Google प्ले स्टोर कैसे चालू करें ; Google Play Store kaise Chalu kare (Step-by-Step-Guide)

है क्या आपको प्ले स्टोर चालू करने में दिक्कत आ रहा है ,इसलिए आप जानना चाहते हैं की Play store kaise chalu kare ,तो यह लेख आपके लिए बेहतर होने वाला है, क्योंकि आज हम यहां डिटेल में चर्चा करने वाले हैं कि मोबाइल में Play Store कैसे चालू करें।

तो दोस्तों अगर आप वाकई जानना चाहते हैं कि एंड्राइड मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर कैसे चालू किया जाता है तो इस आर्टिकल के अंत तक बने रहें, अगर आप इस आर्टिकल में दिए गए तरीके को फॉलो करते हैं तो आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर खोल सकते हैं।

Google Play Store को शुरू करना बहुत ही आसान है, इसलिए हम आशा करते हैं कि आप आसानी से Google Play Store को चालू कर पाएंगे, वैसे, दोस्तों यहां हमने न सिर्फ प्ले स्टोर को चालू करने के बारे में बताया, बल्कि यह भी बताया कि कैसे गूगल प्ले स्टोर को डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

तो अगर आपने अभी तक प्लेस्टोर इनस्टॉल नहीं किया है तो आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप इसे डाउनलोड और इंस्टाल कर सकते हैं।

तो चलिए दोस्तों विस्तार से चर्चा करते हैं कि अपने फोन में प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें और प्ले स्टोर कैसे खोले ।

Google play store kaise chalu kare

गूगल प्ले स्टोर क्या है?

Google Play Store गूगल का एक प्रोडक्ट है, और यह एक Android ऐप है और हर Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध है, इसमें सभी प्रकार के Android गेम और ऐप्स शामिल हैं।

जानकारी केलिए आपको बता दें कि Google Play Store न केवल एंड्रॉइड डिवाइस के लिए ऐप और गेम प्रदान करता है बल्कि गेम और ऐप के साथ-साथ किताबें, मूवी, टीवी शो आदि भी प्रदान करता है।

Google Play Store पर ऐप्स या तो फ्री होते हैं या पेड होते हैं, और यहां उपलब्ध सभी उत्पाद, चाहे गेम या ऐप्स उपयोग करने के लिए सुरक्षित होते हैं । यहां से गेम और ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करना बहुत ही आसान है, इसलिए लोग प्ले स्टोर को बहुत पसंद करते हैं, यहां से आप सिर्फ एक क्लिक में ऐप या गेम इंस्टॉल कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें ?

दोस्तों हमने पहले चर्चा की है कि Google Play Store पहले से ही हर Android डिवाइस पर प्री-इंस्टॉल होता है, लेकिन अगर आपके मोबाइल पर Play Store पहले से नहीं था या किसी कारण से डिलीट हो गया है तो आप इसे सीधे इसकी आधिकारिक साइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

खैर दोस्तों हमने यहां पर paly प्ले स्टोर डाउनलोड  करने का सबसे आसान तरीका बताया है जिससे आप आसानी से अपने मोबाइल में Google Play Store को डाउनलोड और इंस्टॉल कर पाएंगे तो आपको play store download karna hai ,तो नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करके प्ले स्टोर डाउनलोड करो।

आपको बता दें कि Google Play Store को डाउनलोड करते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जिनकी चर्चा हम यहां करने जा रहे हैं।

  • Play Store ऐप को केवल अपडेटेड वर्जन के साथ डाउनलोड करें।

  • Google Play Store ऐप को किसी भी विश्वसनीय साइट या ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें,क्योंकि आप किसी अविश्वसनीय साइट से play store ऐप डाउनलोड करते हैं तो आपका मोबाइल पर कई तरह का प्रोब्लेम आ सकता है।

तो आइए जानते हैं प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप ।

Play Store को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने फ़ोन में स्थित ब्राउज़र ओपन करें और "Google play store" सर्च करें , यह सर्च करने पर Google Play Store के आधिकारिक साइट सबसे ऊपर दिखाई देगी, यहाँ क्लिक करके आप इसे सीधे डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपको यहां से डाउनलोड करने में दिक्कत आ रही है तो नीचे दिए गए प्ले स्टोर डाउनलोड लिंक  पर क्लिक करें और गूगल प्ले स्टोर एप डाउनलोड करें।

