हात (Hath) का पर्यायवाची शब्द | Hath ka paryayvachi shabd in hindi

hath ka paryayvachi shabd

क्या आप जानना चाहते हैं कि Hath ka paryayvachi shabd क्या है, अगर आप वास्तव में जानना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए खास होने वाला है, क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से हाथ के पर्यायवाची की चर्चा करने जा रहे हैं।

यदि आप वास्तव में हाथ के समानार्थक शब्द के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं, क्योंकि यहां हम विस्तार से चर्चा करने जा रहे हैं कि वास्तव में हाथ का पर्यायवाची क्या है।

आपको बता दें कि परीक्षाओं में कभी-कभी हाथ के समानार्थक शब्द पूछे जाते हैं, इसलिए यदि आप किसी आगामी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको इसके Paryayvachi शब्दों को जानना चाहिए।

तो आइए हाथ के समानार्थी (पर्यायवाची) शब्द के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं।


पर्यायवाची शब्द किसे कहते हैं ( Paryayvachi in Hindi)

पर्यायवाची क्या होते हैं - जिन शब्दों से केवल एक ही अर्थ निकलता है, विशेष रूप से उन्हें पर्यायवाची या पर्यायवाची शब्द कहते हैं। दूसरे अर्थ में - पर्यायवाची उन शब्दों को कहते हैं जिनसे एक ही अर्थ निकलता है।

वैसे तो आप बेहतर जानते होंगे कि पर्यायवाची शब्द/समानार्थी क्या होते हैं, तो चलिए अब बात करते हैं हाथ के Paryayvachi शब्दों की।

हात(Hath) का पर्यायवाची शब्द (Hath ka paryayvachi)

शब्द 

पर्यायवाची/समानार्थी 

 हाथ 

 हस्त ,बाहु ,पाणी ,भुजा, करा

Hath

Hasth, Bahu, Pani, Kara

हाथ के पर्यायवाची शब्द और कई अन्य महत्वपूर्ण शब्द जिनके पर्यायवाची शब्द अक्सर परीक्षाओं में पूछे जाते हैं, हमने उन शब्दों के पर्यायवाची पर भी चर्चा की है, आप चाहें तो उन्हें भी देख सकें।

जैसे - घर  ,समुद्र  ,संसार ,पक्षी ,आदि

लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ )

Q. हाथ का पर्यायवाची शब्द क्या है ?
    हस्त ,बाहु ,पाणी

Q. हाथ का समानार्थक शब्द क्या है ?
    पाणी ,भुजा, करा

Q. हाथ का Synonyms शब्द क्या है ?
     हस्त ,बाहु ,पाणी ,भुजा, करा

Q. हाथ का पर्यायवाची क्या है ?
   भुजा, करा,हस्त ,बाहु ,पाणी

फाइनल वर्ड :

हमने हाथ के पर्यायवाची /समानार्थक शब्द के बारे में यहाँ डिटेल में बता रखे,इसलिए हम यह मानते हैं की आप बेहतर से जान गए होंगे की हाथ का पर्यायवाची क्या है , साथ ही अगर आपके मन में Paryayvachi/Samanarthak शब्द को लेकर किसी भी तरह का सवाल है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

इसे शेयर करे :

Leave a Comment