Gallery Se delete photo kaise laye (Step-by-step-Guide); गैलरी से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे ?

gallery-se-delete-photo-ko-

दोस्तों क्या आपने अनजाने में अपने पर्सनल फोटो को फोन की गैलरी से डिलीट कर दिया है, जिसके कारण आप काफी परिसान हैं और जानना चाहते हैं कि Mobile ke gallery se delete photo ko kaise recover kare ,तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है।

क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से चर्चा करने जा रहे हैं कि मोबाइल गैलरी से डिलीट फोटो कैसे लाये, इसलिए यदि आपको  वास्तव में अपने डिलीट फोटो वापस लाना है , तो इस लेख के साथ बने रहें।

यकीन मानिए अगर आप इस लेख में दी गई तरीके को फॉलो करते हैं तो आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से एक साल से भी पुराने फोटो को ढूंढ सकते हैं तो इस आर्टिकल में दिए गए तरीके को जरूर फॉलो करें।

यहां हम मुश्किल तरीके से नहीं बल्कि सबसे आसान और फ्री तरीके से सीखेंगे कि मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे, ताकि आप आसानी से समझ सकें कि डिलीट हुए फोटो को कैसे वापस लाये है।

तो दोस्तों आइए जानते हैं फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करे।

मोबाइल के गैलरी से डिलीट फोटो कैसे लाये (Gallery se delete photo kaise laye)

जब किसी कारण से या अनजाने में हमारे मोबाइल से स्टोर की गई फोटो डिलीट हो जाती है, तो हमें काफी परेशानी होती है और हम डिलीट फोटो को दोबारा पाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं, लेकिन हमें इसका फायदा नहीं मिलता है, जिससे हम और भी परिसानी हो जाते हैं।

दोस्तों अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं, यह समस्या मेरे साथ पहले भी हो चुकी है, मैंने अपनी गर्लफ्रेंड की कुछ तस्वीरें अपने फोन में स्टोर की थीं, लेकिन अनजाने में मेरे फोन से सभी फोटो डिलीट हो गए। जिससे मुझे काफी परेशानी हुई और मैंने उन फोटो बैकअप कैसे करे जानने की काफी कोशिश की लेकिन असफल रहा।

लेकिन फिर कुछ दिनों के बाद मैंने उन delete photo wapas kaise kare  सोचा और मैंने इसके बारे में इंटरनेट पर सर्च किया और एक आसान तरीका ढूंढा, जिसकी मदद से मैंने उन सभी फोटोज को रिकवर कर लिया।

आज मैं आपके साथ वह तरीका साझा करने जा रहा हूं जिससे मैंने अपने डिलीट हुए फोटो को रिकवर किया, इसलिए हम आशा करते हैं कि आप इस तरीके को अपनाकर अपने सभी डिलीट फोटो को रिकवर कर पाएंगे।

तो दोस्तों सच में आप जानना चाहते हैं की delete huye photo wapas kaise laye तो  इस लेख के साथ बने रहे आप जान जाएंगे की डिलीट हुए फोटो वापस कैसे  लाना है। 

Method 1: फोन की फोटो गैलरी के माध्यम से  डिलीट हुई फोटो को रिकवर करें :

डिलीट हुए फ़ोटो को रिकवर करने का सबसे आसान तरीका सीधे अपने फ़ोन की फ़ोटो गैलरी में जाना है, यहाँ से आप सीधे अपने फ़ोन की गैलरी से हटाए गए फ़ोटो को रिकवर कर सकते हैं।

लेकिन यह तरीका सभी के लिए सही साबित नहीं होता है, क्योंकि यह तरीका उस समय काम आता है, जब आप फोटो गैलरी से ही फोटो को डिलीट किया हैं, लेकिन अगर आपने फोटो को मोबाइल के File manager या किसी अन्य जगह से डिलीट कर दिया है, तो यह तरीका वर्क नहीं करने वाला है।

