Likee App कहाँ का है और इसका मालिक कौन है ?

Likee App किस देश का है और इसका मालिक कौन है

Likee app कहाँ का है (Likee app kaha ka hai) और इसका मालिक कौन है, क्या आपने हाल ही में प्रतिबंधित लाइक ऐप का इस्तेमाल किया है या कर रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि लाइक ऐप भारत में कितना लोकप्रिय हुआ करता था।

आपको बता दें कि लाइक ऐप एक तरह का वीडियो क्रिएशन और शेयरिंग ऐप है, जिसके जरिए लोग फनी वीडियो बनाते थे, और लोगों का मनोरंजन करते थे, लेकिन यह ऐप फिलहाल भारत में बैन है, भारत में लाइक ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, लेकिन अभी भी लोग लाइक ऐप का इस्तेमाल मौजूदा समय में भी कर रहे हैं।

इस समय भारत में Likee app पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, लेकिन जानकारी के अनुसार भारत में अभी भी लाखों likee app का यूजर्स हैं, वैसे क्या उन्हें पता होगा कि Like  ऐप किस देश का है, हमें नहीं लगता कि उन्हें इस बारे में पताहोगा , अगर उन्हें पता भी है, तो उनमें से केवल पांच या दस प्रतिशत ही होंगे।

वैसे क्या आप भी आज के समय में लाइक एप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो क्या आप जानते हैं Likee किस देश का है, अगर आप यह नहीं जानते और जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बेहतर साबित होगा।

आपको बता दें कि भारत सरकार ने कुछ महीने पहले लाइक ऐप को भारत में बैन कर दिया है, इसलिए इस ऐप का इस्तेमाल करना सही नहीं होगा, वैसे आप मौजूदा समय में भी लाइक ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और क्या इस ऐप को फ़िलहाल इस्तेमाल करना सही रहेगा , आप हमें नीचे कमेंट करके अपनी राय जरूर दें।

Likee क्या है ?

Likee App क्या है, यह तो आप जानते ही होंगे अगर आप इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं या कर रहे हैं, लेकिन जो लोग नहीं जानते कि लाइक क्या है, उन्हें बता दें कि Likee app ( जिसका पूर्व नाम Like App) एक शॉर्ट वीडियो क्रिएशन प्लेटफॉर्म है, जिसकी मदद से आप शॉर्ट क्रिएटिव वीडियो बना सकते हैं और लोगों को मनोरंजन कर सकते हैं ।

Likee App के Highlights

  • मुख्यालय - Singapore
  • सेक्टर - वीडियो एडिटिंग और शेयरिंग एप्लीकेशन
  • संस्थापक - Jason Hu
  • स्थापना - साल 2017 में हुई थी
  • मूल संगठन - Bigo Technology Pvt Ltd
  • वेबसाइट - www.likee.com

लाइक ऐप के जरिए सॉर्ट वीडियो बनाकर आप फॉलोअर्स हासिल कर सकते हैं, और उन फॉलोअर्स की मदद से आप पैसे भी कमा सकते हैं, लेकिन वर्तमान में यह ऐप भारत में प्रतिबंधित है, इसलिए आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, लेकिन फ़िलहाल भी भारत में कई सारे Likee जैसा app है ,जिसके जरिए भी आप कई तरह के शार्ट वीडियो बना के लोगो को मनोरंजन कर सकते हैं।

वहीं अगर आप दर्शक हैं तो इस ऐप के जरिए लोगों द्वारा बनाए गए क्रिएटिव वीडियो देख कर मजा ले सकते हैं। वैसे आपको बता दें कि बैन लगने से पहले लाइक एप के यूजर्स की संख्या करोड़ों में थी और लोग कई तरह के क्रिएटिव वीडियो बनाते थे।

वैसे तो आप बेहतर जानते होंगे कि Likee किस तरह का ऐप है तो अब बात करते हैं कि Likee आखिर किस देश का ऐप है ?

Likee app किस देश का है ?

क्या आप यह जानने में रुचि रखते हैं कि लाइक ऐप किस देश का है, वैसे, आप में से कई लोग सोच रहे होंगे कि यह निश्चित रूप से एक चीनी देश का ऐप होगा, इसलिए इस ऐप को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है। , लेकिन वास्तव में यह सच नहीं है, यह चीनी ऐप नहीं है, यह सिंगापुर देश का है.

बैसे तो likee app सिंघापुर में बानी हुई है ,लेकिन आपको बता दें की Likee app को "BIGO Technology " ने बनाई है और यह एक चीनी कंपनी "JOYY " के सहायक कंपनी है ,इस बजह से भारत में इस app पर बैन लगा दी गई है।

आपको बता दें कि लाइक ऐप सिंगापुर देश का है, लेकिन यह ऐप चीन देश से संबंधित है और इसका डेटा सर्वर सेंटर भी सिंगापुर में है। इसी वजह से उन 59 ऐप्स के साथ इस ऐप को भारत में बैन कर दिया गया था।

हमे लगता है की आप अब बेहतर से जान गए होंगे की ,Likee app किस देश का है ,तो अब चलिए बाद करते है की Likee App का मालिक कौन है और वे कहाँ की है

Likee App को भारत में बैन क्यों किया गया ?

