मोदी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान, हर e-Shram कार्ड बनाने वाले को मिलेंगे 500 रुपये प्रति माह, तुरंत बनवाएं e-Shram कार्ड वरना लाभ से वंचित रहेंगे

E shram card banaye har mahine 500 rupaye paye : हाल ही में एक रैली के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने अपने राज्य यानि की उत्तरप्रदेश के श्रमिकों को केलिए कर दिया बड़ा एलान , योगी आदित्य नाथ ने कहा की हर e-shram कार्ड वनाने वाले को हम 500 रूपये प्रति महीने पुरे 4 महीने तक यानी की दिसम्बर से मार्च तक देने वाले हैं।

इस एलान का लाभ असंगठित क्षेत्र में रहने वाली करीब 2.5 करोड़ मजदूरों और 60 लाख नए पंजीकृत मजदूरों को मिलेगा ,इसमें जायदातर महिलाए शामिल है। आपको बता दें अब तक up में लगभग 2 करोड़ 50 लाख 60 हजार श्रमिकों ने अपना नाम e-shram पोर्टल में रजिस्टर कर चुके है ,और इनके बैंक खाते में 500 रूपये हर महीने मिलने वाले हैं।

वैसे अभी कोई लोग हैं ,जिन्होंने अब तक e-shram पोर्टल पर अपना नाम दर्ज नहीं किया है ,तो बे अगर जल्द से जल्द अपना नाम e-shram पोर्टल पर रजिस्टर नहीं करेंगे तो वे इस सेवा से बंचित रहेंगे।

वैसे दोस्तों क्या आप भी उत्तर प्रदेश के रहने वाले है और आपने अभी तक e-shram कार्ड नहीं बनाया है तो ,तुरंत आज ही e-shram कार्ड बनाए और तीन महीने तक प्रति माह 500 रूपये का फ़ायदा उठाए।

E-Shram card बनाए और प्रति माह 500 रूपया पाए :

आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल पर दी गई गाय की जानकारी उन 2.5 करोड़ ई-श्रम कार्ड लाभार्थियों में से लगभग 1.25 करोड़ श्रमिक जो ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करते हैं, कृषि क्षेत्र से जुड़े हैं, जिनमें से लगभग 40 लाख घरेलू कामगार हैं और उन ढाई करोड़ों लाख ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले श्रमिकों में से करीब 25 लाख श्रमिक निर्माण क्षेत्र में हैं। e-shram पोर्टल के अनुसार देशभर में अब तक 12 करोड़ से अधिक शार्मिक ने अपना नाम e-shram पोर्टल पर पंजीकृत कर चुके हैं।

E-shram Portal पर पंजीकृत कराने में महिलाएं आगे :

उत्तर प्रदेश में पुरुषों की तुलना में महिलाएं सबसे आगे हैं, उत्तर प्रदेश में ज्यादातर महिलाओं को बड़ी मात्रा में श्रमिक कार्ड मिले हैं, और उत्तर प्रदेश की महिलाओं को इस सेवा का लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल में दी गई जानकारी के मुताबिक अब तक करीब 52 फीसदी महिलाओं और 48 फीसदी पुरुषों ने ई-श्रम पोर्टल पर अपना नाम दर्ज कराया है.

जाने कौन हैं असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जो इस सेवा का लाभ उठा पाएंगे :

इस सेवा का लाभ up में रहने वाले हर शार्मिक उठा पाएंगे जिन्हे e- shram कार्ड मिला है ,चाहे वे घर पर काम करने वाला श्रमिक हो या असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला वेतन भोगी श्रमिक हो। तो चिंता न करे अगर आप एक दूकानदार है या स्वरोजगारी है आप इस सेवा का फ़ायदा उठा पाएंगे , तो तुरंत e -shram पोर्टल पर अपना नाम रजिस्टर करें इस सेवा का लाभ उठाए।

वैसे दोस्तों अगर आप एक सरकारी संथा पर काम करते हैं ,तो आपको इस सेवा का फ़ायदा न मिलेगा ,तो अगर आप एक सरकारी अधिकारी है ,तो e -shram कार्ड केलिए आबेदन न करें।

E-Shram Card क्या है ?

