Business Idea : कम लागत और कम जगह में शुरू करें यह आसान बिजनेस ,हर महीने होगी बंफर कमाई !

अरे दोस्तों क्या आप कम लागत में एक लाभदायक व्यवसाय करने की सोच रहे हैं, वह भी घर पर, तो यह व्यवसाय विचार आपके लिए एकदम सही हो सकता है, यह एक ऐसा व्यवसाय है जो साल भर चलता है ,इसलिए हमे लगता यह बुसनेस आपकलिए कमाई का एक अच्छा जरिए वन सकता है।

तो दोस्तों अगर आप कोई ऐसा बिजनेस करने की सोच रहे हैं, जिससे आपको साल भर की कमाई हो तो यह बिजनेस आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है तो दोस्तों इस बिजनेस के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल के अंत तक बने रहें , आगे हमारे पास इस व्यवसाय पर विस्तार से चर्चा की गई है।

Frozen Green Peas Business idea

फ्रोजन मटर का बिजनेस (Frozen Green Peas Business) :

दोस्तों हम यहां जिस बिजनेस आइडिया की चर्चा कर रहे हैं वह है फ्रोजन मटर बिजनेस। वैसे तो बहुत से ऐसे बिजनेस हैं, जो कम खर्च में किए जा सकते हैं, लेकिन फ्रोजन मटर का यह बिजनेस दूसरे बिजनेस की तुलना में बेस्ट है, क्योंकि फ्रोजन मटर एक ऐसी सब्जी है जिसकी जरूरत सिर्फ सीजनल में ही नहीं, बल्कि पूरे सीजन में होती है , इसलिए हमारा मानना है यह व्यवसाय बहुत लाभदायक है।

आपको बता दें कि हरा मटर केवल सर्दियों के मौसम में ही मिलता है, जिससे फ्रोजन मटर की मांग बढ़ जाती है, क्योंकि इसे साल भर उगाया जाता है, इस उत्पाद का उपयोग ज्यादातर आयोजनों में व्यंजन पेश करने के लिए किया जाता है।

फ्रोजन मटर का Business कैसे करें शुरू?

अगर आप एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत आसान होने वाला है, क्योंकि आपके पास पहले से ही मटर के दाने जरूर रहे होंगे, वैसे अगर आप किसान परिवार से ताल्लुक नहीं रखते हैं तो भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आप कृषक परिवार से नहीं है तो , आपको हरी मटर किसानों से केवल सर्दियों के मौसम में ही खरीदना पड़ेगा , क्योंकि हरी मटर आमतौर पर फरवरी के मौसम तक ही मिलती है ,इस हरी मटर से ही आप फ्रोजेन मटर का बिज़नेस कर सकते हैं।

फ्रोजन मटर Business केलिए आवश्यक चीजें :

आप इस व्यवसाय को छोटे पैमाने पर भी शुरू कर सकते हैं, यदि आप इस व्यवसाय को छोटे पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं, तो आप कुछ मजदूरों के साथ एक छोटे से कमरे में भी शुरू कर सकते हैं, लेकिन यदि आप इस व्यवसाय को बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं , तो आपको कम से कम 5000 हजार वर्ग फुट कार्य स्थान की आवश्यकता हो सकती है, साथ ही कई मशीनों और मजदूरों की भी आवश्यकता होगी।

अच्छा दोस्तों अगर आप इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार से लाइसेंस भी जरूरी है।

फ्रोजन मटर से कितनी होती है कमाई ?

ये है ऐसा बिजनेस, यहां से आप 0-80 फीसदी तक मुनाफा कमा सकते हैं, वैसे हम आपको बता दें कि सर्दी के मौसम में हरी मटर की कीमत 50 से 60 रुपए प्रति किलो होती है, जो सिर्फ दो से तीन महीने तक ही उपलब्ध रहता है,जहां फ्रोजन मोटर साल भर उपलब्ध रहती है और बाजार में इसकी कीमत 100 से 120 रुपये प्रति किलो के बीच होती है, तो अगर आप इसे रिटेल में बेचते हैं तो आप काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

Conclusion :

दोस्तों इस लेख में हमने फ्रोजन मटर का बिजनेस कैसे करते हैं इस बारे में विस्तार से बताया है, तो हमें लगता है, यह लेख आपके लिए फायदेमंद रहा होगा, अगर इस बिजनेस आइडिया के बारे में आपका कोई सवाल है तो बेझिझक संपर्क करें।

Leave a Comment