आपको बता दें कि शॉर्ट वीडियो बनाने का क्रेज आज के लोगों में काफी है, व्यूज पाने के लिए वे कुछ भी कर सकते हैं, वैसे आपको बता दें कि पहले के समय में टिकटॉक सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ करता था, लेकिन टिकटॉक के बाद Likee ऐप आया, जिसने लोगों का ध्यान अपने और खींचा और टिकटॉक के तरह कुछ ही महीने में लोकप्रिय हो गया।

वैसे अभी भी likee app का करोड़ों के तादात में यूजर है ,लेकिन आपको बता दें की likee app को भारत में बैन लगा दिया गया है ,लेकिन बैन लगने से पाहिले यानी की साल 2019 में likee के 150 मिलियन से भी ज्यादा भारतीय यूजर थे और पूरी दुनियां भर में 330 मिलियन से भी ज्यादा यूजर थे।

आपको बता दें की 29 जून 2020 को भारत सरकार ने 59 app पर बैन लगा दिया ,और likee app उन एप्स में से एक था । जबकी likee app भारत में उपलब्ध नहीं है ,लेकिन अभी भी likee app 180 देशों में चल रहा है और बर्तमान में भी likee के करोड़ों के तादात में यूजर है।

likee app को भारत में किउं बैन किया गया ,वैसे आपको बता दें की likee app को app को बैन करने के पीछे एक ही रीज़न है ,इसका डाटा सेण्टर इंडिया में नहीं बल्कि इंडिया के बहार थी ,29 जून 2020 को भारत सरकार उन app पर भारत में बैन करने की घोसणा की जिन ऐप्प्स के सर्वर इंडिया के बहार हैं।

भारत में जितने भी ऐप्स बैन किए गए हैं उनका डेटा सेंटर बाहरी देश में है और जानकारी के मुताबिक ये भारतीय यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल करते थे, वैसे आपको बता दें कि कुछ महीने पहले PUBG Game को भारत में भी बैन किया गया था इसी वजह से , पहले PUBG india का डाटा सेंटर भारत में नहीं चीन में था, लेकिन अब पबजी भारत में उपलब्ध हो गया है और इसका सर्वर भी भारत में है।

Likee App का मालिक कौन है ?

Likee App को बनाने के पीछे किसी आदमी का हाथ नहीं है बल्कि एक कंपनी का हाथ है, इस ऐप को सिंगापुर की एक कंपनी "BIGO Technology" ने बनाया है। वैसे आपको बता दें कि इस ऐप को पहले लाइक शॉर्ट वीडियो ऐप के नाम से जाना जाता था, लेकिन बाद में इसका नाम Likee कर दिया गया।

हालांकि Likee के निर्माता "बिगो टेक्नोलॉजी" हैं, लेकिन जेसन हू को लाइक ऐप का Founder माना जाता है, क्योंकि जेसन हू "बिगो टेक्नोलॉजी" कंपनी के सह-संस्थापक और प्रेसिडेंट  हैं। वैसे आपको बता दें कि Likee App का मालिक कौन BIGO Technology है और Likee App का फाउंडर Jason Hu है ।

वैसे हमें लगता है कि आप बेहतर से जान गए होंगे की likee App का मालिक कौन है और Founder कौन है ,तो चलिए अब चर्चा करते हैं की likee किस तरह से पैसे कमाता हैं।

Likee App पैसे कैसे कमाता है?

क्या आपने लाइक ऐप का इस्तेमाल किया है, तो आपने कभी सोचा होगा कि लाइक कैसे पैसे कमाता है, तो आपको बता दें कि लाइक अन्य ऐप की तरह ही इन-ऐप खरीदारी और विज्ञापन के जरिए पैसा कमाता है।

आपको बता दें कि कई बड़े फिल्म निर्माता अपनी फिल्मों को लाइक एप के जरिए प्रमोट करते हैं और अपनी फिल्मों को प्रमोट करने के लिए फिल्म के प्रोड्यूसर से मोटी रकम वसूलते हैं, लाइक फिल्म के अलावा और भी कई प्रोडक्ट्स को प्रमोट करता है ।

Likee App के बारे में कुछ रोचक जानकारी :

वैसे, हमने यहां Likee के बारे में पहले भी बहुत कुछ चर्चा की है जैसे कि Likee कहां की App है, इसका मालिक कौन है और भी बहुत कुछ, तो आइए अब Likee App के बारे में कुछ रोचक जानकारी पर चर्चा करते हैं।

  • Likee App का मुख्यालय सिंघापुर में है।
  • इस  ऐप को भारत में 29 जून 2010 को बैन कर दिया गया था।
  • Likee  ऐप का पुराना नाम लाइक शॉर्ट वीडियो था।
  • लाईकी ऐप के फाउंडर जेसन हू हैं।
  • लाईकी ऐप को जुलाई 2017 में लॉन्च किया गया था।
  • Likee ऐप की स्थापना सिंघापुर स्थित बिगो टेक्नोलॉजीज ने की थी।
  • लाईकी ऐप एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर काम करता है।
  • लाईकी 15 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध हुआ करती थी।
  • साल 2017 में आयोजित Google Play अवार्ड में लाईकी ऐप को "सबसे लोकप्रिय ऐप", ' the best social app' और ' most entertaining app' के रूप में घोषित किया गया था।
  • App Annie की साल 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक,'Top 10 Breakout Apps' की लिस्ट में लाइक ऐप को नंबर वन ऐप का दर्जा दिया गया था।

क्या Likee एक Chinese app है ?

