Helo App किस देश का है | Helo App kis desh ka hai

Helo App किस देश का है और इसका मालिक कौन है

Helo app kis desh ka hai , दोस्तों, शायद आप जानते हैं कि कुछ महीने पहले यानी जून 2020 से पहले भारत में शॉर्ट वीडियो बनाने का क्रेज था और भारत में भी लोग शॉर्ट वीडियो देखना बहुत पसंद करते थे।

दोस्तों आपको बता दें कि भारत में कई शॉर्ट वीडियो ऐप थे, जैसे Tiktok, Likee आदि, और भारत में शॉर्ट वीडियो का क्रेज इतना बढ़ गया था कि Youtube का ट्रैफिक भी धीरे-धीरे कम होने लगा, क्योंकि लोग शॉर्ट वीडियो देखने के लिए शार्ट Video प्लेटफॉर्म पर जाया करते थे।

लेकिन आपको बता दें कि किसी कारण से सरकार ने जून 2020 में भारत में कई लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो  ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया और  और तब से भारत में Short वीडियो का क्रेज थोड़ा कम हो गया, हालांकि भारत में अभी भी Short वीडियो की लोकप्रियता है, लेकिन उतना नहीं जितना पहले था।

दोस्तों आप जानते ही होंगे कि पहले भारत में Tiktok नाम का एक Sort Video App  हुआ करता था, जो भारत में बहुत Popular हुआ करता था, हालांकि इस ऐप को बर्तमान में भारत में बैन कर दिया गया है। आपको बता दें कि पहले टिकटॉक और यूट्यूबर के बीच काफी झगड़ा हुआ करता था, क्योंकि वे एक-दूसरे को नीचा दिखा रहे थे।

दोस्तों आज हम tiktok के बारे में नहीं बल्कि Helo App  के बारे में चर्चा करेंगे, जैसे कि हेलो ऐप किस देश का है, हैलो ऐप का मालिक कौन है और भी बहुत कुछ, इसलिए अगर आप यह जानने में रुचि रखते हैं कि Helo ऐप किस देश का है और इसका मालिक कौन है, तो यह लेख आपके लिए बेहतर साबित होने वाला है।

तो चलिए दोस्तों चर्चा करते हैं कि हेलो ऐप कहां है और इसे किसने बनाया है।

Helo App क्या है यह कैसे काम करता हैं ?

Helo App -हाईलाइट

  • मुख्यालय -  बीजिंग (चीन)
  • संस्थापक  - Zhang Yiming
  • स्थापित     -  2018
  • सेक्टर       -  मोबाइल एप्लीकेशन
  • वेबसाइट   -   hello-app.com

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि हेलो ऐप क्या है और यह कैसे काम करता है, वैसे आप में से बहुत से लोग हेलो ऐप के बारे में जानते होंगे, लेकिन जो लोग अभी तक Helo App के बारे में नहीं जानते हैं, हम लोगों को बता दें कि हेलो ऐप  एक Short Video क्रिएशन ऐप है। , जिसके माध्यम से आप विभिन्न प्रकार के रचनात्मक वीडियो बना सकते हैं।

दोस्तों आपको बता दें कि हेलो ऐप भारतीय ऐप ShareChat का चीनी वर्जन है और यह Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है और इसे Helo Holding नाम की कंपनी ने डेवलप किया है।

हेलो ऐप भी Tiktok, Likee आदि की तरह एक ऐप है, जिसके जरिए आप अपने शॉर्ट वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं और लोगों का मनोरंजन कर सकते हैं, दूसरा और अगर आप दर्सक हैं तो लोगों द्वारा बनाए गए वीडियो देखकर आनंद ले सकते हैं।

वैसे आपको बता दें कि Helo App फिलहाल भारत में बैन है इसलिए कई भारतीय नियम के मुताबिक इस एप का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं,इसलिए आपको भी इसका इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए, आप MX takatak, Chingari आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं, ये सभी ऐप इस समय भारत में उपलब्ध हैं।

आपको बता दें कि बैन होने से पहले Helo App के 50 मिलियन से भी अधिक  भारतीय यूजर्स थे और लोग Tiktok की तरह हेलो ऐप को पसंद करते थे, लेकिन आपको बता दें कि हेलो ऐप को बैन करने के बाद भी भारत में Helo App के लाखों भारतीय यूजर हैं।

Helo App किस देश का है?

