Instagram से पैसे कमाने का 5 धांसू तरीका ; instagram se paise kaise kamaye

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (instagram se paise kaise kamaye); Instagram के माध्यम से, हम न केवल अपने लाइव संस्मरण, दैनिक लाइव ब्लॉग, या वीडियो अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा कर सकते हैं, बल्कि Instagram के माध्यम से बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हैं।

दोस्तों हम आपको बता दें कि इंस्टाग्राम पैसा कमाने का सबसे आसान और शानदार तरीका है, यहां पर आप न सिर्फ अपने चैनल को Monetize करके पैसे कमा सकते हैं बल्कि कई तरह से आप चैनल से पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम की सबसे अच्छी बात यह है कि यहाँ ज्यादा मात्रा में फॉलोअर्स की जरूरत नहीं होती है, अगर आपके चैनल पर 500 से 1000 फॉलोअर्स हैं तो भी आप अलग-अलग तरीकों से आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तों आज हम इस लेख के माध्यम से आपके साथ 5 सबसे आसान और सबसे Cool तरीके साझा करने जा रहे हैं, तो दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि Instagram से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, तो यह लेख आपके लिए सबसे अच्छा होने वाला है, तो निश्चित रूप से इस लेख के साथ अंत तक बने रहें

instagram se paise kaise kamae

Instagram पर पैसे कमाने के लिए आपको क्या चाहिए :

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए तीन चीजों की जरूरत होती है, जिसमें से एक है पहुंच, दूसरी है इन्फ्लुएंस और तीसरी है फॉलोअर्स से जुड़ना।

आपको बता दें कि बड़े-बड़े Brand ऐसे Instagram Chenal की तलाश करते हैं, जो उन्हें पैसे के बदले पैसे बना के दे सकें, इसलिए अगर आपके चैनल पर अच्छी संख्या में Followers हैं, तो वे आपसे अपने उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए कहेंगे और अच्छा खासा पैसा भी आपको देंगे।

आपके जितने ज्यादा फैन फॉलोअर्स होंगे आप उतनी ही ज्यादा कमा पाएंगे, अगर आपके चैनल पर कुछ ही फॉलोअर्स होंगे तो आप बहुत कम पैसे कमा पाएंगे, इसलिए ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपका चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर होना चाहिए ।

तो दोस्तों जितना ज्यादा हो सके अपने इंस्टाग्राम चैनल को प्रमोट करे ,साथ ही लोगो को हेल्प्स करें ,इस तरह से आप अपने इंस्टग्राम के फोल्लोवेर्स बढ़ा सकते हैं ,हमने इंस्टाग्राम पर फोल्लोवेर कैसे बढ़ाएं इस पर एक डटिल आर्टिकल लिखा है ,अगर आप इसे पढ़ना चाहें तो यहाँ आपको उसका लिंक मिल जाएगा।

अगर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छा ख़ासा फोल्लोवेर्स हो जाता हैं ,तो आपका लाइव बन जाएगा यहाँ से आप लाखों नहीं बल्कि करोड़ों में पैसे कमा सकते हैं।

इसे पढ़ें : इंस्टाग्राम पर फ्री में फोल्लोवेर्स कैसे बढ़ाएं जाने :

Instagram से पैसे कैसे कमाए जानें :

आज के समय में भारत में बहुत से लोग हैं जो इंस्टाग्राम चैनल बनाकर लाखों रुपये कमा रहे हैं, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको कोई बड़ा सेलिब्रिटी बनने की जरूरत नहीं है, लेकिन, आपको मेहनत करने की जरूरत है, अगर आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो इंस्टाग्राम से पैसे कमाए। से आपको कोई नहीं रोक सकता।

अगर आपको बहुत सारे फॉलोअर्स मिलते हैं तो इंस्टाग्राम आपको खुद पैसे देगा और आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं, अगर आपके इंस्टाग्राम चैनल पर 10 हजार सब्सक्राइबर हैं तो भी आप एक महीने में 20 से 30 हजार रुपये कमा सकते हैं , बस Instagram से।

