कैसे गाड़ी नंबर से पता करे मालिक का नाम ?

कैसे गाड़ी नंबर से पता करे मालिक का नाम (gadi number se pata kare malik ka naam ) अरे, क्या आप जानना चाहते हैं कि वाहन नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें, तो यह लेख आपके लिए सबसे अच्छा होने वाला है क्योंकि इस लेख के माध्यम से मैंने साझा किया है कि गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें।

दोस्तों हमने यहां विस्तार से और स्टेप बाई स्टेप चर्चा की है कि वाहन के नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें, ताकि अगर हर कोई किसी के वाहन का नंबर जानना चाहता है तो वह आसानी से कर सकता है।

यहां हमने एक नहीं बल्कि दो तरीके शेयर किए हैं, जिनके जरिए आप किसी भी तरह के वाहन के मालिक का पता लगा सकते हैं, चाहे वह बाइक हो या ट्रक। तो दोस्तों यहाँ चर्चा की गई मेथड को अपनाये और गाड़ी नंबर से पता करे मालिक ऑनलाइन।

तो चलिए दोस्तों चर्चा करते हैं की गाड़ी नंबर सर्च करके मालिक का नाम कैसे पत्ता करें।

gadi number se pata kare malik ka naam

गाड़ी नंबर से  मालिक का नाम कैसे पता करे ?

दोस्तों गाड़ी के नंबर से मालिक का पता जानने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन आज हम आपको दो ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप कुछ कदम अपना के आसानी से गाड़ी के नंबर से मालिक का पता निकाल सकते हैं, ऑनलाइन।

यहां हम दो तरीकों पर चर्चा करेंगे, पहली विधि में हम जानेंगे कि मोबाइल ऐप के माध्यम से वाहन के मालिक का पता कैसे ढूंढा जाता है और दूसरी विधि में परिवहन विभाग आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से वाहन के मालिक का पता कैसे ढूंढा जाता है।

# Method 1 : मोबाइल एप के माध्यम से गाडी के मालिक का पता कैसे निकालें ?

गाडी के नंबर से मालिक के पता ढूंढने का यह मेथड सबसे आसान है और इस मेथड से आप हर टाइप गाडी के मालिक के पता निकाल सकते हैं।

Step 1 :  गाडी के मालिके पता ढूंढ़ने केलिए सबसे पहले अपने फ़ोन में स्थित google प्लेस्टोरे में चले जाएं और "Vechile info" सर्च करें।

Step 2 : उसके बाद टॉप में आपको "RTO Vehicle Information App " करके एक एप दिखेगा उसे इंसटाल करें।

Step 3 : इंसटाल होने के बाद अब इसे ओपन कीजिए कीजिए ,ओपन करते समय आपसे कुछ पेर्मिशन माँगा जा सकता है ,उन्हें "Allow" कीजिए।

Step 4 : एप को ओपन करने के बाद एप टॉप के राइट साइड में "Skip" करके एक ऑप्शन दिखेगा उस पर "Click" करें।

Step 5 : अब आपको इसे login करना होगा ,तो इसे login करने केलिए निचे दिए गए "Login with OTP " के button पर Click करें।

Step 6 : अब अपने फ़ोन नंबर को ऐड करें और "Proceed" के बटन पर Click करें।

Step 7 : अब आपके मोबाइल नंबर पर 4 डिजिट का एक OTP आएगा ,उस Otp को Add करें और " Verify and Create Account" के बटन पर Click करें।

Step 8 : उसके बाद फिर एक नया पेज ओपन हो जाएगा ,यहाँ आपको कई सारे ऑप्शन दिख जाएगा ,और टॉप पर "Vehicle Owner" करके एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Step 9 : अब निचे दिए गए "Continue" के बटन पर क्लिक करें ,उसके बाद आपको फिरसे कुछ पेर्मिशन माँगा जा सकता हैं ,उन्हें Allow कीजिए,और लोकेशन सेट करें।

Step 10 : अब एप पूरी तरह से सेट हो चूका है तो अब किसी के भी गाडीके नंबर डाले और उसके मालिक पता निकाले।

# Method 2 : वेबसाइट के माध्यम से गाडी के मालिक का पता कैसे निकालें ?

गाड़ी के नंबर से मालिक का पत्ता निकालने का यह भी एक आसान मेथड है ,तो अगर आपको एप से यह करने में दिकत हो रहा है ,तो इस मेथड को अपनाए।

Step 1 : सबसे पहले अपने फ़ोन के ब्राउज़र को ओपन करें और vahan.nic.in सर्च करें।

Step 2 : यह सर्च करने पर परिवहन विभाग के ऑफिसियल साइट ओपन हो जाएगा।

Step 3 : उसके बाद साइट के टॉप पर थ्री लाइन वाला एक आइकॉन दिखेगा उस पर "Click" करें।

Step 4 : अब "Know Your Vehicle Details" करके एक पेज दिखेगा उस पर "Click" करें।

Step 5 : अब आपको यहाँ एक यूजर अकाउंट क्रिएट करना होगा ,तो "Create Account" के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 6 : उसके बाद अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी ऐड करें और Generate OTP पर क्लिक करें।

Step 7 : अब आपके मोबाइल और ईमेल आईडी में 6 डिजिट का OTP जाएगा ,उसको ऐड करें और "Verify" के बटन पर "Click" करें।

Step 8 :  उसके बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा यहाँ आपको अपना नाम और पासवर्ड सेट करना होगा ,तो अपना नाम और पासवर्ड सेट करे और "Save" के बटन पर क्लिक करें।

Step 9 : आपका यूजर अकाउंट पूरी तरह से बन चूका ,अब "Back to vehicle search" ऑप्शन पर "Click" करें।

Step 10 : अब फिर से फ़ोन नंबर माँगा जाएगा ,तो अपने फ़ोन नंबर ऐड करें और "Next" के बटन पर क्लिक करें,उसके बाद "Continue" के बटन पर "Click" करें।

Step 11 : अब अपने बाइक /कार के नंबर डाले उसके बाद कैप्चा डाले और "Vahan Search " के बटन पर "क्लिक करें और गाडीके मालिक के पता निकालें।

दोस्तों आप इस तरह से किसी भी गाड़ी के नंबर से उस गाडी के मालिक के पता निकाल सकते हैं,तो अगर किसी गाड़ी के मालिक का पता निकालना चाहते हैं ,तो यहाँ चर्चा की गई किसी भी मेथड को अपना सकते हैं।

Conclusion :

दोस्तों हमने यहाँ डिटेल में और स्टेप बाय स्टेप चर्चा की है की ,कैसे गाड़ी नंबर से पता करे मालिक नाम ,तो हम आशा करते हैं की यह लेख आपकेलिए बेस्ट सावित रहेगा ,और इस लेख को फॉलो करके आप आसानी से किसी भी गाड़ी के मालिक के पता ढूंढ पाएंगे ,अगर आपको इस पोस्ट के सम्बंधित किसी भी तरह का सवाल है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Share it:

Leave a Comment