दोस्तों क्या आपने पहले हेलो ऐप इस्तेमाल किया है या इस्तेमाल कर रहे हैं, तो क्या आप जानते हैं कि हेलो ऐप किस देश का है, मुझे नहीं लगता कि आपको इसके बारे में पता होगा, अगर आपको नहीं पता है कि हेलो ऐप कहां है, तो आज आप जानेंगे यह यहां।

आपको बता दें कि हेलो ऐप एक Chinese App है, और इस ऐप का आविष्कार Helo Holdings Limited कंपनी ने किया है, जिसकी मूल कंपनी ByteDance  है, यानी हैलो ऐप का आविष्कार बाइटडांस कंपनी के नेतृत्व में किया गया है, जिसका मुख्यालय Beijing, चीन में है।

वैसे दोस्तों आप में से बहुत से ऐसे होंगे जो यह समझ रहे होंगे कि हेलो ऐप एक स्वदेशी ऐप है, और अभी भी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, जो लोग अभी भी इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें इसका इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए, अब इसका इस्तेमाल करना सही नहीं है , क्योंकि यह एक चीनी ऐप है और इसे भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है।

तो दोस्तों आपको अच्छी तरह से पता चल गया होगा कि हेलो किस देश का ऐप है तो आइए अब चर्चा करते हैं कि हेलो ऐप का मालिक कौन है और इसका आविष्कार किसने किया था।

Helo App का मालिक कौन है?

Helo App एक चीनी ऐप है और इसका आविष्कार भी एक जानी-मानी चीनी कंपनी ByteDance ने किया है, दोस्तों आपको बता दें कि बाइटडांस एक बड़ी मल्टीनेशनल इंटरनेट टेक्नोलॉजी कंपनी है और इसके मालिक यानी संस्थापक Yiming Zhang, जो वर्तमान में इस कंपनी के सीईओ भी हैं।

वैसे दोस्तों आप जानते हैं कि हेलो ऐप का विकास बाइटडांस कंपनी के द्वारा किया गया है और इस कंपनी के संस्थापक यिमिंग झांग हैं, यानी हेलो ऐप के मालिक भी यिमिंग झांग ही हुए ।

हालाँकि, हेलो ऐप का सटीक संस्थापक कौन है, इसके बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं है, इसलिए कंपनी के पदानुक्रम को देखते हुए, Yiming Zhang को हेलो ऐप के संस्थापक और मालिक के रूप में जाना जाता है।

दोस्तों हम आपको बता दें कि हेलो ऐप के मालिक एक इंजीनियर हैं, और उन्होंने पहले Kuxun नाम की एक ट्रैवल वेबसाइट पर काम किया और उसके बाद उन्होंने Microsoft में काम किया और कुछ साल बाद यानी 2012 में उन्होंने बाइटडांस की स्थापना की।

आपको बता दें कि झांग यिमिंग ने बायडांस कंपनी द्वारा TikTok, Toutiao, TopBuzz, और Vigo Video जैसे कई ऐप विकसित किए हैं और आपको बता दें कि ये सभी ऐप पहले भारत में बहुत चलते थे, लेकिन वर्तमान में ये सभी ऐप भारत में प्रतिबंधित हैं। 

Helo App का आविष्कार कब हुआ था ?

दोस्तों, हम पहले ही बात कर चुके हैं कि हेलो ऐप कहाँ है और इसके संस्थापक कौन हैं, तो आइए अब जानते हैं कि भारत में हेलो ऐप में लंच कब और किसने किया।

जैसा कि हम जानते हैं कि हेलो ऐप को बाइटडांस कंपनी द्वारा बनाया गया था और आपको बता दें कि बाइटडांस कंपनी ने ही साल 2018 में भारत में हेलो ऐप लॉन्च किया था, इस ऐप को लंच करने से पहले, बाइटडांस कंपनी के द्वारा भारत में
Tiktok का लॉन्च किया गया था, जिस ऐप को भारत में बहुत पसंद किया गया था ,और टिकटोक की तरह हेलो ऐप भी कुछ ही महीनों में इंडिया में लोकप्रिय हो गया।

आपको बता दें कि फिलहाल भारत में हेलो ऐप पर बैन है, लेकिन भारत में अभी भी इस ऐप का इस्तेमाल हो रहा है, बैन होने से पहले हेलो ऐप के 50 मिलियन से ज्यादा भारतीय यूजर्स थे।

वैसे जानकारी के अनुसार इस ऐप को भारत में भारतीय ऐप शेयरचैट के खिलाफ लॉन्च किया गया था, आपको बता दें कि ShareChat भारत में बना एक ऐप है, जिसे कानपुर के तीन IIT पास आउट छात्रों ने वनाया  था।

क्या Helo App एक chinese एप्प हैं ?