आपको बता दें कि influence.co को की जानकारी के मुताबिक अगर किसी के इंस्टाग्राम चैनल पर 1 मिलियन सब्सक्राइबर हैं तो इंस्टाग्राम हर पोस्ट के लिए 1000 डॉलर देता है तो आप समझ गए होंगे , अगर आपका इंस्टाग्राम चैनल ग्रोथ होता है तो आप कितना पैसा कमाएंगे Instagram से ।

Top Instagrammer और प्रति पोस्ट उनकी औसत आय :

creatror :

Average इनकम Per Post (INR)

Cristiano Ronaldo

₹3.5 – ₹5.5 करोड़

Dwayne Johnson

₹2.8 – ₹4.5 करोड़

Ariana Grande

₹2.9 – ₹4.8 करोड़

Priyanka Chopra

₹2.5– ₹3.0 करोड़

Virat Kholi

₹4.5– ₹5.5 करोड़

Shraddha Kapoor

₹1.2 करोड़

Deepika Padukone

₹1.8  करोड़

Alia Bhat

₹1.2  करोड़

Instagram पर पैसे कमाने के 5 धांसू तरीके :

तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं Instagram से पैसे कमाने के 7 सबसे आसान और बेहतरीन तरीके जिनकी मदद से आप लाखों रुपये कमा सकते हैं और अपने सपने को पूरा कर सकते हैं।

1.Instagram पेज को मोनेटाइज करके :

जिस तरह आप YouTube में वीडियो से कमाई कर सकते हैं, उसी तरह आप इंस्टाग्राम पर अपने कंटेंट को मोनेटाइज करके भी पैसा कमा सकते हैं, हम आपके एक  ऐसे महान ऐड नेटवर्क के बारे में चर्चा करने वाले हैं , जिनके जरिए आप अपने इंस्टाग्राम पेज को मोनेटाइज कर सकते हैं।

a) IGTV Ads :

IGTV Ads के जरिये आप अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं,अपनी इंस्टाग्राम पेज के माध्यम से ,आपको बता दें की IGTV एड्स क्रिएटर को एडवरटाइजिंग के रेवेनुए के 55 प्रतिसत देता है ,और बाकी खुद रखता है।

तो दोस्तों अगर आपके इंस्टाग्राम पेज पर अच्छा ख़ासा फोल्लोवेर्स है ,तो आप भी IGTV Ads के जरिए अपने इंस्टाग्राम पेज को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं।IGTV Ads के बारे में पहले अच्छे से गूगल में रिसर्च करे फिर इससे अपने पेज को मोनेटाइज करने की सोचे।

2.Paid advertise के जरिए पैसे कमाए :

Instagram से पैसे कमाने का सबसे आसान और बढ़िया तरीका यह है की एक Influencer बने और लोगों को प्रभावित करें और Brand का Promote करके पैसा कमाना।

यह बहुत ही आसान तरीका है, Instagram से पैसे कमाने का इस मेथड से लोग लाखों रुपये कमा रहे हैं, तो आप भी उन लोगों की तरह पैसे कमा सकते हैं,इस Method को Follow करके ।

तो दोस्तों सबसे पहले आप कोई भी ऐसी जगह केटेगरी से चैनल बनाएं , जिससे ब्रांड को टारगेट किया जा सकें और चैनल के जरिए लोगों की Problem को Solve करें , अपने आप आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे और अगर आपके फॉलोअर्स बढ़ते हैं ,तो फिर आपको बड़े ब्रांड्स को प्रमोट करने के ऑफर मिलेंगे और जिससे आप बहुत सारे पैसे कमा पाएंगे ।

इस तरीके के लिए आपके इंस्टाग्राम पर कम से कम 5000 या इससे ज्यादा फॉलोअर्स होने चाहिए, उसके बाद ब्रांड अपने प्रोडक्ट को आप से प्रमोट करेगा, तो दोस्तों सबसे पहले फॉलोअर्स बढ़ाएं और साथ ही लोगों को प्रभावित करें।

3.Affiliate Marketing से पैसे कमाए :

