Disney + Hotstar Download Kaise Kare ; फ्री वाला हॉटस्टार कैसे डाउनलोड करें ?

hotstar download kaise kare

दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं की hotstar download kaise kare ,तो यह पोस्ट आपके लिए बेहतर सावित रहने वाला है ,किउंकि आज हम यहाँ चर्चा करने वाले हैं की हॉटस्टार डाउनलोड कैसे करें अपने फ़ोन में ।

तो दोस्तों वास्तव में आप सोच रहे हैं कि हॉटस्टार डाउनलोड करना है, तो इस लेख के साथ बने रहें, यहां से आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी कि डिज्नी हॉटस्टार डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

यहां हम न केवल हॉटस्टार को डाउनलोड कैसे करे बताया है ,बल्कि हॉटस्टार के बारे में और भी बहुत कुछ चर्चा की है, जैसे हॉटस्टार की विशेषताएं, हॉटस्टार कैसे चालू करें ,इत्यादि, इसलिए हम आशा करते हैं कि यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

तो दोस्तों आइए जानते हैं Disney+Hotstar कैसे डाउनलोड करें।

Hotstar क्या है और यह कैसे काम करता है ?

दोस्तों, हॉस्टार को डाउनलोड करने का तरीका जानने से पहले आइए हॉस्टार के बारे में थोड़ी चर्चा करें, हॉस्टार क्या है और यह कैसे काम करता है। आपको बता दें कि Hostar एक भारतीय ऐप है और यह कंप्यूटर, स्मार्ट टीवी, मोबाइल जैसे डिवाइस के लिए उपलब्ध है।

आपको बता दें कि Hotstar एक Video स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जो सब्सक्रिप्शन के जरिए दर्शकों को कंटेंट मुहैया कराता है, इसलिए आप चाहें तो Hotstar को सब्सक्राइब करके इसके सभी कंटेंट का मजा ले सकते हैं।

वैसे आप इसे फ्री में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन आप इनका प्रीमियम कंटेंट नहीं देख सकते हैं, अगर आप उन प्रीमियम कंटेंट को देखना चाहते हैं तो आपको इसे सब्सक्राइब करना होगा।

हॉस्टार के जरिए आप टीवी शो, मूवी, वेब सीरीज, मैच आदि देख सकते हैं और यह 9 से ज्यादा भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है।

वैसे तो दोस्तों आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि Disny+Hostar क्या है और यह कैसे काम करता है, तो चलिए अब चर्चा करते हैं कि Hotstar को फ्री में कैसे डाउनलोड करें।

फ्री वाला होस्टार कैसे डाउनलोड करें ?

दोस्तों हम आपको बता दें कि हॉटस्टार को आप दो तरह से डाउनलोड कर सकते हैं तो आइए उन दो तरीकों के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं।

Methord 1 : दोस्तों Hotstar को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है, जैसे आप अपने फ़ोन के Play Store से ऐप्स और गेम डाउनलोड करते हैं, वैसे ही Play Store से Hotstar को भी में डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं ।


स्टेप 1 : सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर खोलें और हॉटस्टार सर्च करें, सर्च करने पर हॉटस्टार ऐप दिखाई देगा।

स्टेप 2 : आपके मोबाइल की स्क्रीन के दायीं तरफ इंस्टॉल का बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और इंस्टॉल कर लें।


Methord 2 :  दोस्तों हम आपको बता दें कि हॉटस्टार को डाउनलोड करने का पहला तरीका सबसे आसान है, लेकिन हॉटस्टार को डाउनलोड करने के लिए अब हम जो तरीका अपनाने जा रहे हैं, यह तरीका थोड़ा मुश्किल है, इसलिए कृपया Google Play Store से ही Hotstar को डाउनलोड और इंस्टॉल करने का प्रयास करें।

 अगर आपको Google Play Store से Hotstar को डाउनलोड करने में दिकत हो रहा है, तो यह तरीका अपनाएं।

स्टेप 1 : तो दोस्तों सबसे पहले अपने फोन के ब्राउजर में जाकर हॉटस्टार एप को सर्च करें, सर्च करें और स्क्रीन को ऊपर की ओर स्क्रॉल करें स्क्रॉल करने पर आपको सॉफ्टोनिक की साइट दिखाई देगी, उस पर क्लिक करें।

स्टेप 2 : इस साइट को खोलने पर आपको स्क्रीन के सबसे ऊपर डाउनलोड बटन दिखाई देगा, डाउनलोड पर क्लिक करने के बाद दो अलग-अलग बटन दिखाई देंगे और आप पहले नंबर पर स्थित फ्री ऐप डाउनलोड वाले बटन पर क्लिक करें।


स्टेप 3 : उस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके फोन में Hotstar अपने आप डाउनलोड हो जाएगा, डाउनलोड होने के बाद इसे इंस्टॉल कर लें।

अच्छा दोस्तों अगर आपने पहले कोई ऐप मैन्युअली इनस्टॉल नहीं किया है तो आपको कुछ परमिशन मांगेंगे और आपको वो परमिशन देनी होगी, फिर आप इसे अपने फोन में चालू कर पाएंगे।


हॉटस्टार कैसे चालू करें ?

