भारत के सबसे अच्छे कॉलेज (2021) ; List of 50+ Best Collages in India

bharat ke sabse achhe college

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज (bharat ke sabse acche college) : हर विद्यार्थी का सपना होता है कि वह किसी अच्छे कॉलेज में पढ़े, ताकि उसका फ़ीचर दूसरों से बेहतर हो जाए, लेकिन हर छात्र का सपना पूरा नहीं होता, हजारों में से केबल एक या दो छात्र ही अपने सपने को पूरा करने में सफल होते हैं, क्योंकि एक बेहतर कॉलेज में में पढ़ने केलिए , उन्हें अच्छे अंकों में उत्तीर्ण होना होता है।

वैसे, क्या आप भी अच्छे नंबर से पास हुए हैं, और भारत के किसी अच्छे कॉलेज में पढ़ना चाहते हैं, जिसके कारण आप एक अच्छे कॉलेज की तलाश में हैं तो यह लेख आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है, क्योंकि माध्यम इस लेख का आज यहाँ है। हम भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

आपको बता दें कि इस समय भारत में करीब 45 हजार कॉलेज हैं, जिससे हर किसी के लिए एक अच्छा कॉलेज चुनना आसान नहीं है, लेकिन यह आपके लिए बहुत आसान होने वाला है और आप आसानी से एक बेहतर कॉलेज ढूंढ सकते हैं , क्योंकि आप सही जगह पर आए हैं।

यहां हम भारत के उन सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों के बारे में चर्चा करेंगे, जिन्हे वर्तमान में भारत के सबसे अच्छे कॉलेज की सूचि में स्थान दी गई हैं, वैसे, यदि आप अच्छी संख्या में उत्तीर्ण हुए हैं, तो आप उन कॉलेजों पढ़ने केलिए आवेदन कर सकते हैं।

तो अगर आप वास्तव में भारत के सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहें।

तो चलिए बिना समय बर्बाद किए भारत के सबसे बेस्ट  कॉलेज के बारे में चर्चा करते हैं।

bharat ke sabse achhe college

जानकारी के अनुसार इस समय भारत में लगभग 45 हजार कॉलेज हैं, जिनमें से कुछ कॉलेज सरकार के अधीन हैं, कुछ निजी कॉलेज हैं, हालांकि, यह सूची केवल एनआईआरएफ द्वारा रैंक किए गए कॉलेजों के बारे में ही चर्चा करेगी।

वैसे आपको बता दें कि NIRF यानि नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क एक सरकारी संस्थान है, जो हर साल भारत में विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को उनके शैक्षिक गुणवत्ता के साथ-साथ अन्य सभी मापदंडों की जांच करके उनके प्रदर्शन के अनुसार रैंक देता है।

हर साल की तरह इस साल भी NIRF ने अपनी आधिकारिक साइट पर भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों की सूची जारी की हैं , और इस सूची में भारत के सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को उनके परफॉरमेंस के अनुसार रैंकिंग दिया गया है।

वर्ष 2021 में एनआईआरएफ द्वारा की गई रैंकिंग के अनुसार आईआईटी मद्रास को भारत में सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का दर्जा दिया गया है,अगर आप चाहें तो NIRF के ऑफिसियल साइट पर जाकर उन सभी कॉलेज के बारे में जान सकते हो ,जिन्हे इस साल की सबसे अच्छे कॉलेज की सूचि में स्थान दी गई दी गई हैं।

वैसे दोस्तों यहां हम किसी एक स्ट्रीम के कॉलेज की नहीं बल्कि सभी स्ट्रीम के कॉलेज हैं के बारे में चर्चा करेंगे जिससे आप सभी स्ट्रीम के बेस्ट कॉलेज के बारे में बेहतर तरीके से जान पाएंगे।

NIRF के अनुसार भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज :

दोस्तों आपको बता दें कि हाल ही में NIRF  द्वारा भारत के सबसे अच्छे  कॉलेज की सूची जारी की गई थी, और Miranda House कॉलेज को वर्ष 2021 के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों की इस सूची में सबसे ऊपर और Lady Shri Ram College For Women को रैंक दो के लिए शीर्ष पर रखा गया है।