वैसे हम पहले चर्चा कर चुके हैं कि लाईकी कोई चीनी ऐप नहीं है, बल्कि यह सिंगापुर की है, लेकिन यह सच है कि यह ऐप चीन की योयो नाम की कंपनी से संबंधित है, इसलिए आप इसे एक चीनी app भी मान सकते है।

आपको बता दें कि लाइक ऐप के निर्माता सिंघापुर स्थित बिगो टेक्नोलॉजी हैं, और इस कंपनी के सह-संस्थापक जोसेन हू हैं, जो पहले चीन स्थित योयो कंपनी में काम कर चुके हैं और वर्तमान में बीबो के सह-संस्थापक हैं। इसलिए इस ऐप का संबंध योयो कंपनी से है, जो चीन की एक संस्था है।

वैसे तो आप बेहतर जानते होंगे कि Like एक चीनी ऐप है या नहीं, तो आइए अब चर्चा करते हैं कि क्या अभी हमारे लिए Likee ऐप का इस्तेमाल करना सही होगा और इसका इस्तेमाल करने से हमें क्या नुकसान हो सकता है क्योंकि भारत इस ऐप को बैन कर दिया गया है।

क्या हमें लाइक ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए ?

आपको बता दें कि LIkee ऐप को भारत में बैन कर दिया गया है, यानी नियमों के मुताबिक भारत में इस ऐप का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, लेकिन आज भी भारत में लाइक ऐप के लाखों यूजर्स हैं। वैसे जो लोग इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं वे सरकार की गाइडलाइंस के खिलाफ जा रहे हैं।

भारत में लाईकी बैन है, इसलिए इस ऐप का इस्तेमाल करना हमारे लिए सही नहीं है, क्योंकि इस ऐप का सर्वर भारत में नहीं बल्कि हमारे देश के बाहर कहीं है, उनके पास हमारा सारा डेटा है, इसलिए वे हमारे डेटा का उपयोग जैसा चाहें वैसे कर सकते हैं, साथ ही अगर वे चाहें तो हमारा डेटा किसी को भी बेच सकते हैं।

आप समझ ही गए होंगे कि इस ऐप को इस्तेमाल करना हमारे लिए कितना खतरनाक हो सकता है, कोई भी उस डेटा की मदद से हमारे स्मार्टफोन को आसानी से हैक कर सकता है और हमारे फीचर को भी बर्बाद कर सकता है।

अरे, क्या आप अभी भी लाइक ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और क्या लाइक ऐप का इस्तेमाल करना सही है, कृपया हमें नीचे कमेंट करके बताएं।

बार बार पूछे गए प्रश्न (FAQ)

Q. Likee App का फाउंडर कौन है ?

Jason Hu 

Q. Likee App का मालिक कौन है ?

BIGO Technology

Q. Likee App किस देश का है ?

Singapore

Q. Likee App का आविष्कार कब हुआ था ?

July 2017

फाइनल वर्ड :

हम यहाँ वेहतर से समझा रखे हैं ,Likee App किस देश का है ,Likee App का मालिक कौन है ,likee किउं इंडिया में बैन हुआ और बहुत कुछ ,इसलिए हमारा मानना है की यह लेख आपको जरूर पसंद आएगा ,वैसे अगर आपको यह लेख अच्छा लगा है ,या इसमें कुछ कमी रह गया है तो कृपया हमे कमेंट के जरिए जरूर बताएं ,साथ ही अगर आप इंटरनेट और टेक्नोलॉजी से जुड़े लेख पढ़ने में रुच रखते हैं तो हमारे साइट Trcksdrop.com को जरूर सब्सक्राइब करे।

शेयर करें :

सम्बन्धित लेख़ :

Helo App किस देश का है और इसका मालिक कौन है

Helo App किस देश का है और इसका मालिक कौन है ?

Whatsapp किस देश का ऐप है और इसका आविष्कार किसने किया

Whatsapp किस देश का App है और इसका आविष्कार किसने किया ?

Likee App किस देश का है और इसका मालिक कौन है

Likee App कहाँ का है और इसका मालिक कौन है ?

Oppo kaha ki Company hai

Oppo कहाँ की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ?

Realme kaha ka Company hai

Realme कहाँ की कंपनी है | Realme kaha ki company hai

google mera naam kya hai

Google मेरा नाम क्या है | Google mera Naam kyaa hai

Leave a Comment