Farming Business Ideas: अगर जल्द बनना चाहते हैं लखपति तो शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी तावड़तोड़ कमाई !

क्या आप कोई ऐसा बिजनेस करने की सोच रहे हैं, जिसमें आप एक बार निवेश करके कई सालों तक मुनाफा कमा सकें, तो हमारे पास आपके लिए एक जबरदस्त बिजनेस प्लान है, जिसमें आपको सिर्फ एक बार निवेश करना है, और एक बार निवेश करके आप घर वैठे कई सालों आप पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों हम यहां जिस कृषि व्यवसाय आईडिया की चर्चा करने जा रहे हैं, वह है बांस की खेती, आपको बता दें कि यह एक ऐसा कृषि व्यवसाय है जिसे करने के लिए सरकार भी लोगों को प्रोत्साहित कर रही है, और लोगों को इस बांस की खेती के लिए आर्थिक मदद भी कर रहे हैं।

इस बांस की खेती करके आप बहुत ही कम समय में लखपति बन सकते हैं, और आपको इसके खेती के लिए ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत नहीं है, आप 1. 5 से 2 लाख रुपये का निवेश करके इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आप इस प्रकार के कृषि व्यवसाय में रुचि रखते हैं तो आप इस बांस के खेत को शुरू कर सकते हैं, नीचे हमने विस्तार से बताया है कि बांस की खेती कैसे की जाती है, इसलिए इस लेख के अंत तक बने रहें।

bamboo farming business ideas in hindi

बांस की खेती कैसे करें ?

दोस्तों बांस एक ऐसा पौधा है ,जिसे किसी भी तरह के जमीन पर उगवाया जा सकते है ,साथ ही बांस की खेती में पानी की आवश्यकता भी बहुत ही कम परिमाण में होता ,बांस की खेती में मेहनत कम लगती है। आप बांस की खेती एक बार करके 40 से 50 साल तक इससे उत्पादन पा सकते हैं ,इन सभी कारणों के बजह से बॉस की फार्मिंग को एक फायदेमंद बिज़नेस माना जा रहे है।

आपको बात दें इन सभी करोणों की बजह से भारत के फार्मर बांस की फार्मिंग की और ध्यान दे रहे। बांस एक ऐसा पौधा है ,जिसका डिमांड मार्किट में ज्यादा है ,जिससे आप इसकी मार्केटिंग में किसी भी तरह का दिक्कत नहीं होने वाला है।

बांस की खेती कौन कर सकता है ?

यह व्यवसाय विचार उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो खेती करने में रुचि रखते हैं और पहले से ही खेती उद्योग में जुड़े हुए हैं,वैसे आप भी इस बांस की खेती को सुरु कर सकता है जिसके पास जमीं और निवेश के लिए पैसे हैं।

आपसे बात दें , यदि आप 25 से 30 साल की उम्र में इस बांस की खेती शुरू करते हैं, तो आप आसानी से 60 से 70 वर्ष की आयु तक इस खेती से घर वैठे पैसे कमा सकते हैं, यानी इस खेती को एक बार करके आप जीवन भर पैसे कमा सकते हैं।

बांस की खेती केलिए लागत :

दोस्तों, यह एक ऐसा कृषि व्यवसाय है, जिसे सुरु करने केलिए सरकार के तरफ से 50 प्रतिशत आर्थिक सहायता मिल रहा है, अर्थात, आपको इसे खेती करने के लिए केवल 50 प्रतिशत का निवेश करना होगा। आपको बताते हैं कि कृषि वैज्ञानिक के अनुसार, एक हेक्टेयर की भूमि पर 1500 बांस के पौधों को लगाया जा सकता है।

आपको बताते हैं कि लगभग 250 रुपये एक बांस के पेड़ के लिए खर्च हो जाता है, अर्थात्, यदि आप 1500 बांस के पेड़ लगाते हैं, तो 4 लाख तक खर्च हो जाएगा , जिसमें से सरकार 50 प्रतिशत सहन करते है, तो आपको सिर्फ 50 प्रतिसत यानी 2 लाख रुपये ही निवेश करना पड़ेगा । इस तरह से आपको हर साल 2 लाख निवेश करने की आवश्यकता नहीं है, यह निवेश केवल एक बार है।

बांस की खेती में कितना होगा फायदा :

अगर हम इस बांस की खेती से मिलने वाली मुनाफा की बात करे तो ,इस की खेती करके आप जिंदगी भर पैसे कमा सकते ,मानलीजिए की आपने एक हेक्टर में बांस के 1500 पेड़ लगाते है ,तो आप यहाँ से प्रति वर्ष 3 से 4 लाख रूपया आसानी से कमा सकते हैं।

आपको बात दें यह एक ऐसा फार्मिंग बिज़नेस है ,जिसमे बहुत ही कम मेहनत करना होता है ,जिससे आप इसे एक साइड बिज़नेस के तौर पर भी कर सकते हैं। अगर आप बांस की खेती करते हैं तो आप लगातार कम से कम 40 साल तक मुनाफा कमा सकते हैं।

बांस कैसे और कहां बेचें ?

आपको बता दें कि बाजार में बांस की मांग बहुत ज्यादा होती है, क्योंकि बांस एक ऐसा पैड है जो हर तरह के काम में आता है, इसे कई तरह की सजावट सामन बनाने में इस्तेमाल किया जा रहा , बांस से बनी चीजों का इस्तेमाल आज के समय में काफी किया जाता है. जिससे बांस का मूल्य तेजी से बढ़ रहा है।

बांस की कीमत ग्रामीण इलाकों में कम है लेकिन शहरी इलाकों में ज्यादा है, इसलिए आप शहर में बांस बेच सकते हैं। आपको बांस की मार्केटिंग में कोई दिक्कत नहीं आने वाली है, आप आसानी से बांस बेच सकते हैं।

Conclusion :

दोस्तों हमने यहां विस्तार से बताया है कि बांस की खेती कैसे करें तो हम आशा करते हैं यह लेख आपके लिए फायदेमंद रहा होगा यदि आप वास्तव में एक ऐसा व्यवसाय करना चाहते हैं जो आपको जीवन भर पैसा कमा के दें सकें , और यदि आपके पास बांस की खेती के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Share this post :

Related posts :

Farming Business Ideas: कम निवेश में मोटी कमाई वाला बिजनेस शुरू करना है तो डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करें, हर महीने लाखों की कमाई!

Business Idea: महज 5 से 10 हजार लगाकर शुरू करें ये खास बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई !

Farming Business Ideas: सरकारी मदद से शुरू करें ये खेती का बिजनेस, कुछ ही सालों में बन जाएंगे आप अमीर !

Business Idea: केसर की खेती करके आप हो सकते हैं मालामाल, हर महीने होगी लाखों में कमाई !

Business Idea: बेहद कम निवेश में सरकार की सहायता से घर में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने लाखों रुपये होगी कमाई !

Farming Business Idea: काली हल्दी की खेती से किसान हो रहे है मालामाल, हर महीने कमा रहे लाखो,आप भि कमा सकते लाखो रुपिया !

Leave a Comment