इंस्टाग्राम पर फॉलोअर कैसे बढ़ाए ;Instagram par follower kaise badhaye

है क्या आपके इंस्टाग्राम के फोल्लोवेर्स बढ़ ही नहीं रहे है ,जिससे आप जानना चाहते हैं ,की इंस्ट्रागर्म पर फोल्लोवेर कैसे बढ़ाए (instagram par follower kaise badhaye) , तो यह लेख आपकेलिए बेस्ट सावित रहने वाला।

किउंकि आज हम यहाँ इंस्ट्राग्राम पर फोल्लोवेर बढ़ाने के तरीके पर चर्चा करने जा रहे ,जिस ट्रिक्स को अपनाके आप इंस्ट्राग्राम के फोल्लोवेर बढ़ा सकते हैं ,तो अगर आप सच में इंस्टाग्राम के फोल्लोवेर कैसे बढ़ाते हैं ,जानना चाहते हैं ,तो इस लेख के अंत तक बने रहे।

यहाँ हम इंस्टाग्राम के फोल्लोवेर बढ़ाने के 5 सबसे धांसू टिप्स शेयर करने जा रहे ,तो अगर आप यहाँ चर्चा की गई मेथड को अपनाते हैं ,तो कुछ ही महीने में आपके इंस्टाग्राम के फ्लौवर बढ़ना चालू हो जाएगा,तो यहाँ चर्चे की गई मेथड को ध्यान से पढ़े और इम्प्लीमेंट करें।

तो चलिए चर्चा करते हैं की , आसान तरीके और organically इंस्टाग्राम के फोल्लोवेर्स कैसे बढ़ाएं।

instagram-par-folloiwers-kaise- badhae

व्यवस्थित रूप से  इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं ?

अगर हम इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने की बात करें तो हम इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को दो तरह से बढ़ा सकते हैं, पहला तरीका है पेड मेथड और दूसरा है फ्री-वे, जिसे हम ऑर्गेनिक कहते हैं।

a) Paid Method से Instagram पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं :

Instagram पर Followers बढ़ाने का यह तरीका सबसे आसान है ,इस Method में आपको कुछ मेहनत करने की जरुरत नहीं बस पैसे खर्ज करे और Followers बढाए,आपको बता दें बर्तमान समय में कई सारे साइट हैं ,यहाँ से आप पैसे दे कर Instagram पर Followers ला सकते हैं।

आपको बता दें की यह वे उन लोगों केलिए बेस्ट हैं ,जिनके आलरेडी काफी फोल्लोवेर्स है ,किउंकि पेड तरीके से बनाया हुआ फोल्लोवेर्स केवल दिखावा केलिए ही है ,उन पेड फोल्लोवेर से आपको एक भी रुपये का फ़ायदा नहीं होने वाला है ,तो अगर आप एक बिगिनर हैं तो फ्री मेथड के साथ ही जाए ।

अगर आप इस वे से इंस्टाग्राम के फोल्लोवेर्स बढ़ाना चाहते हैं ,तो निचे आपको उन साइटों का लिंक मिल जाएगा ,उनमे से किसी भी साइट पर जाए और इंस्टाग्राम के फोल्लोवेर्स खरीदें।

  1. Activeig.com
  2. Wbix.com
  3. Instadean.com
  4. Smmkart.com
  5. QubeViews.com

b) Free Method से Instagram पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं :

ऑर्गेनिक मेथड को इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है, क्योंकि इस मेथड में आने वाले सभी फॉलोअर्स असली होते हैं और वे आप पर भरोसा करते हैं, इसलिए आप इन फॉलोअर्स के जरिए पैसा भी कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का फ्री तरीका पेड मेथड की तुलना में थोड़ा ट्रिकी प्रोसेस है, लेकिन जितने भी फॉलोअर्स आएंगे, वे असली होंगे, इसलिए फ्री मेथड पेड मेथड से बेहतर है। अगर आप सही कंटेंट डालते हैं तो आप फ्री में इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स भी बढ़ा पाएंगे।

हम यहां 10 टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बहुत ही कम समय में ऑर्गेनिक तरीके से इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं, इसलिए अगर आप फ्री में इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी टिप्स को ध्यान से फॉलो करें।

तो निचे दिए गए 10 टिप्स को जरूर पालन करे अगर आप बिना पैसा ख्खर्च किए इंस्टाग्राम पर फोल्लोवेर बढ़ाना चाहते हैं :