आप Affiliate Product को बेचकर भी Instagram से लाखों रुपये कमा सकते हैं, अगर Fan Following अच्छी है, तो आप अपने Instagram channel से दूसरे के Product को Promote कर सकते हैं, और जब भी बहुत से User आपके Affiliate Link के माध्यम से Affiliate Product खरीदेंगे। इससे आप कमीशन कमा सकते हैं।

आपको बता दें कि प्रायोजित पोस्ट की तुलना में एफिलिएट ऑफर्स से पैसा कमाना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि लोगों को एफिलिएट प्रोडक्ट बेचने के लिए काफी प्रभावित करना पड़ता है, जबकि प्रायोजित पोस्ट में डायरेक्ट पैसा मिलता है।

अगर आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की अच्छी संख्या है, तो आप Affiliate Products को बेचकर आसानी से अच्छा Commission कमा सकते हैं।

4. E-commerce store शुरू करें :

आप Instagram में अपनी खुद की दुकान बनाकर भी बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं और वर्तमान में Instagram से इस तरह से पैसे कमाना भी Instagram से पैसे कमाने का एक आसान तरीका है.

आप इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर एक ई-कॉमर्स स्टोर खोल सकते हैं और इंस्टाग्राम रील स्टोरी और शॉप टैब के माध्यम से सीधे अपना उत्पाद या अफिलिएट उत्पाद बेच सकते हैं, मान लीजिए कि आप वीडियो गेमिंग पर इंस्टाग्राम में सामग्री प्रदान करते हैं, फिर वीडियो गेम का ई-कॉमर्स स्टोर खोलें और बेचें अपनी दुकान से या affliet से वीडियो गेम releted सामान ।

5 . Instagram कोच या सलाहकार बनें :

है अगर आपके पास अच्छा ख़ासा फैन फोल्लोविंग है ,तो आप इंस्टग्राम पर आप कोच के तौर पर भी पैसे कमा सकते हैं , यह भी एक आसान सा जरिआ है इंस्टाग्राम से पैसे कमाने केलिए ,इस मेथड में में ज्यादा मेहनत करनी नहीं पड़ती है।

आपको बता दें इंस्टाग्राम पर रोज कई ऐसे लोग आते हैं ,जो इस बारे में जानना चाहते हैं की इंस्टाग्राम के फोल्लोवेर कैसे बढ़ता ,इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाते हैं ,आदि ,तो अगर आपको इसबारे में अच्छा ज्ञान है ,तो आप इस बारे में कंटेंट बनाए और ,उन लोगों को पेड तरीके से इस बारे में टीच करें।

Instagram पर पैसा कमाना के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :

Q. Instagram पर पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका कौन सा है?

दोस्तों यहाँ हमने इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का 5 सबसे आसान तरीके के बारें में ही चर्चा की है ,तो आप इन्ही में से किसी एक मेथड को चुने और पैसे कामना सुरु करें।

Q. Instagram पर पैसे कमाने के लिए आपको कितने फॉलोअर्स की जरूरत है?

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने केलिए बस आपके इंस्टाग्राम पर 2 से 5 हजार सब्सक्राइबर्स जरूर होना चाहिए ,तो अगर फोल्लोवेर्स कम है तो फोल्लोवेर्स बढ़ाएं।

Q. क्या Instagram से पैसे कमाना आसान ?

हां, यह सच है कि अगर हम ऑनलाइन पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके देखेंगे तो इंस्टाग्राम से पैसा कमाना बहुत आसान है।

Conclusion :

वैसे तो इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का एक तरीका है, जिससे आप पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के कई ऐसे तरीके हैं, जो हर किसी केलिए आसान सावित नहीं होता हैं, खासकर शुरुआती लोगों के लिए, तो दोस्तों हमने यहां इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीकें बताया है ,तो अगर आप भी नौसिखिया हैं या आपके इंस्टाग्राम पर 2 से 3 हजार ही फॉलोअर्स हैं तो आप इन तरीकों से इंस्टाग्राम पर पैसे कमा सकते हैं ।

Share it:

Leave a Comment