Email id kaise banate hain (Step-by-step-Guide ) ; ईमेल आईडी कैसे बनाए ?

ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं (email id kaise banate hain) , क्या आप जानते हैं, हमें नहीं लगता कि आप email id बनाना जानते हैं, अगर आप वास्तव में ईमेल आईडी बनाना नहीं जानते हैं और ईमेल आईडी कैसे बनाएं  जानना चाहते हैं, तो यह लेख आप के लिए बेस्ट सावित रहने वाला है।

क्योंकि इस लेख के माध्यम से हमने विस्तार से और Step by step बताया है कि मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाई जाती है, इसलिए हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित होगा, अगर आप वास्तव में email address kaise banaye जानना चाहते है तो ।

यहां हमने सबसे आसान तरीके से ईमेल अड्रेस कैसे बनाते हैं बताया है, जिससे आपको ईमेल आईडी बनाने में कोई परेशानी न हो, साथ ही ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं शेयर करने के साथ-साथ ईमेल से जुड़ी कई बातें भी यहां शेयर की हैं, ताकि आप ईमेल आईडी बनाने का तरीका जानने के साथ-साथ इसके बारे में अच्छे से जान सकें।

अगर आप यहां दिए गए तरीके को अपनाकर ईमेल आईडी बनाते हैं तो कुछ ही मिनटों में आप अपना ईमेल एड्रेस बना पाएंगे, तो यहां दिए गए तरीके को फॉलो करें और ईमेल आईडी बनाएं, अगर फिर भी आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं, तो तुरंत हमसे संपर्क करें हम ईमेल आईडी बनाने में आपकी मदद करेंगे।

तो चलिए चर्चा करते हैं,आखिर ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं।

दोस्तों ईमेल आईडी बनाने का तरीका जानने से पहले आइए चर्चा करते हैं कि ईमेल का  क्या होता है। 

ईमेल एड्रेस क्या होता है ?

ईमेल का मतलब यानी फुल फॉर्म electronic mail होता है ,और यह इंटरनेट के माध्यम से एक दूसरे से संपर्क करने का तरीका होता है ,जैसे हम डाक के माध्यम से एक दूसरे से पत्र एक दूसरे से भेजा करते ,ईमेल के माध्यम से हम डिजिटल फाइल शेयर किया करते हैं ,या टेक्स्ट को ईमेल के माध्यम से शेयर किया करते हैं.

ईमेल को हम कंप्यूटर जैसे उपकरण के माध्यम से एक दूसरे के साथ भेज सकते है ,ईमेल जरिए हम टेक्स्ट,फोटो ,वीडियो ,आदि शेयर कर सकते हैं ,एक दूसरे के साथ। डाक से पत्र एक जगह से दूसरे जगह भेजने में कई दिन लग जाता हैं ,लेकिन ईमेल तथा Eloctronic mail के जरिए आप कुछ ही मिनट में पत्र भेज सकते हैं।

आज के समय में document को भेजने केलिए हर क्षेत्र में ईमेल का इस्तेमाल किया जा रहा चाहे बो सरकारी क्षेत्र हो या प्राइवेट क्षेत्र हो ,किउंकि यह माध्यम सबसे फास्ट और सिक्योर भी होता हैं।

Email id kaise banate hain

ईमेल कैसे काम करता हैं ?

जैसे हम डाक के माध्यम से पत्र भेजते समय प्राप्तकर्ता का नाम पते पर और प्रेषक यानी अपना नाम डालते हैं, तो हमारा पत्र सही जगह पर पहुंच जाता है।

इसी प्रकार मेल भेजते समय हमें प्रेषक और प्राप्तकर्ता का पता लिखना होता है, ईमेल में केवल इतना अंतर होता है कि ईमेल में नाम और पता दर्ज करने के बजाय, ईमेल अड्रेस दर्ज किया जाता है, जो हमें ईमेल बनाते समय मिलता है।

हमें डाक में पत्र भेजने के लिए थोड़े से पैसे की भी जरूरत होती है, लेकिन ईमेल में पत्र भेजने के लिए हमें एक पैसे की जरूरत नहीं होती है, सब कुछ इंटरनेट के माध्यम से होता है,इसी कारण का इस्तेमाल तेज़ी से हो रहा है।

ईमेल आईडी का काम क्या है ?