आपको बता दें कि हर स्मार्टफोन की Photo Gallery  में एक ऐसी फाइल होती है, यहां सभी डिलीट की गई फोटो को स्टोर होता है, यानी फोटो गैलरी से फोटो को डिलीट करने के बाद भी पूरी तरह से डिलीट नहीं होती है, बल्कि इस गुप्त फ़ाइल में स्टोर हो जाती है।

इसलिए अगर आप बाद में चाहें तो वहां से उन फोटो को Recover कर सकते हैं, अगर आपने फोटो गैलरी से फोटो को डिलीट कर दिया है।

तो चलिए स्टेप बाय स्टेप चर्चा करते हैं कि फोन की फोटो गैलरी से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर किया जाए।

gallery se delete photo kaise recover kare

Step 1 : सबसे पहले अपने फोन को ओपन करें और फोन में दी गई फोटो गैलरी एप को ओपन करें और  एल्बम सेक्शन में जाएं।

Step 3 : एल्बम सेक्शन में जाने के बाद नीचे स्क्रॉल करें और सबसे नीचे आपको Recent Delete करके एक सेक्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

Step 4: इस पर क्लिक करने के बाद आपके द्वारा डिलीट की गई सभी तस्वीरें आपके सामने आ जाएंगी।

Step 5 : इसके बाद आप जिन फोटोज को रिकवर करना चाहते हैं उन पर क्लिक करें और नीचे दिए गए रिस्टोर बटन पर क्लिक करें।

Step 6 : रिस्टोर बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सभी Photos Recover हो जाएंगे और आप इन फोटोज का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Method 2 : एप्स के माध्यम से डिलीट हुई फोटो को रिकवर करें :

दोस्तों आपको बता दें कि इस समय बहुत सारे ऐप उपलब्ध हैं, जिनके जरिए आप डिलीट तस्वीरों को आसानी से रिकवर कर सकते हैं।

ऐप के जरिए डिलीट फोटो को रिकवर करना सबसे आसान काम है, इसलिए फोटो को रिकवर करने का यह तरीका सबसे अच्छा माना जाता है। आपको बता दें की ,फोटो रिकवरी एप के जरिए आप एक साल से पहले डिलीट हुए फोटो को भी रिकवर कर सकते हैं।

यहां हम कुछ मुफ्त और अच्छे फोटो रिकवरी ऐप्स के बारे में चर्चा करेंगे, जिनके जरिए आप अपनी डिलीट हुई तस्वीरों को वापस पा सकते हैं।

वैसे तो वर्तमान समय में इंटरनेट पर कई फोटो रिकवरी एप मौजूद हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि इनमें से कुछ चुनिंदा एप ही हैं, जो अच्छे से वर्क करते है, इसलिए सोच समझ कर फोटो रिकवरी एप चुनें।

खैर दोस्तों, यहां हम कुछ अच्छे फोटो रिकवरी ऐप्स के बारे में चर्चा करेंगे जो वास्तव में अच्छे हैं।

आपको बता दें कि डिस्क डिगर, फोटो रिकवर, डंपस्टर आदि ऐप्स को डिलीट फोटो को रिकवर करने के लिए सबसे अच्छा एंड्रॉइड ऐप माना जाता है और अगर आप डिलीट फोटो को रिकवर करना चाहते हैं तो आप उनमें से किसी एक की मदद ले सकते हैं।

वैसे दोस्तों आज हम डिस्क डिगर ऐप के बारे में चर्चा करेंगे, जिसकी मदद से मैंने अपने फोन से डिलीट फोटोज को रिकवर किया और आप चाहें तो इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Step 1 : सबसे पहले अपने गूगल प्लेस्टोर पर जाएं और DiskDigger सर्च करें।

Step 2 : DiskDigger सर्च करने के बाद आपके सामने Disk Digger ऐप दिखाई देगी और आपके दाहिनी ओर इंस्टाल बटन दिखाई देगा।

Step 3 :उस Instal Button पर क्लिक करें और इसे अपने फोन में डाउनलोड करें।

Step 4 : इंस्टालेशन के बाद आपके सामने ओपन बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें और उसे ओपन करें।