दोस्तों अगर आपने हेलो ऐप का इस्तेमाल किया है या कर रहे हैं, तो आपने कभी न कभी सोचा होगा कि हेलो ऐप एक चीनी ऐप है या नहीं, अगर आप वाकई ऐसा सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि यह एक एक चीनी ऐप ही है, और इस ऐप को बाइटडांस नाम की एक जानी-मानी चीनी कंपनी ने बनाया है।

हेलो एक चाइनीज ऐप है, भारत सरकार ने इसे भारत में बैन कर दिया है, इसलिए फिलहाल इसका इस्तेमाल करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि आपका सारा डेटा उन्हीं लोगों के पास है।

वे चाहें तो आपका डेटा किसी को भी बेच सकते हैं, और गलत उद्देश्यों के लिए आपके व्यक्तिगत डेटा का उपयोग भी कर सकते हैं, जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए आपके लिए इस ऐप को अभी इंस्टॉल करना बेहतर है, खासकर यदि आप अभी भी हैलो ऐप का उपयोग कर रहे हैं।

Helo App को भारत में बैन क्यों किया गया ?

जानकारी के अनुसार, भारत सरकार ने जून 2020 को भारत में 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें टिकटॉक और हेलो ऐप सहित सभी लोकप्रिय चीनी ऐप शामिल हैं, क्योंकि हेलो ऐप भी एक चीनी ऐप है।

हालांकि हेलो ऐप भारत में प्रतिबंधित है, लेकिन हेलो ऐप अभी भी 50 से अधिक देशों में चल रहा है और वर्तमान में हेलो ऐप के वैश्विक स्तर पर 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

हेलो ऐप सहित उन सभी ऐप को भारत में बैन कर दिया गया था क्योंकि इन सभी ऐप के डेटा सेंटर भारत में नहीं बल्कि चीन और अन्य देशों में थे, जिसके चलते सरकार ने इन 59 ऐप को भारत में बैन कर दिया था, बता दें कि वे हमारा डेटा को गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे थे।

इन 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के कुछ महीने बाद यानी सितंबर के महीने में भारत सरकार ने भारत में 118 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था और नवंबर के महीने में भारत में 43 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिनमें PUBG गेम भी शामिल था ।

तो दोस्तों आपको अच्छी तरह से पता चल गया होगा कि भारत में हेलो ऐप को कब और किउं बैन किया गया था और क्या आप अभी भी हेलो ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और वर्तमान में इसका इस्तेमाल करना सही है या गलत, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Helo App के बारे में कुछ रोचक जानकारी :

वैसे दोस्तों, हम यहाँ पर hello ऐप के बारे में पहले ही बहुत कुछ जान चुके हैं, जैसे कि hello ऐप किस देश का है, hello ऐप का मालिक कौन है और भी बहुत कुछ, तो चलिए अब hello ऐप के बारे में कुछ रोचक जानकारी पर चर्चा करते हैं।

  • Helo App को भारत में साल 2018 में लॉन्च किया गया था।

  • Helo App एंड्रॉइड और आईओएस स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध था।

  • Helo App बायडांस कंपनी द्वारा विकसित किया गया था।

  • इस App के फाउंडर झांग यिमिंग हैं।

  • Helo App और टिकटॉक का निर्माण एक ही कंपनी करती है।

  • इस Helo एप्प भारतीय ऐप शेयरचैट का चीनी वर्जन है।

  • हेलो ऐप को शेयरचैट के खिलाफ लॉन्च किया गया था।

  • हेलो ऐप का मुख्यालय चीन के बीजिंग शहर में स्थित है।

बार-बार पूछे गए सवाल (FAQ )

Helo App किस देश से का है ?

China

Helo App का मालिक कौन है ?

Chinese entrepreneur Zhang Yiming

क्या Helo App एक chainese App है ?

हाँ हेलो ऐप एक चीनी ऐप है।

Helo App इंडिया में कब लंच हुआ था ?

साल 2018

फाइनल वर्ड :

वैसे तो दोस्तों आप बेहतर से जान गए होंगे कि आखिर Helo App किस देश का है और इसका मालिक कौन है, साथ ही हमने यहां हेलो ऐप के बारे में बहुत कुछ बताया है, इसलिए यह लेख आपके लिए बेहतर साबित हुआ या नहीं और अगर आप इंटरनेट से जुड़ी कोई भी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट के जरिए जरूर बताएं, साथ ही अगर आप इंटरनेट से जुड़ी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट Tricksdrop.com कॉम को सब्सक्राइब जरूर करें, यहां हम टेक्नोलॉजी से हैं और इंटरनेट संबंधित जानकारी प्रकाशित करते हैं ।

शेयर करें :

संवंधित लेख :

गोल्ड फिश का साइंटिफिक नाम क्या है | Goldfish ka scientific naam kya hai

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज (2021) ; List of 50+ Best Collages in India

Google मेरा नाम क्या है | Google mera Naam kyaa hai

कुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है | Kutub minar ki lambai kitni hai

Helo App किस देश का है और इसका मालिक कौन है

Helo App किस देश का है | Helo App kis desh ka hai

Whatsapp किस देश का ऐप है और इसका आविष्कार किसने किया

Whatsapp किस देश का App है और इसका आविष्कार किसने किया ?

Leave a Comment