  1. Miranda House College
  2. Lady Shri Ram College For Women
  3. Loyola College College
  4. St. Xavier`s College
  5. Ramakrishna Mission Vidyamandira College
  6. PSGR Krishnammal College for Women College
  7. Presidency College
  8. St. Stephens's College
  9. Hindu College
  10. Shri Ram College of Commerce

भारत के 10 सबसे अच्छे Medical कॉलेज :

आपको बता दें कि वर्तमान में भारत में कुल 562 मेडिकल कॉलेज हैं, जिनमें से 286 सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं और बाकी 276 निजी मेडिकल कॉलेज हैं, उन 562 मेडिकल कॉलेजों को उनके शैक्षिक प्रदर्शन के अनुसार NIRF द्वारा रैंक किया गया है। है।

दिल्ली शहर में स्थित NIRF अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान को भारत के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की सूची में सबसे ऊपर स्थान दिया गया है।

  1. India Institute Of Medical Sciences 
  2. Post Graduate Institute of Medical Education and Research (PGIMER) 
  3. Christian Medical College 
  4. National Institute of Mental Health & Neuro Sciences 
  5. Sanjay Gandhi Postgraduate Institute of Medical Sciences 
  6. Banaras Hindu University 
  7. Amrita Vishwa Vidyapeetham 
  8. Jawaharlal Institute of Post Graduate Medical Education & Research
  9. Kasturba Medical College 
  10. King George`s Medical University 

भारत के 10 सबसे अच्छे Law कॉलेज :

जानकारी के अनुसार भारत में लगभग 1,500 Law कॉलेज हैं, जिनमें से अधिकतम कॉलेज निजी हैं, यानी 1500 कॉलेजों में से कुल 780 निजी कॉलेज हैं और शेष 720 कॉलेज सार्वजनिक और सरकार के अधीन हैं.

उन 1500 कॉलेजों में से, हम यहां 10 सर्वश्रेष्ठ लॉ कॉलेजों की चर्चा करेंगे, जिन्हें एनआईआरएफ द्वारा सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया हैं । भारत के सबसे अच्छे law कॉलेज के सूची में सबसे ऊपर नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी का नाम है।

  1. National Law School of India University,Bengaluru
  2. National Law University,New Delhi
  3. Nalsar University of Law,Telangana
  4. Indian Institute of Technology, Kharagpur
  5. National Law University,Jodhpur
  6. The West Bengal National University of Juridical Sciences,Kolkata
  7. Gujarat National Law University,Gujurat
  8. Symbiosis Law School,Pune
  9. Jamia Millia Islamia,New Delhi
  10. The Rajiv Gandhi National University of Law,Patiala

भारत के 10 सबसे अच्छे Arts कॉलेज :

जानकारी के मुताबिक़ भारत में आर्ट्स कॉलेज सबसे ज्यादा है ,और वर्तमान में भारत में 50 से अधिक परसेंटेज स्टूडेंट आर्ट्स कॉलेज में एडमिशन करना पसंद करते हैं ,इसलिए भारत में आर्ट्स कॉलेज की संख्या भी ज्यादा है।

आपको बता दें कि विकिपीडिया की जानकारी के अनुसार भारत में लगभग 15,000 कला महाविद्यालय हैं और इनमें से अधिकांश निजी महाविद्यालय हैं। एनआईआरएफ द्वारा की गई सूची के अनुसार Lady Shri Ram College को भारत में सर्वश्रेष्ठ कला कॉलेज के रूप में मान्यता दी गई है।

  1.  Lady Shri Ram College, Delhi
  2.  Loyola College, Chennai
  3.  St. Xavier’s College, Mumbai
  4.  Christ University, Bengaluru
  5.  Hansraj College, Delhi
  6.  Miranda House, Delhi
  7.  Ramjas College, Delhi
  8.  Shri Ram College of Commerce, Delhi
  9.  Hindu College, Delhi
  10.  Madras Christian College, Chennai

भारत के 10 सबसे अच्छे Engineering कॉलेज :

विकिपीडिया की जानकारी के अनुसार, भारत में लगभग 3500 इंजीनियरिंग कॉलेज हैं, लेकिन वास्तव में भारत में इससे अधिक कॉलेज हैं, और इनमें से कितने सरकारी हैं और कितने निजी इंजीनियरिंग कॉलेज हैं, इसके बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं है, इसलिए यदि अगर आपको इस बारे में जानकारी है तो हमे कमेंट के जरिए जरूर बताएं ।