Step 5 : ओपन करने के बाद आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे, जैसे बेसिक स्कैन, फुल स्कैन और वाइप फ्री स्पेस, लेकिन हम इस बेसिक तरीके से फोटो रिकवर करेंगे, क्योंकि यह आसान है।

Step 6 : स्क्रीन के सबसे ऊपर स्टार्ट बेसिक फोटो को स्कैन करने के बाद एक बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें, उस पर क्लिक करने के बाद आप कुछ अनुमति मांगेंगे, जब आप इसे अनुमति देंगे, तो यह आपकी गैलरी से सभी हटाई गई तस्वीरों को Recover करना शुरू कर देगा। .

Step 7 : अब आपके फोन की स्क्रीन में सबसे ऊपर एक स्टेटस आइकन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

Step 8 : उस सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई सेटिंग्स दिखाई देंगी और उन सेटिंग्स की मदद से आप फोटो का साइज, डिलीट डेट आदि सेट कर सकते हैं, जिससे आपको तुरंत डिलीट फोटो मिल सके।

Step 9 : डेट, फोटो साइज आदि सेट करने के बाद नीचे दिए गए OK बटन पर क्लिक करें।

Step 10 : OK बटन पर क्लिक करने के बाद यह आपके फोन की गैलरी को स्कैन करना शुरू कर देगा और स्कैन करने के बाद आपको कन्फर्मेशन मैसेज दिखाएगा।

Step 11 : अब आपके सामने सभी हटाई गई तस्वीरें दिखाई देंगी और जिन तस्वीरों को आप रिकवर करना चाहते हैं उन पर टिक मार्क करें और सबसे नीचे स्थित रिकवर बटन पर क्लिक करें।

Step 12 : रिकवर होने के बाद आप उन फोटोज को कहां रखना चाहते हैं, अगर आप पूछें तो बीच में दिए गए फाइल के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 13 : इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके फोन की गैलरी के सभी फोल्डर दिखाई देंगे अब उस फोल्डर पर क्लिक करें जिसमें आप उन फोटोज को रखना चाहते हैं और ओके के बाद एक बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step 14 : उस OK बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी सभी तस्वीरें रिकवर हो जाएंगी और अब आप उनका इस्तेमाल कर पाएंगे।

दोस्तों हमने यहां केवल दो तरीकों की चर्चा की है कि डिलीट फोटो को कैसे रिकवर किया जाए, लेकिन आपको बता दें कि डिलीट फोटो को रिकवर करने के कई तरीके हैं, लेकिन यहां बताए गए तरीकों से वे तरीके थोड़े असहज हैं, इसलिए हम उन तरीकों पर चर्चा करेंगे। इसकी चर्चा यहां की गई है।

आपको बता दें कि डिलीट फोटो को रिकवर करने के कुछ तरीके हैं, जिन्हें फॉलो करने के लिए फोन को रूट करना होता है साथ ही कंप्यूटर की भी जरूरत होती है, इसलिए हर कोई अपने फोन को रूट करना पसंद नहीं करेगा या सभी के पास कंप्यूटर भी नहीं है।

इसलिए दोस्तों यहां पर चर्चा किए गए दोनों तरीकों को अपनाएं, जो निश्चित रूप से आपके लिए मददगार साबित होने वाले हैं। लेकिन अगर आप इस तरह से अपने डिलीट हुए फोटोज को रिकवर नहीं कर पा रहे हैं और कुछ अलग तरीके ढूंढ रहे हैं तो हमसे जरूर संपर्क करें।

Conclusion:

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आप अच्छे से जान गए होंगे की गैलरी से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करते है ,और आप अपने डिलीट फोटो को जरूर रिकवर कर लिए होंगे लेकिन फिर भी आपको फोटो रिकवर करने में परिसानी हो रहे है या इस बारे में और कुछ जानना है तो हमे जरूर संपर्क करें।

शेयर करें

Leave a Comment