वैसे दोस्तों क्या आपको e-Shram कार्ड के बारे में पता है ,की इ शर्म कार्ड क्या है और इससे हमे क्या फ़ायदा मिलेगा ,तो इस लेख के अंत तक बै रहे यहाँ से आपको e -sharm कार्ड के बारे में पुरे जानकारी मिल जाएगा।

आपको बता दें की भारत सरकार ने हाल ही में यानी की इस साल के अगस्त महीने में इस eshram कार्ड योजना का प्रारम्भ किया था ,इस eshram कार्ड योजना के मुख्य उदेश्य यह था की असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को आर्थिक सुरक्ष्या देना और संगठित श्रमिकों के बराबर फायदे दिलाना है ।

इस सेवा श्रमिकों के तक पहचाने केलिए eshram पोर्टल की लंच की है ,इसके जरिए सरकार सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के जानकारी एकट्ठा कर रहे हैं ,आपको बता दें की इस पोर्टल के जरिए सरकार e -shram क्राड़ दे रहे ,जिस कार्ड को देखा कर श्रमिक अपने पहचान कराएंगे और सरकारी योजना के फायदे उठा पाएंगे।

अगर आप एक असंगठित क्षेत्र के श्रमिक श्रमिक है और आपने अभी तक E -shram कार्ड नहीं बनाया है तो eshram पोर्टल पर जाए और अपना पर्सनल डिटेल भरे और eshram कार्ड बनाए।

E-Shram Card के फायदे ?

आपको बता दें कि भारत सरकार ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से देश भर के सभी श्रमिकों का डेटा एकत्र कर रही है, ताकि श्रमिकों की सही पहचान की जा सके और सरकार के तरफ से मिलने वाले सभी लाभों को उन तक पहंचा जा सके।

तो दोस्तों अगर आप अपने नाम eshram पोर्टल पर पंजिकृत किए है ,तो आप सरकार के तरफ से श्रमिकों को मिलने वाली सरे फायदा उठा सकते है और साथ ही आपको संगठित क्षेत्र में नौकरी पाने में भी आसान होने वाला हैं।

इस श्रम कार्ड वनाने वाले श्रमिकों को 2 लाख तक के दुर्घटना विमा राशि मिलेगा ,अगर आप किसी सड़क दुर्घटना के हादसे में शिकार हो जाते है।

E-shram Card बनाने से आप कई सारे योजना के लाभ उठा सकते हैं ,जिसके लिस्ट निचे दी हैं।

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  • राष्ट्रीय पेंशन योजना
  • अटल पेंशन योजना
  • बुनकरों के लिये स्वास्थ्य योजना
  • सार्वजनिक वितरण प्रणाली,
  • राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना
  • आयुष्मान भारत योजना
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना
  • प्रधानमंत्री आवास योजना

E-Shram Card के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और शर्तें :

अगर आप एक असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं और आपका बयस 16 से 59 है ,तो आप eshram कार्ड केलिए आवेदन कर सकते हैं, आप अपने मोबाइल के माध्यम से आप eshram के ऑफिसियल वेबसाइट eshram.gov.in पर जा कर मुक्त में अपना नाम पंजीकृत कर सकते हैं और अपना e-shram कार्ड बना सकते हैं।

E-Shram Card बनाने के लिए किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत :

  • अपना नाम
  • अपना पेशा
  • स्थायी पता
  • कौशल और अनुभव विवरण
  • शैक्षिक योग्यता विवरण
  • परिवार के सदस्यों का विवरण
  • आधार नंबर
  • आधार वेरीफाई मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • IFC कोड
  • आधार कार्ड

E-Shram Card के लिए Online आवेदन कैसे करें ?

E-shram पोर्टल पर अपना नाम दर्ज करने के लिए,सबसे पहले https://register.eshram.gov.in/ पर जाए और अपना नाम को eshram पोर्टल पर दर्ज करें। e-shram card online आवेदन कैसे करते हैं जानना चाहते हैं तो ,निचे आपको एक लिंक मिल जाएगा यहाँ डटिल में ई-श्रम कार्ड कैसे आवेदान करते है ,चर्चा की गई है। 

लिंक - E-shramic card online apply

Conclusion:

हम आशा करते हैं आपकेलिए यह लेख बहुत ही फायदे मंद रहा होगा ,अगर यह लेख आपकेले फायदेमंद रहा है ,तो आप हमे कमेंट के जरिए संपर्क करे ,साथ ही अगर आप इस तरह के न्यूज़ पढ़ना पसंद करते हैं ,तो हमारे इस वेबसाइट को जरूर सब्सक्राइब करें। 

Leave a Comment