Google Playstore Download Link : Click Here

Step 1: तो दोस्तों अगर आप Play Store ऐप को मैन्युअली डाउनलोड करना चाहते हैं तो ऊपर  दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Step 2: यदि आप लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने Apkpure की आधिकारिक साइट दिखाई देगी, यह एक विश्वसनीय साइट है, इसलिए यदि आप यहां से play store डाउनलोड कर रहे हैं तो निश्चिंत रहें।

Step 3 : गूगल प्लेस्टोर को डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें, अगर आप इस बटन पर क्लिक करते हैं तो प्ले स्टोर अपने आप डाउनलोड हो जाएगा, इसे आप ब्राउजर के डाउनलोड सेक्शन में जाकर चेक कर सकते हैं।

Step 4 : अगर डाउनलोड बटन पर क्लिक करने के बाद भी डाउनलोड नहीं हुआ है , तो नीचे आपको "Click Here " एक बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके आप  इसे फिर से  डाउनलोड कर पाएंगे।

हम आशा करते हैं कि आपने Google Play Store kaise download kare जान गए होंगे , लेकिन फिर भी, आपको Play Store डाउनलोड करने में परेशानी हो रही है, तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं, हम आपको Play Store डाउनलोड करने में मदद करेंगे।

लेकिन अगर आपने Play Store डाउनलोड कर लिया है, तो चलिए अब जानते हैं कि Google Play Store को कैसे इंस्टॉल करें।

गूगल प्ले स्टोर कैसे इनस्टॉल करें?

दोस्तों अगर आप सीधे Google Play Store को इसकी आधिकारिक साइट से डाउनलोड करते हैं तो यह अपने आप इंस्टॉल हो जाता है, लेकिन अगर आप इसे किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से डाउनलोड कर रहे हैं तो आपको खुद  प्ले स्टोर इनस्टॉल करना होगा।

Step 1 : अगर आपने इसे डाउनलोड कर लिया है तो सबसे पहले अपने फोन का ब्राउजर खोलें और डाउनलोड सेक्शन में जाएं और गूगल प्ले स्टोर के APK फाइल पर क्लिक करें।

Step 2 : इस पर क्लिक करने के बाद आपके फोन पर Play Store ऐप का एक नोटिफिकेशन आएगा, उसमें इंस्टॉल का बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

Step 3 :  यदि आप पहली बार मैन्युअल रूप से कोई ऐप इंस्टॉल कर रहे हैं, तो आपको Unknown Source Option को सक्षम करना होगा, फिर आप इसे इंस्टॉल कर पाएंगे।

Step 4 : जब आप ऐप इंस्टॉल करेंगे तो आपकी स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन आएगा और इसमें सेटिंग का एक विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें, उस पर क्लिक करने पर आपको Unknown Source की एक सेटिंग दिखाई देगी ,यह सेटिंग disable हुई होगी इसे इनेबल करें।

Step 5 : जब आप Unknown Source ऑप्शन को इनेबल करते हैं ,तो इंस्टालेशन शुरू हो जाएगा और कुछ समय बाद यह इंसटाल हो जाएगा, इसके बाद आप इसे ओपन करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर चालू  कैसे करें?

दोस्तों गूगल प्ले स्टोर को डाउनलोड और इनस्टॉल करना बहुत आसान है लेकिन इसे सेट करना थोड़ा मुश्किल प्रोसेस होते है, लेकिन यह काम आपके लिए बहुत आसान होने वाला है, क्योंकि यहां हम विस्तार से चर्चा करने जा रहे हैं कि गूगल प्ले स्टोर कैसे शुरू करें, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और Play Store चालू करें।

अगर आप पहली बार प्ले स्टोर चालू कर रहे हैं तो अपने फोन का इंटरनेट कनेक्शन या वाईफाई कनेक्शन जरूर इनेबल करें , फिर प्ले स्टोर चालू करने की सोचें।