ईमेल आईडी के जरिए हम न सिर्फ एक-दूसरे से कम्यूनिकेट कर पाएंगे बल्कि इसके जरिए कई ऐसे काम भी किए जाते हैं, जो बिना ईमेल आईडी के अधूरे होते हैं, इसलिए आज के समय में हर व्यक्ति के पास  ईमेल आईडी जरूर होनी चाहिए।

ईमेल का उपयोग आज के समय में इस तरह किया जा रहा है, जैसे आधार कार्ड का उपयोग किया जा रहा है, जैसे हम आधार कार्ड का उपयोग पहचान के रूप में कर रहे हैं, वैसे ही ईमेल का उपयोग पहचान के रूप में ऑनलाइन किया जा रहा है।

ईमेल आईडी का उपयोग हर क्षेत्र में हो रहा है, चाहे वह सरकारी क्षेत्र हो या निजी क्षेत्र, जैसे कि नौकरी, ऋण, योजनाओं आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय ईमेल पता बहुत महत्वपूर्ण है।

दोस्तों हम आपको बता दें कि जब हम नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो ईमेल आईडी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, क्योंकि बिना ईमेल के हम मोबाइल स्टार्ट नहीं कर पाते हैं तो उस समय आपको एक ईमेल आईडी बनानी होती है जिसे हम जीमेल भी कहते हैं।

तो दोस्तों आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि आज के समय में ईमेल का होना कितना जरूरी है, दोस्तों ईमेल और भी कई तरह से काम में आता है , जिसकी चर्चा हम आगे करेंगे।

ईमेल आईडी कैसे बनाए ?

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आप अच्छे से जान गए होंगे की ईमेल आईडी क्या होता है ,ईमेल आईडी किस काम में आता है ,आदि के बारे में तो चलिए अब जानते हैं आखिर मोबाइल में ईमेल id कैसे बनाएं ।

वैसे तो दोस्तों email adress कई तरह से बनया जाता है ,लेकिन यहाँ हम से ईमेल आईडी बनाने का जिसे तरके को आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं ,यह तरीका मोबाइल यूजर केलिए सबसे आसान और बेस्ट माना जाता है ,तो दोस्तों अगर आप मोबाइल से ईमेल आईडी बना रहे हैं तो ,यह तरीका आपकेलिए बेस्ट रहने वाले हैं। 

ईमेल आईडी  कैसे बनाते हैं ?

step 1

Email Id बनाने के लिए सबसे पहले अपने फोन स्थित क्रोम ब्राउजर को ओपन करें, ब्राउजर को ओपन करने के बाद सबसे ऊपर दिखाई देने वाले "Sign in" बटन पर क्लिक करें। यदि आप पहली बार क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर रहे हैं, तो "Accept और Continue" करके एक बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और ब्राउज़र को चालु करें।

Email id kaise banate hain
step 2

Sign In बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने और एक नया पेज ओपन हो जाएगा ,जिसमे निचे की और "Create account " करके उस पर क्लिक करें , और " For Myself " ऑप्शन पर क्लिक करें।

Email id kaise banate hain
step 3

For Myself ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा ,जिसमे आपको अपने नाम तथा पासवर्ड सेट करना होगा ,तो सबसे पहले अपना नाम दर्ज करे,उसके बाद पासवर्ड सेट करे जिसमे नंबर ,लेटर और सिंबल हो  .

step 4

नाम दर्ज करने के बाद यूजर नाम के सेक्शन में अपने नाम को फिर से दर्ज करें , और नाम के साथ साथ नंबर भी जरूर इस्तेमाल करें,जैसे ukanta 34 .

Email id kaise banate hain
step 5

अगर आपके द्वारा डाला गया यूजरनेम पहले ही किसने ले लिया है तो आपके सामने बहुत से यूजरनेम आएंगे, उनमें से किसी एक को सेलेक्ट करें।

step 6

अगर आपके द्वारा डाला गया यूजरनेम पहले ही किसने ले लिया है तो आपके सामने बहुत से यूजरनेम आएंगे, उनमें से किसी एक को सेलेक्ट करें।

step 7

नाम ,यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज करने के बाद "Next " बटन पर क्लिक करें।

step 8

Next बटन पर क्लिक करने के बाद फिर एक नया पेज आएगा ,जिसमे अपना फ़ोन नंबर ,डेट ऑफ़ बर्थ और जेंडर दर्ज करें और निचे दिए गए "Next " बटन पर क्लिक करें।