Instagram पर Organically free में Followers बढ़ाने के 10 Pro Tips :

यहां हम आपके साथ इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए किसी भी तरह की स्टेप बाय स्टेप गाइड शेयर नहीं कर रहे हैं, बल्कि आपके साथ 10 टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप फॉलो करेंगे तो इंस्टाग्राम पर आपके फॉलोअर्स बढ़ने लगेंगे।

1. अपने इंस्टाग्राम Bio Profile को Optimize करें :

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे सुझावों में से एक है अपने बायो प्रोफाइल को कस्टमाइज़ करना ताकि लोग पेशेवर दिखें। अपने इंस्टाग्राम के बायो में अपनी ब्रांड प्रोफाइल फोटो लगाएं, साथ ही एक अच्छा यूजरनेम भी जोड़ें, जो आपके अकाउंट को आकर्षक बनाएगा।

आपको बता दें कि एक ब्रांड की पहचान उसके यूजरनेम और प्रोफाइल पिक्चर से होती है, इसलिए एक आकर्षक प्रोफाइल पिक्चर और एक सॉर्ट यूजरनेम जरूर सेट करें।

उसके बाद अपने बायो में अपने ब्रांड के बारे में संक्षिप्त जानकारी दें ताकि लोगों को पता चले कि आप किस तरह की कंटेंट लाते हैं, साथ ही अपनी वेबसाइट का लिंक बायो में डालें, जिससे लोगों को आपके इंस्टाग्राम आकर्षक और पेशेवर लगेगा , साथ ही वेबसाइट से भी पैसे भी कमा पाएंगे।

3. लगातार पोस्ट करें :

यह भी एक अच्छा तरीका है इंस्टाग्राम पर फोल्लोवेर्स बढ़ने केलिए ,अगर आप लगदार पोस्ट डालते हैं तो ,आपके पोस्ट ज्यादा लोगों के पास पहंचेगा ,जिससे आपके फोल्लोवेर्स बढ़ने का सम्भाबना बहुत ही ज्यादा है।

तो लगतार पोस्ट डालने की कोसिस कीजिए ,यह कोसिस करे की हर दिन कैसे एक या दो पोस्ट डाला जा सकें ,अगर आप रोजाना एक पोस्ट डालते हैं ,तो भी काफी है फोल्लोवेर बढ़ाने केलिए ,लेकिन यह कभी मत कीजिए की लगातार पोस्ट डालने की चक्कर में पोस्ट के क्वालिटी में कमी न रखें।

भले ही दैनिक एक पोस्ट डाले पोस्ट के क्वालिटी को जरूर मैंटेन रखे। आपको बता दें की इंस्टाग्राम के algorithmic मुताबिक अगर आप दैनिक पोस्ट डालते है ,तो आपके पोस्ट को अच्छा खासा व्यूज मिलेगा और अगर आपके पोस्ट को अधिक वार शेयर किया जाता हैं ,तो आपके पोस्ट को आपके फोल्लोवेर के feed के टॉप पर दिखा जाएगा।

4. Instagram पर पोस्ट करने के लिए  Best Time ढूंढे :

इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने के लिए सबसे अच्छा समय ढूंढना एक ही बात है, ऐसे समय में पोस्ट डालना जब ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम चला रहे हों, लेकिन सच्चाई यह है कि इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने का सही समय क्या है, इसका कोई सटीक जवाब नहीं है।

एक तरीका है जिससे आप यह पता लगा पाएंगे कि इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने का सही समय क्या है, उदाहरण के लिए यदि आप कुकिंग वीडियो पोस्ट कर रहे हैं तो आपके पोस्ट दिन के 10 बजे और रात के 9 बजे अधिक लोग देखने का संभावना है,क्योंकि इस समय महिलाएं खाना बना रहे होंगे ।

तो दोस्तों आप भी ऐसे ही इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट डालने का सही समय पता कर सकते हैं, ये टिप फॉलोअर्स बढ़ाने में भी बहुत मायने रखता हैं तो इस ट्रिक्स को भी जरूर अपनाएं।

5. अपने Instagram का Promote करें :

अगर आप अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो अपने इंस्टाग्राम को प्रमोट करना बहुत जरूरी है, इस तरह आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे हर जगह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रचार करें, साथ ही अगर आपकी कोई वेबसाइट है, तो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रचार जरूर करें।