फ़ोन को इंटरनेट के साथ जोड़ने के बाद गूगल प्ले स्टोर को ओपन कीजिए।

Google Play Store को चालू करने के लिए Google ID की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आपके पास पहले से Google ID है, तो सीधे उसमें लॉग इन करें।

लेकिन अगर आप पहली बार play store शुरू कर रहे हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और google id बनाएं।तो चलिए जानते हैं आखिर किस तरह से गूगल आईडी तथा ईमेल आईडी बनाते हैं। 

गूगल आईडी बनाने के लिए सबसे पहले हमें एक ईमेल आईडी बनानी होती है तो चलिए स्टेप बाय स्टेप चर्चा करते हैं कि गूगल आईडी कैसे बनाते हैं।

Step 1 : तो सबसे पहले "CreatE Account" करके एक बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step 2 : Create Account पर क्लिक करने के बाद आपको दो और Option दिखाई देंगे, जिसके टॉप पर "For MySelf" करके एक बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

Step 3 : जब आप "For MySelf" विकल्प पर क्लिक करेंगे तो यह एक और नया पेज खोलेगा।

Step 4 : यहां आप अपना नाम दर्ज करें और नीचे दिए गए "Next" बटन पर क्लिक करें।

Step 5 : "Next" बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, यहां आपको अपनी जन्मतिथि और लिंग का चयन करना है, फिर अपनी जन्मतिथि और लिंग का चयन करें और नीचे दिए गए "Next " बटन पर क्लिक करें।

Step 6 : इसके बाद आपके नाम के आधार पर कई ईमेल एड्रेस जेनरेट हो जाएगा , जिनमें से किसी एक एड्रेस पर क्लिक करें, लेकिन अगर आपको उनमें से कई आईडी पसंद नहीं हैं तो आप अपने इच्छानुसार Email adress सेट कर सकते हैं।

Step 7 : लेकिन मैं आपको ईमेल आईडी को मैन्युअल रूप से करने की सलाह नहीं दूंगा, क्योंकि यह प्रक्रिया थोड़ी मुश्किल है, इसलिए किसी भी जीमेल अड्रेस पर क्लिक करें।

Step 8 : जीमेल एड्रेस पर क्लिक करने के बाद नीचे दिए गए "Next" बटन पर क्लिक करें।

Step 9 : उसके बाद आपको एक मजबूत पासवर्ड सेट करना होगा, जिसमें अक्षर के साथ-साथ संख्या और प्रतीक हो जैसे "BB [email protected]*" होना चाहिए, पासवर्ड करके बाद "नेक्स्ट" बटन पर क्लिक करें।

Step 10 : पासवर्ड सेट करने के बाद आपको अपना फोन नंबर वेरीफाई करना होगा , तो नीचे दिए गए बॉक्स में अपना फोन नंबर दर्ज करे , और नीचे दिए गए "नेक्स्ट" बटन पर क्लिक करे ।

Step 11 : फोन नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जो अपने आप वेरिफाई हो जाता है इसलिए आप यहां जो नंबर डाल रहे हैं वह आपके मोबाइल पर होना चाहिए।

Step 12 : मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के बाद "Term and Service " करते हुए एक नया पेज खुलेगा, जिसके नीचे "I agree" कहकर एक बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

इस "I agree" बटन पर क्लिक करने के बाद आपका Play Store शुरू हो जाएगा और अब आप Play Store से ऐप्स और गेम इंस्टॉल कर सकेंगे।

दोस्तों Google Play Store शुरू करना सबसे आसान काम है, वैसे Play Store शुरू करना आपके लिए आसान था या मुश्किल हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

Conclusion:

दोस्तों यहाँ पर हमने आपको सबसे आसान तरीके से Google Play Store को चालू करने का तरीका बताया है, तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अच्छे से जान गए होंगे की Google Play Store kaise Chalu kare, और अब तक आपने Play Store चालू कर दिया होगा। लेकिन फिर भी दोस्तों अगर आपको play store चालू करने में किसी भी तरह की परेशानी आ रही है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

शेयर करें :

Leave a Comment