Email id kaise banate hain
step 9

उसके बाद अपने नंबर को वेरीफाई करना होगा ,तो फ़ोन नंबर को वेरीफाई करने केलिए " Send " बटन पर क्लिक करें।

Email id kaise banate hain
step10

इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर 6 डिजिट का एक otp आएगा ,उस otp को दर्ज करें और "Verify " बटन पर क्लिक करें।

Email id kaise banate hain
step11

नंबर वेरीफाई करने के बाद फिर एक नया पेज आइएगा ,यहाँ "Yes ,I 'm in " करके एक बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Email id kaise banate hain
step12

उसके बाद "Privacy and Terms" करके एक नया पेज आएगा ,उस पेज की निचे " I agree " का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें। " I agree " बटन पर क्लिक करने के बाद आपका email आईडी रेडी हो जाएगा ,अब आप इसे इस्तेमाल कर पाएंगे।

Email id kaise banate hain

अब आपका ईमेल आईडी रेडी हो गया है ,तो अपने मोबाइल में स्थित जीमेल एप को ओपन करें और जिसे चाहें उसे ईमेल भेजे हैं, वैसे दोस्तों, हम ईमेल कैसे भेजते हैं, इस पर भी अच्छी तरह से चर्चा की है, इसलिए यदि आप ईमेल भेजना भी नहीं जानते तो, नीचे दिए गए ईमेल भेजने का तरीका  का पालन करें और ईमेल भेजना सीखें।

ईमेल कैसे भेजते हैं ?

step 1

सबसे पहले Gmail को खोले ,जो आपके फ़ोन में अवेलेबल है ,उसके बाद निचे की और " Compose " करके एक बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

step 2

अब आपके सामने ईमेल भेजने का डैशबोर्ड आएगा, अब आपको प्राप्तकर्ता का पता यानी ईमेल पता, संदेश और विषय दर्ज करना होगा। तो सबसे पहले जिस व्यक्ति को आप ईमेल करना चाहते हैं उसका ईमेल एड्रेस To लिखे स्थान में डालें।

step 3

दोस्तों आप एक साथ में कई लोगों को ईमेल भेज सकते हैं ,अगर आप एक समय में कई लोगो को ईमेल भेजना चाहते हैं ,तो To के स्थान पर उन सभी लोगों का ईमेल एक के बाद एक करके दर्जकरें ।

step 4

ईमेल एड्रेस डालने के बाद सब्जेक्ट टाइप करें, इस जगह पर लिखें जिसके बारे में आप रिसीवर को ईमेल करना चाहते हैं।

step5

ईमेल अड्रेस दर्ज करने के बाद Subject लिखे ,इस स्थान पर यह लिखे ,जिस बारे में आप रेसिपेंट को ईमेल करना चाहते है।

step 6

उसके बात " Compose email " के पर क्लिक करे और ईमेल टाइप करे ,जो आपने ने रिसीवर को भेजना चाहते हैं ,उसके बाद सबकुछ दर्ज करने के बाद ,ऊपर दिए सेंड के आइकॉन पर क्लिक करें।

step 7

अब आपका ईमेल कुछ ही मिनट में रेसिपेंट के पास चला जाएगा ,अगर आपको पता करना है ,की आपके द्वारा भेजी गई ईमेल सेंड हुआ है की नहीं ,तो टॉप पर स्थित थ्री लाइन के ऑप्शन पर क्लिक करे और सेंड के ऑप्शन पर क्लिक करे ,यहाँ आपको आपके भेजे सभी ईमेल दिख जाएगा।

Conclusion:

ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं(email id kaise banate hain) ,हमने यहां डिटेल में समझाया है,तो हम उम्मीद करते हैं आप अच्छे से गए होंगे की ईमेल आईडी कैसे बनाते है और ईमेल कैसे भेजते हैं ,लेकिन फिर भी आपको ईमेल आईडी बनाने में या ईमेल भेजने में दिक्कत आ रहा है ,तो तुरंत हमे संपर्क करें ,साथ ही अगर दोस्तों आप इंटरनेट तथा टेक्नोलॉजी में इंट्रेस्ट रखते हैं ,तो हमारे वेबसाइट Tricksdrop.com को जरूर सब्सक्राइब करें।

शेयर करें :

Leave a Comment