तो दोस्तों, हम आशा करते हैं कि आप अच्छी तरह समझ गए होंगे कि Hotstar को कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल किया जाता है, तो आइए अब चर्चा करते हैं कि Hotstar कैसे चालू करें।

स्टेप 1 : इंस्टालेशन करने के बाद इसे ओपन करें, ओपन करने के बाद आपसे अपनी भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा, फिर आप जिस भाषा में वीडियो और मूवी देखना चाहते हैं, उस पर टिक करें, वैसे आप इसे बाद में बदल सकते हैं।

स्टेप 2 :अपनी भाषा चुनने के बाद, नीचे "Continue " बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 3 : कंटिन्यू बटन पर क्लिक करने के बाद "Continue with Mobile" बटन पर क्लिक करें, वैसे दोस्तों डिफॉल्ट रूप से 499 रुपये का सब्सक्रिप्शन सेलेक्ट हो चुका होगा, तो चिंता न करें आपको एक भी रुपया नहीं देना होगा, आप मुफ्त में इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

स्टेप 4 तो "Continue with mobile" बटन पर क्लिक करें, इस बटन पर क्लिक करने पर यह आपको लॉग इन करने के लिए कहेगा।

स्टेप 5 : आप हॉटस्टार में फेसबुक आईडी, ईमेल आईडी और अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन कर सकते हैं, फिर आप जिस किसी भी माध्यम से लॉग इन करना चाहते है कर सकते हैं , वैसे हम आपके मोबाइल नंबर के माध्यम से हॉटस्टार में कैसे लॉग इन करते हैं? और आपको बता दें कि यह प्रक्रिया सबसे आसान है।


स्टेप 6 : अगर आप अपने मोबाइल नंबर से हॉटस्टार में लॉग इन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए मोबाइल नंबर के विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 7 : यहां क्लिक करने पर आपके मोबाइल में स्थित नंबर अपने आप दिखाई देगा, उसके बाद अपने नंबर के ऊपर क्लिक करें, या आप मैन्युअल रूप से मोबाइल नंबर भी जोड़ सकते हैं।

स्टेप 8 : मोबाइल नंबर जोड़ने के बाद नीचे दिए गए "Continue" बटन पर क्लिक करें

स्टेप 9 : कंटिन्यू बटन पर क्लिक करते ही आपके वेरिफाइड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और वो अपने आप वेरिफाई भी हो जाएगा।

स्टेप 10 : OTP वेरीफाई के बाद, आपको 499 रुपये का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा जो पहले डिफ़ॉल्ट रूप से चुना गया था, तो आप बस ऊपर स्थित बैक बटन पर क्लिक करें।

स्टेप  11 :क बटन पर क्लिक करने के बाद आपको दो बटन "Continue to Pay" और "Cancel Payment" दिखाई देंगे, इसलिए यदि आप इसे Subscribe करना चाहते हैं तो "Continue to Pay" बटन पर क्लिक करें और यदि आप इसे फ्री में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसलिए, "Cancel Payment" बटन पर क्लिक करें।

तो कोई और कदम इसे खोलें और इसका इस्तेमाल करें।


Hostar के फ़ीचर ?

हम आशा करते हैं कि आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि हॉटस्टार को कैसे डाउनलोड और चालू किया जाता है, तो आइए अब चर्चा करते हैं कि हॉटस्टार हमें क्या सुविधाएँ प्रदान करता है।

दोस्तों हॉटस्टार को भारत का सबसे अच्छा OTT प्लेटफार्म नहीं माना जाते हैं ,इसमें कई बेहतरीन फीचर हैं ,यह फ्री तथा सब्स्क्रब्शन के माध्यम से लोगों को अपने कंटेंट प्रोवाइड करता हैं ,यानी आप इसे फ्री में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और सुब्स्क्रिब्शन के माध्यम से भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हॉटस्टार हमे लेटेस्ट मूवी ,टीवी शो ,नॉलेज बेस्ड कंटेंट प्रोवाइड करता हैं ,और हॉटस्टार एप का सबसे खास बाद यह है की ,आप इसके माध्यम से लाइव क्रिकेट मैच फ्री में देख सकते हैं। आपको बता दें की हॉटस्टार एक लौता ott प्लेटफार्म है ,जो फ्री में लाइव क्रिकेट मैच देखने में मदत करता है।

Conclusion:

हम उम्मीद करते हैं कि आप अच्छी तरह से जान गए होंगे की Hotstar download kaise karen , लेकिन फिर भी आपको हॉटस्टार को डाउनलोड करने में किसी भी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं, साथ ही अगर आपको हॉटस्टार के बारे में और कुछ जानना है तो हमे कमेंट के जरिए जरूर संपर्क करें।

शेयर करें :

Leave a Comment