Google मेरा नाम क्या है | Google mera Naam kyaa hai

google mera naam kya hai

Google मेरा नाम क्या है और ok google मेरा नाम क्या है ये दो क्वैरी , हजारों लोग हर दिन हजारों बार Google से पूछते रहते हैं, क्योंकि वे Google से अपना नाम सुनना चाहते हैं, लेकिन मैं आपको बता दूं, उनमें से केवल कुछ ही   लोगजो  Google Assistant का अच्छी तरह से उपयोग करना जानते हैं, वे अपना नाम गूगल से वुलवाने में  सक्षम होते  हैं।

ज्यादातर लोग गूगल असिस्टेंट से अपना नाम बुलवाने में इसलिए असफल रहते हैं, क्योंकि गूगल असिस्टेंट से अपना नाम बुलवाने के लिए उन्हें क्या करना पड़ता है, वे नहीं जानते, वैसे आपको बता देते हैं कि Google से अपना नाम बुलवाने केलिए एक छोटा सा काम करना पड़ता हैं ,जिसके वारे में हम आगे चर्चा करने वाले हैं।

वैसे क्या आप भी गूगल से अपने नाम(Google mera Naam kyaa hai) बुलबाने में असफल रहे हैं ,तो निराश मत हुये आजसे आप गूगल से अपना नाम बुलबाने में सफल रहेंगे , आप गूगल से अपने नाम बुलबाने के साथ साथ अपने दोस्तों तथा अपने गर्ल फ्रेंड का नाम भी बुलवा सकते हैं।

Believe me , आज के बाद आप गूगल के जरिए किसी का भी नाम बुलवा सकेंगे, क्योंकि आज हम यहां विस्तार से चर्चा करने जा रहे हैं कि गूगल असिस्टेंट से नाम कैसे बुलवाया जाता हैं , साथ ही गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कैसे करें, तरीकों पर भी चर्चा करने जा रहे हैं ।

तो चलिए जानते है ,की गूगल के मदत से हम अपना नाम कैसे बुलवाएं।

गूगल से अपना नाम बुलवाने से पाहिले आइए चर्चा करते हैं गूगल असिस्टंट क्या है और कैसे काम करता है । दोस्तों गूगल असिस्टेंट यह फ़ीचर है ,जिसके मदत से हम गूगल से अपना नाम वुलवा सकते हैं ,इसलिए गूगल असिस्टंट के बारे में जानना बेहद जरुरी है।

गूगल असिस्टेंट गूगल का लेटेस्ट फीचर है ,जो कुछ ही साल पाहिले लांच हुआ था ,और यह artificial intelligence पर काम करता है ,जो लोगों के अबाज को सुनकर उसका जबाब देती हैं ,इसी कारण से यह आज के समय में काफी पॉपुलर बन चुकी हैं।

इस Google अस्सिटेंट feature का लंच 2016 में गूगल के CEO सुन्दर पिचाई जो एक भारतीय है ,उनके द्वारा हुआ था ,यह फीचर पाहिले के समय में गूगल नाउ का एक एक्सटेंशन हुआ करता था  ,जिसे अब हम अपने स्मार्टफोन और अन्य Smart Devices में देख रहे हैं। 

वैसे आप समझ रहे होंगे की यह तो एक app है और यह कैसे एक फीचर हुआ ,लेकिन आपको बता दें की यह वास्तव में एक असिस्टेंट फीचर है ,जिसे स्मार्टफोन में एक app के तौर पे डिज़ाइन किया गया हैं।

गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने वॉयस कमांड के जरिए कई काम कर सकते हैं, जैसे मौसम का हाल जानना, यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं और भी बहुत कुछ जिसके वारे में हम आगे detail में चर्चा करने वाले हैं ।

गूगल मेरा नाम क्या है ( Ok Google mera naam kya hai)

आज के समय में ऐसे लोग हैं जो Google से कुछ भी पूछते हैं, जैसे कि Google आपका नाम क्या है, Google मेरी प्रेमिका का नाम क्या है, मेरा नाम क्या है, Google, मुझे मेरा नाम बताओ, आदि,लेकिन उन्हें सही आंसर नहीं मिल पाती है। .

क्‍योंकि उन्‍हें रणनीति नहीं पता कि Google से अपना नाम पुकारने से पहले क्‍या करना है, लेकिन Google से कई सही उत्तर न मिलने के कारण वे Google Assistant को झूठा मानते हैं, आखिर Google किसी अपरिचित का नाम कैसे बता सकता है ,हं गूगल आपका नाम बता सकता है , अगर आप अपना डेटा Google सहायक के साथ साझा करते हैं।

Google Assistant से अपना नाम बुलवाने का  एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है, लेकिन अधिकांश लोग इसे नहीं जानते हैं, लेकिन आज से आप यह जान पाएंगे कि Google से अपना नाम कैसे पुकारा जाए।

आपको बता दें कि गूगल असिस्टेंट से आप दो तरह से अपना नाम पुकार सकते हैं, जैसे कि आपके वॉयस कमांड और टेक्स्ट के जरिए, लेकिन सबसे आसान तरीका है वॉयस कमांड, ज्यादातर लोग अपने वॉयस कमांड के जरिए गूगल असिस्टेंट को कंट्रोल करते हैं।

इन 4 Step से आप Google से अपना नाम पुकार सकते हैं।

कैसे पता करें की आपके फ़ोन में Google Assistant है या नहीं ?

वैसे आप पहले से ही जानते हैं कि कुछ फोन में गूगल असिस्टेंट का फीचर नहीं होता है तो कैसे पता करें कि आपके स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट है या नहीं?

आप दो तरीकों से यह पता कर सकते हैं की आपके फ़ोन में गूगल असिस्टंट है या नहीं।

1 - आप अपने फ़ोन के सामने "OK  Google " बोलिए अगर आपके फ़ोन में यह फीचर होगा तो यह तुरंत खुल जाएगा और आप इसके फायदे उठा पाएंगे।

2  - आप manualy भी चेक कर सकते हैं की आपके डिवाइस में गूगल असिस्टंट है या नहीं।  अगर आप मनुआलय यह चेक करना चाहते हैं तो आपके स्मार्टफोन के पावर बटन को कुछ सेकंड तक होल्ड करके रखे और चेक करे की आपके फ़ोन में गूगल असिस्टेंट है या नही। 

वैसे गूगल असिस्टेंट से अपना नाम वुलवाने के लिए क्या करना होगा :

  • सबसे पहले गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करें।
  • गूगल असिस्टेंट में लॉग इन करें।
  • Google Assistant में अपना नाम दर्ज करें।
  • अब बुलवाइए अपना नाम गूगल असिस्टंट से।

गूगल असिस्टेंट कैसे Download करें ?

वैसे तो आज के समय में गूगल असिस्टेंट का फीचर हर स्मार्टफोन में मिलता है, लेकिन कुछ स्मार्टफोन ऐसे भी होते हैं जिनमें गूगल असिस्टेंट फीचर नहीं होता, जिन लोगों के पास इस तरह का स्मार्टफोन होता है, वे अब गूगल असिस्टेंट को कैसे डाउनलोड कर पाएंगे, यहां चर्चा करेंगे।

Google Assistant को आप दो तरह से डाउनलोड कर पाएंगे।

पहला तरीका - आप इसे एक क्लिक में आसानी से google playstore से डाउनलोड कर पाएंगे और आपको इसे दोबारा इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, यह एक बार में ही डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाएगा, इसलिए यह तरीका सबसे आसान है।

गूगल असिस्टेंट को प्लेस्टोर से डाउनलोड करें - यहां क्लिक करें

दूसरा तरीका - अगर आपको प्लेस्टोर से डाउनलोड करने में परेशानी होती है तो आप इसे अपने ब्राउजर जैसे क्रोम, फायरफॉक्स आदि से डाउनलोड कर सकते हैं और डाउनलोड करने के बाद आपको इसे इंस्टॉल भी करना होगा। आप अपने ब्राउजर में गूगल असिस्टेंट को सर्च करें, इसे उस साइट से डाउनलोड करें जो सबसे पहले आएगी और मजा लेगी।

ब्राउज़र से Google सहायक डाउनलोड करें - यहाँ क्लिक करें

वैसे तो आप गूगल असिस्टेंट को कैसे डाउनलोड करते हैं ये तो आप बेहतर जान गए होंगे, तो चलिए अब चर्चा करते हैं कि गूगल से आपका नाम लेने के लिए क्या करना होगा।

पहला तरीका - आप इसे एक क्लिक में आसानी से से डाउनलोड कर पाएंगे और आपको इसे दोबारा इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, यह एक बार में ही डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाएगा, इसलिए यह तरीका सबसे आसान है।

Google Asisstant के साथ अपना नाम कैसे दर्ज़ करें?

गूगल से अपना नाम वुलबाने  के लिए सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट में अपना नाम डालना होगा, एक बार जब आपका नाम Google सहायक के साथ दर्ज हो जाता है, तो आप जब चाहें Google से अपना नाम वुलबा  सकते हैं।

Google Assistant को डाउनलोड करने की प्रक्रिया हम पहले ही जान चुके हैं, तो आइए अब जानते हैं कि Google Assistant पर नाम कैसे दर्ज किया जाता है, वैसे हम आपको बता दें कि Google Assistant के साथ अपना नाम दर्ज करने की प्रक्रिया आसान है लेकिन उतना आसान नहीं है जैसा आप सोचते हैं।

लेकिन यह आपके लिए बहुत आसान होने वाला है, क्योंकि हम आपको दिखाएंगे कि Google सहायक के साथ अपना नाम कैसे दर्ज करें।

हम दो तरीकों से सीखेंगे कि Google के साथ अपना नाम कैसे रजिस्टर करें।

इन दोनों तरीकों से आप अपना नाम गूगल में दर्ज कर सकते हैं ,इसलिए आपको जिस मेंथोड आसन लगे उसी मेथड को फॉलो करके अपना नाम गूगल असिस्टेंट के साथ शेयर करे और अपना नाम गूगल से बुलवाए।

Method 1:

 यह तरीका उन यूजर्स के लिए बेस्ट है जिनके स्मार्टफोन में पहले से ही गूगल असिस्टेंट फीचर है, लेकिन अगर आपके स्मार्टफोन में पहले गूगल असिस्टेंट फीचर नहीं था और आपने इसे अभी डाउनलोड कर लिया है, तो भी आप इस तरीके को फॉलो कर सकते हैं।


Step 1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएं और सबसे ऊपर दिए गए सर्च बार पर क्लिक करें और गूगल असिस्टेंट को सर्च करें।

Step 2 - गूगल असिस्टेंट को सर्च करने पर जो डाटा आएगा और दूसरे नंबर पर AaaiatNT Setting पर क्लिक करें, उस पर क्लिक करने के बाद आपको गूगल असिस्टेंट का डाटा और सेटिंग्स दिखाई देंगी।

step 2

Step 3 - असिस्टेंट सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपको अपने फ़ोन के स्क्रीन को ऊपर की और स्क्रॉल कीजिए All setting पर ठहरें।

Step 4 - आल सेटिंग स्तिथ Basic Info पर क्लिक करे और उसके बाद पाहिले नंबर पर स्तिथ Nicname ऑप्शन पे क्लिक करें ।

 Step 5 - NickName ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ,आपको एक पाहिले ही राइट में एक एडिट का सिंबल दिखाई देगा उसे क्लीक करें और अपना नाम दर्ज़ करें ।

step 5

 Step 6 - अपना नाम दर्ज करने के बाद निचे दिए गए प्ले बटन पर क्लीक करे और अपना नाम दर्ज़ हुआ है या नहीं चेक करे।

Step 7 - कोई स्टेप और नहीं है,अब अपना गूगल असिस्टेंट app खोलिए और यह पूछे की गूगल मेरा नाम क्या है बताएँ और आपको गूगल आपका नाम क्या है बता देगा।

step 7

हमे लगता है की अब आप अपना नाम गूगल से बुलवाके ही रहेंगे ।

Method 2 :

 यह तरीका उन यूजर्स के लिए बेस्ट है जिनके फोन में पहले गूगल असिस्टेंट नहीं था, जिन लोगों के फोन में पहले से गूगल असिस्टेंट था, वे लोग भी इस तरीके को अपना सकते हैं।

Step 1 - पाहिले आप गूगल प्लेस्टोरे या ब्राउज़र से गूगल असिस्टेंट को डौन्लोड करे और इन्सट्ल करे ।

step 1

Step 2 - गूगल असिस्टेंट को इंसटाल करने के बाद इसे ओपन कीजिए।

Step 3  - इसे ओपन करे और निचे दिए गए Get Started बटन पर क्लिक करे।

step 3

Step 4 - यह बटन को क्लिक करने के बाद आपके सामने continue का एक बटन दिखेगा ,उसे क्लीक करें ,इस तरह से आप अपने गूगल से गूगल असिस्टेंट को कनेक्ट करेंगे यानी गूगल असिस्टेंट में आप रेगिस्तार कर पाएंगे।

step 4

Step 5 -  कंटिन्यू  बटन पर क्लिक करने पर आपके सामने Turn On नाम का एक बटन दिखेगा जिसे आपको क्लिक करना हैं ,यह बटन क्लिक करके आप अपने स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट को इनेबल कर पाएंगे।

step 5

Step 6 - अब निचे दिए गए next बटन पर क्लिक करे।

Step 7 - अब आपके सामने गूगल असिस्टेंट का सभी सेटिंग दिख जाएगा और निचे की और  आपको basic Info के नाम से एकऑप्शन  दिखेगा ,जिस पर क्लीक करके अपना नाम दर्ज़ कर पाएंगे ,इसे क्लिक करने के बाद आपके सामने Nickname  करके एक ऑप्शन आएगा उसे क्लीक करे। 

step 3

Step 8 - अब आप ऊपर दिए गए एडिट बटन पर क्लीक करे और अपना नाम दर्ज़ करे,और निचे I Agree नाम का एक बटन दिखेकगा उसे जरूरर क्लिक करे ,जिससे आपका डिवाइस पूरी तरह से गूगल असिस्टेंट से कण्ट्रोल हो जाएगा। 

step

Step 9  - इसके बाद  कोई भी स्टेप नहीं है ,केवल गूगल असिस्टेंट को ओपन कीजिए और अपना नाम गूगल से पूछे।

हमे यहकिन है यह प्रक्रिया भी आपको समझ में आया होगा और आप अपने नाम गूगल से बुलबा सकेंगे।

Google Assistant का उपयोग कैसे करें ?

फोन में गूगल असिस्टेंट को इनेबल करना थोड़ा मुश्किल काम है, लेकिन इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है, एक छोटा वचा भी इसका इस्तेमाल कर सकता है, क्योंकि इसे हम टेक्स्ट के बजाय अपने वॉयस कमांड से कंट्रोल  कर सकते हैं। इसलिए हमे लगता है की आप भी आज से इसका इस्तेमाल बेहतर से कर पाएंगे। 

Step1 - अपने स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट इंस्टॉल करें।
Step 2 - इसे अपने फोन में सक्षम करें।
Step 3 - अब इसे आप जैसे चाहें इस्तेमाल करें।

Google Assistant हमारी कैसे मदद करता है ?

  • गूगल असिस्टेंट की मदद से हम अपने स्मार्टफोन को पूरी तरह से कंट्रोल कर सकते हैं।
  • फोन के ऐप्स को खोलने में मदद कर सकती है।
  • फोन के सभी नोटिफिकेशन पढ़ सकती हैं।
  • आर्टिकल रीड कर सकती हैं।
  • इसके मदत से आप किसी भी भाषा को ट्रांसलेट कर सकते हैं।
  • संगीत को नियंत्रित कर सकती हैं।
  • टाइमर और रिमाइंडर चला सकती हैं।
  • आपके साथ गेम खेल सकती है।
  • कैलेंडर तक पहुंच सकती हैं।
  • आप Google से सभी प्रकार की जानकारी खोज सकती हैं।
  • मौसम की जानकारी दे सकते हैं।
  • कॉल रिसीव कर सकती हैं।
  • आप यूट्यूब पर वीडियो सर्च कर सकती हैं।

आज के समय में Google Assistant का उपयोग करना एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है, इसे अपने फ़ोन में चलाने के लिए किसी कठिन प्रक्रिया का पालन करने की आवश्यकता नहीं है, बस इसे अपने फ़ोन में स्थापित करें और अपने वॉइस कमांड से अपने फ़ोन को नियंत्रित करें।

गूगल असिस्टेंट कैसे काम करता है ?

Google Assistant का काम करने का तरीका बहुत ही सरल है, यह हमारी आवाज के कमांड पर काम करता है इसलिए हम इसे अपने वॉयस कमांड के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं, और ok google या Hey google के नाम से इसे आप बुला सकते हैं।

जब हम अपने फोन में गूगल असिस्टेंट को एक्सेस देते हैं, तो गूगल असिस्टेंट की मदद से हमारा डिवाइस पूरी तरह से कंट्रोल हो जाता है, जिससे हम अपने वॉयस कमांड का इस्तेमाल करके अपने फोन में किसी भी तरह का काम कर सकते हैं।

कौन कौन सी Device में Google Assistant सपोर्ट करता है ?

Google द्वारा बनाया गया यह फीचर आज के समय में कई स्मार्ट डिवाइस में उपलब्ध हो चुका है, लेकिन पहले इस फीचर को केवल दो डिवाइस में लंच किया गया था, जैसे कि Google Pixel स्मार्टफोन और Google होम

आपको बता दें कि आजकल गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट कई तरह के डिवाइसेज में दिया गया है, जैसे कि एंड्रॉइड टीवी, एंड्रॉइड डिवाइस, कार आदि।

जैसे :

1- Android TV

आजकल गूगल का यह लेटेस्ट फीचर हर तरह के एंड्राइड टीवी में भी देखने को मिलता है।

2- Headphones & Earbuds

गूगल असिस्टेंट सपोर्ट आजकल कई वायरलेस हेडफोन और ईयरबड्स में भी देखने को मिल रहा है।

3- Google Smart Display

आजकल गूगल स्मार्ट डिस्प्ले में भी गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट देखने को मिल रहा है।

4- Cars

गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट इन दिनों कुछ कारों में भी देखने को मिल रहा है, इस फीचर का सपोर्ट फिलहाल कंपनी की कुछ महंगी गाड़ियों में दिया गया है, लेकिन कुछ सालों बाद यह फीचर हर तरह की कारों में देखने को मिलने वाला है।

5- Smart Home Devices & Appliances

आज के समय में यह सुविधा घरेलू उपकरणों जैसे स्मार्ट स्मार्ट बल्ब, स्मार्ट वॉच, स्मार्ट स्पीकर आदि में भी देखने को मिलती है।

इसके अलावा और भी कई डिवाइस हैं जिनमें गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट मिलता है और लोग इन दिनों हर तरह के स्मार्ट डिवाइस का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

Google Assistant से संबंधित अक्सर पूछे गए सवाल (FAQ):

Google Assistant क्या है ?

आपको बता दें की यह voice-controlled स्मार्ट असिस्टेंट है।

Google आपका नाम क्या है ?

वैसे दोस्तों गूगल का नाम ही गूगल है लेकिन अगर आप गूगल से पूछेंगे कि आपका नाम क्या है तो यह आपको आपका(गूगल ) नाम भी बता देगा।

Google मेरा नाम क्या है ?

अगर आपने गूगल असिस्टेंट से अपना नाम सही से डाला है तो अगर आप गूगल से अपना नाम पूछेंगे तो वह आपका नाम बता देगा।

Conclusion:

हमें यकीन है कि आप Google से अपना नाम जरूर बुलवा पाएंगे, लेकिन फिर भी आपको Google से अपना नाम बुलवाने में कोई समस्या आ रही है, तो आप हमसे संपर्क करें, और हम आपको बेहतर से बताएंगे की आप Google से अपना नाम आसानी से कैसे बुलवा पाएंगे,साथ ही अगर आपको इंटरनेट तथा टेक्नोलॉजी से जुड़े जानकारी जानना पसंद लगता है तो आप हमारे tricksdrop.com साइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं ,यहाँ हम यह रोज कोई रोचक जानकारी शेयर करते रहते हैं।

इसे शेयर करे :

Leave a Comment