Farming Business Idea: काली हल्दी की खेती से किसान हो रहे है मालामाल, हर महीने कमा रहे लाखो,आप भि कमा सकते लाखो रुपिया !

black turmeric farming business idea in hindi

अरे क्या आप अभी खेती कर रहे हैं, लेकिन आपको खेती से उतना लाभ नहीं मिल रहा है, जिससे आप ऐसी खेती करना चाहते हैं जिसमें लाभ ही लाभ हो तो यह पोस्ट आपके लिए एकदम सही है।

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से ऐसे ही एक खास फार्मिंग बिजनेस आइडिया शेयर करने जा रहे हैं, यहां से आप सालाना लाखों में कमा सकते हैं।

हम यहां जिस खेती व्यवसाय के विचार की बात कर रहे हैं वह है काली हल्दी की खेती, यह एक ऐसा कृषि व्यवसाय है, जिसमें श्रम कम और कमाई अधिक होती है।

आपको बता दें कि भारतीय बाजार में कई हल्दी की मांग बहुत अधिक है, जिससे काली हल्दी की खेती करने वाले किसान आज लाखों की कमाई कर रहे हैं।

तो आइए जानते हैं काली हल्दी की खेती कैसे शुरू करें।

काली हल्दी से कितना होता है मुनाफा :

दोस्तो हम पहले भी कह चुके हैं की काली हल्दी की खेती में मुनाफा ही मुनाफा है ,भले ही इस खेती में उत्पादन कम होता है लेकिन लाभ ज्यादा होता है ।

अगर एक ऐकर में इस काली हल्दी की खेती की जाए तो आराम से सालाना 7 से 8 लाख तक मुनाफा हो सकता है ।

आपको बता दें एक ऐकर की जमीन से सालाना 12 से 15 क्विंटल तक सुखी हल्दी उत्पादन हो जाता है , बाजार में एक किलो काली हल्दी की कीमत 500 से 1000 रुपिया तक पहुंच जाता है ।

अगर हम 500 रुपिया प्रति किलो भाव के हिसाब से सालाना 15 क्विंटल सुखी काली हल्दी बेचा जाए तो आप आराम से सालाना 8 लाख तक मुनाफा कमा सकते हैं ।

Conclusion :

दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद रही होगी, अगर आप वास्तव में ऐसा कृषि व्यवसाय करने की सोच रहे हैं।

Share it:

Related Posts:

Leave a Comment