NIRF के अनुसार, चेन्नई स्थित Indian Institute of Technology (IIT) Madras कॉलेज को वर्तमान में भारत के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में गिना जाता है।

  1. Indian Institute of Technology (IIT) Madras 
  2. Indian Institute of Technology (IIT) Delhi 
  3. Indian Institute of Technology (IIT) Bombay 
  4. Indian Institute of Technology (IIT) Kharagpur
  5. Indian Institute of Technology (IIT) Kanpur 
  6. Indian Institute of Technology (IIT) Guwahati
  7. Indian Institute of Technology (IIT) Roorkee
  8. National Institute of Technology (NIT) Tiruchirappalli
  9. Indian Institute of Technology (IIT) Hyderabad
  10. Indian Institute of Technology (IIT) Karnataka

भारत के 10 सबसे अच्छे Commerce कॉलेज :

इस समय भारत में जितने कॉमर्स कॉलेज हैं, उतने ही आर्ट्स कॉलेज हैं, आपको बता दें कि siksha.com की जानकारी के मुताबिक इस समय भारत में करीब 10,500 कॉमर्स कॉलेज हैं।

यहां हम उन 10 कॉमर्स कॉलेजों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्हें एनआईआरएफ द्वारा 2021 में भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉमर्स कॉलेज की सूची में स्थान दिया गया है।

  1. Shri Ram College of Commerce, Delhi
  2. Hindu College, University of Delhi
  3. Lady Shri Ram College for Women, Delhi
  4. Hansraj College, Delhi
  5. Christ University
  6. Loyola College
  7. MCC - Madras Christian College
  8. Ramjas College, Delhi
  9. Narsee Monjee College of Commerce & Economics, Mumbai
  10. St. Joseph's College of Commerce

भारत के 10 सबसे अच्छे Science कॉलेज :

जानकारी के मुताबिक भारत में कुल 13000 साइंस कॉलेज हैं, जिनमें से ज्यादातर प्राइवेट कॉलेज हैं, दोस्तों आपको बता दें कि साइंस कॉलेज में सिर्फ साइंस ही नहीं बल्कि आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम भी हैं।

वैसे, यदि आप भारत के सर्वश्रेष्ठ विज्ञान महाविद्यालय में अपना नाम लिखने की सोच रहे हैं, तो आप यहाँ सूचीबद्ध महाविद्यालयों में से किसी एक को चुन सकते हैं।

यहां दी गई सूची में, हमने केवल उन 10 कॉलेजों को सूचीबद्ध किया है जिन्हें वर्ष 2021 में NIRF द्वारा भारत के सबसे अच्छे विज्ञान कॉलेज का दर्जा दिया गया है।

  1. St. Stephen`s College, Delhi
  2. Miranda House, Delhi
  3. Hindu College, Delhi
  4. Bishop Heber College, Tiruchirappalli
  5. Presidency College, Chennai
  6. Lady Shri Ram College for Women, New Delhi
  7. Loyola College, Chennai
  8. Ramakrishna Mission Vidyamandira, Howrah
  9. PSG College of Arts and Science, Coimbatore
  10. Madras Christian College, Chennai

Conclusion:

दोस्तों हमने यहां भारत के सबसे अच्छे कॉलेज की लिस्ट बनाई है और इस लिस्ट में हमने करीब 60 बेस्ट कॉलेज को शामिल किया है, जिसमें हमने साइंस, आर्ट्स, इंजीनियरिंग, मेडिकल और आइन कॉलेज को शामिल किया है।

हमने यह सूची NIRF द्वारा बनाई गई सूची से बनाई है, और इस सूची में हमने उन सभी कॉलेजों को शामिल किया है जिन्हें NIRF द्वारा रैंक किया गया है।

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपके लिए फायदेमंद रहा होगा और साथ ही अगर आप भारत में सबसे अच्छे कॉलेज की तलाश कर रहे हैं तो इस लेख के माध्यम से आपको एक अच्छा कॉलेज मिल गया होगा, साथ ही अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के जरिए जरूर बताएं, हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

शेयर करें :

Leave a Comment