अब गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे 6000 रुपये, होगी फ्री में डिलीवरी,जाने कैसे आवेदन करें

हमारे देश के प्रधान नरेंद्र मोदी गर्भवती महिलाओं अच्छे से ख्याल रखते हैं और गर्भवती महिलायें और उनके वचों को सुरक्षित और स्वस्थ रखने केलिए तरह तरह के योजना लाते रहते ,वैसे आज आपके साथ और एक ख़ास योजना के वारे में बताने जा रहे हैं ,जिसे प्रधान मंत्री नरेनद्र मोदी ने खास गर्वबती माहिल्या और उनके बच्चों के कल्याण केलिए सुरु किया है।

इस लेख के माध्यम से आज हम भारत के प्रधान मंत्री द्वारा लंच की गई जननी सुरक्ष्या योजना के वारे में डीटेल में चर्चा करने वाले है ,जैसे की जननी सुरक्षा योजना का उद्देश्य, लाभ,महत्वपूर्ण दस्तावेज, पात्रता, सुविधाएँ, आवेदन प्रक्रिया आदि, तो अगर आप जननी सुरक्ष्य योजना के वारे में जानना चाहते हैं ,तो इस लेख के साथ बने रहे।

Janani Suraksha Yojana 2022

आपको बता दें कि जननी सुरक्षा योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी, इस योजना को इसलिए शुरू किया गया था कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली सभी गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके, ताकि गर्भवती महिलाएं समेत उसके नवजात शिशु की स्वास्थ्य में सुधार लाया जा सके ।

वैसे इस जोजना लाभ केवल उन गर्भवती महिलाओं को ही दिया जाएगा जो गरीवी रेखा के निचे जीवन जापान करते हैं , वे महिलायें जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं ,तो उन्हें इसके ऑफिसियल साइट पर जाकर आवेदन कर सकता है ,इसकी आवेदन प्रक्रिया वहुत ही सरल है।

जननी सुरक्षा योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को दो अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है, एक श्रेणी में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिलाएं और एक अलग श्रेणी में सहरी क्षेत्र में रहने वाली गर्भवती महिलाएं. और दोनों श्रेणियों की गर्भवती महिलाओं के लिए अलग-अलग सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी।

  • शहरी क्षेत्रों की गर्भवती महिलाएं:- जननी सुरक्षा योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को प्रसव के समय 1000 की राशि और आशा को 200 रुपये प्रसव प्रोत्साहन राशि दिया जाएगी ,साथ ही प्रसव के बात गर्भवती महिला को 200 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

  • ग्रामीण क्षेत्रों की गर्भवती महिलाएं:- जननी सुरक्षा योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को प्रसव के समय 1400 रुपये और आशा को 300 रुपये प्रसव प्रोत्साहन राशि दी जाएगी, साथ ही गर्भवती महिला को प्रसव के बाद 300 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

Janani Suraksha Yojna Registration :

वैसे गर्भवती महिलाएं जो इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं उन्हें प्रसव से पहले इस योजना के तहत आवेदन करना होगा तभी वे इस योजना का लाभ उठा पाएंगी, साथ ही इस योजना में पंजीकरण करने के लिए कुछ शर्तें भी हैं, यदि किसी गर्भवती महिला की डिलीवरी किसी निजी अस्पताल में कराई जाती है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले पाएगी।

लेकिन अगर कोई गर्भवती महिला सरकारी अस्पताल या किसी मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल में अपनी डिलीवरी करवाती है तो वह इस योजना का लाभ उठा सकती है।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि सीधे गर्भवती महिला के बैंक खाते में भेजी जाएगी, इसलिए गर्भवती महिलाओं का बैंक खाता होना अनिवार्य है।

जननी सुरक्ष्या योजना का उद्देश्य :

  • जननी सुरक्षा योजना का मुख्य लख्य भारत के अल्प प्रदर्शन करने वाले राज्यों जैसे ओडिशा , बिहार, एमपी, झारखंड, राजस्थान,यूपी, जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़में लागु किया गया था ,लेकिन बाद में इस योजना को देश के सभी राज्यों तथा केंद्र शासित अंचल केलिए भी लागु किया गया।

  • अगर किसी गर्वती महिला की प्रसव आंगनवाड़ी के चिकित्सकों के द्वारा घर में ही होती है तो ,इन उम्मीदवारों को 500 रुपये की राशि प्रदान किया जाएगी ।

  • जननी सुरक्ष्या योजना के तहत बचें की डिलीवरी के बाद उसे पांच साल तक निःशुल्क टिका पंजीकरण के जानकारी भेजा जाता है ,साथ ही उस बचे को निःशुल्क टिका करण किया जाता हैं।

  • अगर किसी गर्भवती महिला को इस योजना का लाभ उठाना है तो उसके पास एमसीएच कार्ड और जननी सुरक्ष्य कार्ड भी होना जरुरी है।

जननी सुरक्ष्या योजना 2022 के दस्तावेज़ :

  1.  आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. पते का सबूत
  4. राशन कार्ड
  5. बैंक अकाउंट  
  6. जननी सुरक्षा कार्ड
  7. सरकारी अस्पताल द्वारा जारी डिलीवरी सर्टिफिकेट
  8. मोबाइल नंबर
  9. पासपोर्ट   फोटो

जननी सुरक्षा योजना में आवेदन कैसे करे :

यदि कोई गर्भवती महिला जननी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन करना चाहती है, तो उसे सबसे पहले स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, वहां से जननी सुरक्षा योजना का आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट लेना होगा। उसके बाद उस डॉक्यूमेंट में अपना सारे जानकारी भरिए और साथ साथ उसमें सभी आवश्यक दस्तावेज को संलग्न कर आंगनबाडी या महिला स्वास्थ्य केंद्र में जमा कर दें।

वैसे आप जननी सुरक्ष्य योजना के आवेदन पात्र को आंगनवाड़ी केंद्र और महिला स्वास्त्य केंद्र से भी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment