गूगल मैप पर अपने घर का पता कैसे डालें जाने ?

google map par apne ghar ka pata kaise dale ; अरे क्या आप गूगल मैप पर अपने घर की लोकेशन ऐड करना चाहते हैं, तो आप जानना चाहते हैं कि गूगल मैप पर अपने घर का पता कैसे दर्ज करें तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होनी चाहिए।

इस लेख के माध्यम से हमने विस्तार से बताया है कि Google मैप पर अपने घर या दुकान का स्थान कैसे जोड़ें, तो इस लेख को पढ़ने के बाद आप आसानी से अपने घर या दुकान के लोकेशन को Google मैप में जोड़ सकेंगे।

दोस्तों हम यहां बिल्कुल नए तरीके से बताने जा रहे हैं कि गूगल मैप पर लोकेशन कैसे ऐड करें, क्योंकि गूगल पर लोकेशन ऐड करने का तरीका पूरी तरह से बदल चुका है और पुराना तरीका अभी काम नहीं करता है।

तो दोस्तों अगर आप अपने घर की लोकेशन को गूगल मैप में ऐड करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बेस्ट रहेगा।

तो दोस्तों आइए जानते हैं गूगल मैप में अपनी लोकेशन कैसे डालते हैं ।

दोस्तों गूगल मैप पर लोकेशन ऐड करने का तरीका मोबाइल और कंप्यूटर में अलग-अलग होता है इसलिए यहां हमने गूगल मैप पर लोकेशन ऐड करने के अलग-अलग तरीके बताए हैं।

google-map-par-apne-ghar-ka

Mobile से गूगल मैप पर अपने घर/शॉप का पता कैसे डालें (google map par apne ghar ka pata kaise dale) :

 दोस्तों हमने यहाँ Step-by-step बताया है की गूगल मैप पर अपने घर तथा शॉप का पत्ता कैसे ऐड करते हैं ,तो यहाँ चर्चा की गई मेथड को अपनाये और गूगल मैप पर अपना घर तथा शॉप का लोकेशन ऐड करें।

Step 1 : गूगल मैप पर अपने घर का अड्रेस ऐड करने केलिए सबसे पहले अपने फ़ोन फ़ोन के "Location" इनेबल कीजिए।

Step 2 : अब अपने फ़ोन में स्थित गूगल मैप को ओपन करें ,मैप को ओपन करने के बाद निचे आपको "Contribute" का ऑप्शन दिखेगा उस पर Click करें।

Step 3 : Contribute ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा और पेज के सबसे ऊपर आपको "ADD PLACE" का विकल्प दिखाई देगा उस पर "क्लिक करें" ।

Step 4 : अब आपके सामने एक नया पेज होगा, यहां आपको अपने घर या दुकान का सही पता दर्ज करना होगा, जिस स्थान को आप मानचित्र में जोड़ना चाहते हैं।

Step 5 : मान लीजिए आप एक कॉफी शॉप चलाते हैं, जिसे आप मैप में जोड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले उसका नाम जोड़ें।

Step 6 : उसके बाद बाद अब नीचे दिए गए “Category ” के विकल्प पर क्लिक करें और सही श्रेणी का चयन करें।

Step 7 : अब लोकेशन जोड़ने की बारी है तो अगर आपने पहले से ही फोन की लोकेशन इनेबल कर रखी है तो दायीं तरफ आपको Location का Icon दिखेगा उस पर टैप करें, थोड़ी देर में आपकी दुकान की लोकेशन शो हो जाएगी।

Step 8 : उसके बाद आपको नीचे एक और विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और अपनी दुकान का टाइम टेबल सेट करें, अपनी दुकान का संपर्क नंबर दर्ज करें, अपनी दुकान की उद्घाटन तिथि दर्ज करें और यदि आप अपनी दुकान की फोटो जोड़ना चाहते हैं तो "Add a Photo " के विकल्प पर क्लिक करें और फोटो जोड़ें।

Step 9 : उसके बाद स्क्रीन के टॉप के राइट साइड में एरो का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें ,आप आपका लोकेशन ऐड करने की प्रक्रिया पूरा हो चूका कुछ घंटे बाद आपके शॉप/घर गूगल मैप पर दिखना चालू हो जाएगा।

Step 10 : उसके बाद Google आपके पते की पुष्टि करता है और सत्यापित करने के बाद, Google आपके पते को मानचित्र में जोड़ देगा, मानचित्र में आपका स्थान जोड़ने के बाद, आपको Google से एक पुष्टिकरण ईमेल भी प्राप्त होगा।

Step 11 : आप जिस भी एड्रेस को गूगल मैप में ऐड करने जा रहे हैं उसका स्टेटस भी चेक कर सकते हैं, और यह जान सकते हैं की आपका अड्रेस गूगल मैप में ऐड हुआ है की नहीं , तो इसे चेक करने के लिए फिर से मैप पर जाएं, उसके बाद आपको टॉप के राइट साइड में आपके गूगल अकाउंट के आइकन दिखाई देगा, उस पर टॉप करें।

Step 12 : अब "Your Profile" के ऑप्शन पर क्लिक करें, उसके बाद "Other Contributions" के निचे "Edit" का ऑप्शन दिखाई देगा, उसके ऊपर क्लिक करें ,आपके द्वारा मैप में जोड़े गए सभी एड्रेस यहां दिखाई देंगे,यहां से आप अपना स्थान को एडिट और हटा भी सकते हैं।

Conclusion:

है ना दोस्तों गूगल मैप पर अपने घर का पत्ता डालने का तरीका सबसे आसान ,दोस्तों आप भी इस मेथड से अपने घर तथा शॉप का पत्ता गूगल मैप में ऐड कर सकते हैं ,अगर आपको फिर भी गूगल मैप पर पत्ता ऐड करने में दिक्कत आ रहा है तो ,हमे जरूर कमेंट करें।

Share it :

Leave a Comment