Small Business Idea: सिर्फ 5 हजार रुपये लगाकर शुरू करें यह आसन बिजनेस, हर महीने होगी 30 से 40 हजार कमाई !

क्या आप भी बिजनेस करने की सोच रहे हैं, लेकिन आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बेस्ट हो सकती है, क्योंकि आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपके साथ एक  ऐसा बिजनेस आइडिया शेयर करने जा रहे हैं , जिस बिज़नेस को आप सिर्फ 10-15 हजार रुपये निवेश करके सुरु कर सकते हैं ।

kulhad-banane-ka-business-kaise-kare

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी मांग दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है और सरकार भी इस बिजनेस को शुरू करने में मदद कर रही है, जिससे आप बिना किसी परेशानी के इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और हर महीने 20 से 30 हजार तक कमा सकते हैं।

दोस्तों यहाँ हम यहाँ जिस बुसिनेस आईडिया की बात कर रहे हैं यह है कुल्हड़ बनाने का ब्यवसाय है ,यह एक ऐसा business idea  है जिसे बहुत ही कम लागत में सुरु किया जा सकते और इसे घर बैठे भी  कर सकते हैं। 

तो दोस्तों चलिए बात करते कुल्हड़ बनाने का बिजनेस कैसे सुरु करते हैं।

 कुल्हड़ बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें:

दोस्तों अगर आप कुल्हड़ के बिज़नेस सुरु करना चाहते हैं ,तो आप इस बुसनेस्स को सिर्फ 10-15 हजार रुपये  निवेश करके सुरु कर सकते हैं ,इस कुल्हड़ बनाने के व्यबसाय को आप घर वैठे ही सुरु कर सकते हैं। 

आपको बता दें कुल्हड़ बनाने का बुसनेस को बढ़ावा देने केलिए भारत सरकार कई तरह के योजनाए ला रहे ,जिसमे से सशक्तीकरण योजना एक , इस योजना के तहत सर्कार एलेक्ट्री से चलने वाली कुल्हाड बनाने का चक फ्री में बाट रहे हैं। 

कुल्हड़ व्यवसाय में कुल लागत:

दोस्तों इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 10 से 15 हजार रुपये होने चाहिए, क्योंकि पहली बार में आपको कुछ मशीनें और कच्चा माल खरीदना होगा, लेकिन अगर आपके पास बजट कम है तो आप 5 से 6 हजार रुपये लगाकर  इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

इस व्यवसाय के लिए बिजली से चलने वाले चक की आवश्यकता होती है, इस कारण लागत थोड़ी बढ़ जाती है, तो दोस्तों, यदि आपके पास कम बजट है, तो आप बिना इलेक्ट्रिक चक के इस कुल्हड़ को बनाने का काम शुरू कर सकते हैं, और बाद में आप पैसे जोड़कर बिजली  से चलने वाली चक खरीद सकते हैं। 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और अगर आप एक बार निवेश करते हैं तो आप कई सालों तक पैसा कमाते रहेंगे, वो भी बिना किसी परेशानी के, तो अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर ले जाना चाहते हैं,तो सबसे पहले पैसे जमा करें और फिर इस बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोचें।

कुल्हड़ व्यवसाय में कुल कमाई:

दोस्तों यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें कमाई की कोई निश्चिंत स्तर नहीं होता है,किउंकि यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी मुनाफ़ा मार्केटिंग के ऊपर निर्भर है ,अगर आप अच्छे से मार्केटिंग कर पाते हैं तो आप रोजाना 1000 से लेकर1500 हजार रुपये तक आसानी से बना सकते हैं।

कुल्हड़ कहाँ और कैसे बेचे :

दोस्तों, आप जानते ही होंगे कि कुल्हड़ का इस्तेमाल आमतौर पर चाय, कॉफी, दूध आदि पीने के लिए किया जाता है, इसलिए आपके शहर की सभी चाय, कॉफी और लस्सी की दुकानों से संपर्क करके उनसे   बेच सकते है।

आपको बता दें कि बाजार में कुल्हड़ की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है, तो आप इसका लाभ उठा सकते हैं, आप इसे Amazon जैसे ऑनलाइन स्टोर पर भी बेच सकते हैं, और यदि आप इसे बड़े पैमाने पर कर रहे हैं, तो आप विभिन्न शहरों और राज्यों में स्थित टी स्टॉल, कॉफी स्टॉल और होटलों से डील कर सकते हैं।

Leave a Comment