यह तरीका सबसे अच्छा और आसान है फ्री में इंस्टाग्राम के फोल्लोवेर बढ़ने में ,तो दोस्तों जरूर अपने इंस्टग्राम अकाउंट को दूसरे सोशल मीडिया प्लात्फ्रोम पर प्रमोट कीजिए और इन्स्गर्म के फोल्लोवेर्स बढ़ाएं।

6. हमेशा अपने Followers से जुड़ें रहे :

फॉलोअर्स के साथ बने रहना भी बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को बढ़ाना चाहते हैं या अपने द्वारा बनाए गए फॉलोअर्स को खोने से रोकना चाहते हैं।

तो दोस्तों अपने फॉलोअर्स से हमेशा जुड़े रहें और उनके हर कमेंट को रिप्ले करें, साथ ही नए और पुराने यूजर की समस्या को हल करने में मदद करें, आपके फॉलोअर्स तेजी से बढ़ने लगेंगे।

आपको बता दें कि बड़े-बड़े ब्रांड यह गलती कर देते हैं कि वे अपने यूजर के कमेंट को इग्नोर कर देते हैं जिससे उनके फॉलोअर्स भी कम हो जाते हैं और साथ ही उनके फॉलोअर्स मिनला भी कम हो जाते हैं तो दोस्तों अगर आप अपने फॉलोअर्स को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो हमेशा अपने उपयोगकर्ता के साथ बने रहने की कोशिश करें।

7. Caption और Keyword लिखें:

 एक अच्छी फोटो लोगों का ध्यान खींचती है और फोटो में कैप्शन जोड़ने से लोगों का ध्यान पोस्ट की ओर आकर्षित होता है जिससे पोस्ट पर ज्यादा व्यूज मिलने की संभावना रहती है।

उपयोगकर्ता को कैप्शन के माध्यम से फोटो और वीडियो के बारे में संदर्भ या विवरण प्राप्त होता है, जिससे उपयोगकर्ता द्वारा आपकी पोस्ट पर क्लिक करने की संभावना बढ़ जाती है, साथ ही कैप्शन में कीवर्ड दर्ज करने से, कीवर्ड दर्ज करने से आपकी पोस्ट खोज में दिखाई देगी ऐप पर परिणाम। मदद लें।

इंस्टाग्राम पर कैप्शन की औसत लंबाई 2200 वर्णों तक मानी जाती है, लेकिन आप कैप्शन में अधिक वर्ण भी डाल सकते हैं। आपको बता दें कि हर पोस्ट में 22 00 कैरेक्टर के कैप्शन लगाने की जरूरत नहीं है, आप कम कैरेक्टर के कैप्शन भी लगा सकते हैं।

तो दोस्तों जितने भी कैरेक्टर आप कैप्शन देना चाहते हैं उन्हें एंटर करें, लेकिन जरूर लगाएं, साथ ही कैप्शन में कीवर्ड्स का भी इस्तेमाल करें।

8. हैशटैग का Research करें और Use करें :

हैशटैग इंस्टाग्राम पर ज्यादा जरूरी है, एक हैशटैग आपकी पोस्ट को वायरल कर सकता है और आपकी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकता है, इसलिए सही और ट्रेंडिंग हैशटैग ढूंढे और पोस्ट में उनका इस्तेमाल करें, हैशटैग के जरिए आप इंस्टाग्राम पर भी फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

इसलिए अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर हैशटैग का इस्तेमाल जरूर करें, हो सकता है कि कोई hashtags वायरल हो जाए और आपकी पोस्ट लाखों इंस्टाग्राम दर्शकों तक पहुंच जाए।

9. जानें कि Instagram के Algorithm कैसे काम करता है :

आपको बता दें कि समय-समय पर इंस्टाग्राम का एल्गोरिथमअपडेट किया जाता है, जिससे अगर आप इंस्टाग्राम पर बने रहना चाहते हैं तो आपको समय-समय पर एल्गोरिथम के साथ अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को भी अपडेट करते रहना होगा।

Conclusion:

दोस्तों हमने यहाँ बहुत अच्छे से समझाया है की instagram followers kaise badhaye तो हम उम्मीद करते है की ये article आपके लिए best रहा होगा, लेकिन फिर भी अगर इस पोस्ट के बारे में आपका किसी भी तरह का सवाल है तो आप हमें बता सकते हैं. टिप्पणी के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं.

शेयर करें :

Leave a Comment