे के निशान पूरी तरह से दूर हो जाएंगे और आपका चेहरा चमकदार और कोमल हो जाएगा।

गुण :

  • यह सभी प्रकार के त्वचा के लिए उपयुक्त है।
  • यह क्रीम मुंहासों को दूर करने के साथ-साथ चेहरे को ऑयल फ्री रखती है।
  • यह मुँहासे के निशान की उपस्थिति को कम कर सकता है।
  • त्वचा को मुलायम और ताजा रखता है।
  • धूप से क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करता है।

अवगुण :

  • इसे असर करने में 3  से 5  सप्ताह लग सकते हैं।

Conclusion :

हमने यहां मुंहासों के लिए सर्वश्रेष्ठ 10 क्रीमों की सूची बनाई है, जिसमें हमने भारत में वर्तमान में उपलब्ध 100 से अधिक क्रीमों की जांच के बाद यह सूची तैयार की है, इसलिए हमें लगता है कि यह लेख आपके लिए फायदेमंद रहा होगा ,और साथ ही आपने अपने लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाली क्रीम का चयन भी जरूर कर लिया होगा, लेकिन फिर भी अगर आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाली पिंपल हटाने वाली क्रीम चुनने में परेशानी हो रही है या इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार सवाल है, तो आप हमें कमैंट्स के माध्यम से बता सकते हैं ।

शेयर करें :

Leave a Comment